सरकार ने दोगुना से ज्यादा किया घरेलू नेचुरल गैस का दाम, कल से लागू होगी नई कीमत

297 0

सरकार ने एक अप्रैल से छह माह के लिए घरेलू प्राकृतिक गैस (Domestic Natural Gas) का दाम दोगुना से भी ज्यादा कर दिया है। यह अह 6.1 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू (10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट) हो गया है। मौजूदा समय में इसका दाम 2.90 डॉलर प्रति mmBtu है।

बढ़ सकते हैं CNG के दाम
प्राकृतिक गैस का इस्तेमाल बिजली का उत्पादन करने, फर्टिलाइजर बनाने, आदि के लिए किया जाता है। गैस के दाम बढ़ने से सीएनजी और पाइप के माध्यम से घरों में जाने वाली रसोई गैस (PNG) के दाम में भी इजाफा हो सकता है। इतना ही नहीं, इससे बिजली की लागत भी बढ़ सकती है।

एक साल में दो बार बदलती है कीमत
सरकार एक साल में दो बार घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमत में बदलाव करती है। केंद्र सरकार द्वारा एक अप्रैल और एक अक्टूबर को दरें निर्धारित की जाती हैं। गुरुवार को 1 अप्रैल 2022 से 30 सितंबर 2022 के अंत तक गैस की कीमत में बदलाव किया गया। इसके बाद अब अक्टूबर में इसके दाम में बदलाव किया जाएगा।

कम होने का नाम नहीं ले रही है महंगाई
आम आदमी महंगाई (Inflation) से पहले ही परेशान है। पेट्रोल-डीजल की कीमत (Petrol Diesel Price Today) लगातार बढ़ रही है। पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार चला गया है। रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) के दाम ने भी 1000 रुपये का आंकड़ा पार कर लिया है। पिछले 10 दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में नौ बार वृद्धि हुई है, जो कुल मिलाकर 6.4 रुपये प्रति लीटर है।

उद्योग के सूत्रों ने कहा कि गैस की कीमतों में वृद्धि से दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में सीएनजी और पाइप से रसोई गैस की दरों में 10 से 15 फीसदी की वृद्धि होने की उम्मीद है।

ऐसे होता है संशोधन
घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमत में संशोधन अमेरिका, कनाडा और रूस जैसे अधिशेष गैस वाले देशों में जारी सालाना औसत कीमतों के आधार पर होता है। लेकिन इसमें तिमाही का अंतर होता है। एक अप्रैल से 30 सितंबर तक की कीमतें जनवरी 2021 से दिसंबर 2021 के औसत मूल्य के आधार पर होती है।

PPAC की नोटिफिकेशन में कहा गया कि गहरे समुद्र में KG-D6 block में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड जैसे नए और कठिन क्षेत्रों पर लागू दर अप्रैल-सितंबर के लिए 9.92 डॉलर प्रति mmBtu होगी, जबकि मौजूदा समय में यह 6.13 डॉलर प्रति mmBtu है। यह भारतीय गैस उत्पादकों को दी गई अब तक की सबसे अधिक कीमत है।

हाल ही में बढ़े थे CNG- PNG के दाम
हाल ही में दिल्ली एनसीआर में पीएनजी और सीएनजी की कीमत में बढ़ोत्तरी हुई थी। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के शहरों में  इनपुट कॉस्ट बढ़ने की वजह से पीएनजी की कीमतों में 1 रुपये की बढ़ोतरी की थी। वहीं इससे एक दिन पहले ही वैश्विक गैस और तेल की कीमतों के अनुरूप ईंधन खुदरा विक्रेताओं ने एलपीजी सिलेंडर की कीमत 50 रुपये प्रति बढ़ा दी थी।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

दिल्लीवासियों को महंगाई का करंट! 10 प्रतिशत तक बढे बिजली के दाम, इन इलाकों को राहत

Posted by - June 26, 2023 0
देश की राजधानी दिललीवासियों महंगाई का करंट लगा है। दिल्ली में बिजली की दरों में बढ़ोतरी की गई है। पीपीएसी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *