बिहार बोर्ड ने मैट्रिक व इंटर परीक्षा के लिए जारी की तिथि, कब तक भर सकेंगे ऑनलाइन फॉर्म

660 0

छात्रों द्वारा रजिस्ट्रेशन कार्ड में अंकित विवरणी के अनुसार परीक्षा फॉर्म भरकर दो प्रतियों में अपने स्कूल के प्रधानाध्यापक के पास जमा किया जायेगा. इनमें से एक प्रति पर प्रधानाध्यापक अपना हस्ताक्षर, मुहर व तिथि अंकित करते हुए स्टूडेंट्स को वापस कर देंगे

पटना. मैट्रिक व इंटर वार्षिक परीक्षा-2023 में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन कार्ड व सूचीकरण कार्ड बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) ने गुरुवार को जारी कर दिया. इसके साथ ही बिहार बोर्ड ने इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा-2023 के लिए फॉर्म भरने की तिथि जारी कर दी है. स्टूडेंट्स 25 सितंबर तक परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं. बोर्ड ने कहा है कि सभी स्टूडेंट्स द्वारा रजिस्ट्रेशन कार्ड में अंकित विवरणी के अनुसार परीक्षा फॉर्म भरकर दो प्रतियों में अपने स्कूल के प्रधानाध्यापक के पास जमा किया जायेगा.

इनमें से एक प्रति पर प्रधानाध्यापक अपना हस्ताक्षर, मुहर व तिथि अंकित करते हुए स्टूडेंट्स को वापस कर देंगे, ताकि स्टूडेंट्स के पास साक्ष्य के रूप में संरक्षित रहे. परीक्षा आवेदन पत्र की दूसरी प्रति प्रधानाध्यापक के पास रहेगी. प्रधानाध्यापक स्टूडेंट्स द्वारा जमा किये गये परीक्षा फॉर्म में भरे गये विवरण के आधार पर स्कूल में मौजूद अभिलेख से सही-सही मिलान कर संतुष्ट हो लेंगे कि स्टूडेंट्स द्वारा भरे गये विवरण सही हैं. इसके बाद 15 से 25 सिंतबर तक ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरेंगे और परीक्षा शुल्क जमा करेंगे.

पिछले साल के असफल स्टूडेंट्स भी हो सकते हैं परीक्षा में शामिल

इंटर वार्षिक परीक्षा-2021 से नयी विषय योजना लागू है. नये या पुराने विषय योजना के तहत इंटर वार्षिक परीक्षा सत्र 2021-23 के लिए नामांकित नियमित व स्वतंत्र कोटि के स्टूडेंट्स फॉर्म भर सकते हैं. इंटर वार्षिक परीक्षा 2022 में सफल परीक्षार्थी अपने किसी एक अथवा सभी विषयों में प्राप्त अंक को बेहतर करना चाहता है, वे भी आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ पूर्ववर्ती कोटि के रूप में आवेदन करना होगा. इंटर वार्षिक परीक्षा 2021 के स्टूडेंट्स, 2021 में असफल व कंपार्टमेंटल परीक्षा में फेल स्टूडेंट्स भी आवेदन कर सकते हैं. इंटर के लिए कुल परीक्षा शुल्क 1400 रुपये देने होंगे. इसके साथ-साथ वोकेशनल कोर्स के लिए अलग से शुल्क देना होगा. वहीं, मैट्रिक वार्षिक परीक्षा फॉर्म भरने के लिए सामान्य कोटि के स्टूडेंट्स को 980 रुपये व आरक्षित कोटि के स्टूडेंट्स को 865 रुपये देने होंगे.

25 तक जमा करने का मौका रजिस्ट्रेशन शुल्क

बोर्ड ने कहा कि मैट्रिक परीक्षा 2023 में शामिल होने के लिए वैसे स्टूडेंट्स, जिनका रजिस्ट्रेशन आवेदन निर्धारित अवधि तक ऑनलाइन भरा गया है और अब तक शुल्क जमा नहीं किया गया है, उनका औपबंधिक रूप से मूल रजिस्ट्रेशन कार्ड ऑनलाइन जारी किया गया है. लेकिन, ऐसे स्टूडेंट्स परीक्षा शुल्क के साथ-साथ बकाया शुल्क भी 25 सितंबर तक जमा करवा दें, नहीं तो स्टूडेंट्स का एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जायेगा.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

विष्णु कापरी हत्याकांड का खुलासा, एक महिला सहित तीन गिरफ्तार, एसडीपीओ ने दी जानकारी

Posted by - October 13, 2022 0
जामा थाना क्षेत्र के कैराबनी के समीप झाड़ियों से घिरे खेत से बरामद किया गया मृतक विष्णु कापरी हत्याकांड का…

उपेंद्र कुशवाहा पर बड़ी कार्रवाई, JDU के संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष पद से बेदखल

Posted by - February 6, 2023 0
उपेंद्र कुशवाहा को जेडीयू ने पार्टी संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष पद से हटा दिया है. जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने…

बिहार डिप्टी CM-BJP चीफ के घर तक पहुंची “अग्निपथ” की आंच- संजय जयसवाल आवास में बंद, लखीसराय में भाजपा दफ्तर भी तहस-नहस

Posted by - June 17, 2022 0
सेना में भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी अग्निपथ योजना को लेकर छात्रों का गुस्सा फिलहाल शांत नहीं हुआ है। पूरे मसले…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *