झारखंड में सहायक आचार्य के 25996 पदों पर नियुक्ति होगी

772 0

रांची । Sarkari Job झारखंड में राज्य सरकार के प्राथमिक स्कूलों में सहायक आचार्य के पदों पर नियुक्ति के लिए आयोजित होनेवाली प्रतियोगिता परीक्षा में पूछे जानेवाले प्रश्नों का स्तर अलग-अलग होगा. कक्षा एक से पांच के लिए इंटर प्रशिक्षित सहायक आचार्य के पदों पर होनेवाली नियुक्ति में प्रश्नों का स्तर इंटरमीडिएट होगा, जबकि कक्षा छह से आठ के लिए स्नातक प्रशिक्षित सहायक आचार्य के पदों पर होनेवाली नियुक्ति में स्नातक स्तर के प्रश्न पूछे जाएंगे. इस बार होनेवाली नियुक्ति में झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को एक और प्रतियोगिता परीक्षा देनी होगी, जिसमें यह लागू होगा. यह प्रतियोगिता परीक्षा झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाएगी.

सहायक आचार्य के पदों पर नियुक्ति के लिए होनेवाली प्रतियोगिता परीक्षा एक पत्र की होगी जिसमें विभिन्न विषयों में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे. कक्षा एक से पांच के सहायक आचार्य के लिए यह परीक्षा 350 अंकों की होगी, जिसमें 100 अंक अर्हक प्रकृति के होंगे. इसके सके अंक मेधा सूची में नहीं जोड़े जाएंगे. इस परीक्षा में जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा (चिह्नित जिलावार भाषाओं में से एक), गणित एवं विज्ञान तथा सामाजिक विज्ञान से 70-70 अंकों तथा सामान्य ज्ञान एवं समसामयिकी से 40 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे. माध्यमिक परीक्षा के अनुरूप मातृभाषा से 100 अंकाें के प्रश्न पूछे जाएंगे जो सिर्फ अर्हक प्रकृति के होंगे.

इसी तरह, कक्षा छह से आठ के सहायक आचार्य के लिए यह परीक्षा 420 अंकों की होगी, जिसमें मातृभाषा के 70 अंक अर्हक प्रकृति के होंगे. इसके अलावा जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा तथा सामान्य ज्ञान एवं समसामयिकी से 100-100 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे. साथ ही जिस विषय के सहायक आचार्य के पद पर नियुक्ति होनी है वह विषय वैकल्पिक विषय के रूप में चुनना होगा, जिसमें 150 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे. इनमें विज्ञान एवं गणित, सामाजिक विज्ञान तथा भाषा शामिल है. बता दें कि पहले चरण में कक्षा एक से पांच के लिए 11 हजार तथा कक्षा छह से आठ के लिए 14,996 पदों पर नियुक्ति होनी है. प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने सभी उपायुक्तों से रोस्टर क्लीयरेंस कर नियुक्ति की अनुशंसा भेजने को कहा है. सभी जिलों से अनुशंसा मिलने के बाद प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित करने की अधियाचना झारखंड कर्मचारी चयन आयोग को भेजी जाएगी.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

कोडरमा से दो बच्चों की माँ के साथ भागा था भांजा, धनबाद में दोनों ने जहर खाकर की आत्महत्या

Posted by - September 7, 2021 0
कोडरमा / धनबाद : कोडरमा से भागे प्रेमी जोड़े ने धनबाद में जहर खाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली.…

एक तरफ कोयला तस्करी मामले में एरिया प्रबंधक से पूछताछ, दूसरी तरफ श्रीपुर प्रबंधक अवैध खदान की करा रहे थे भराई

Posted by - September 16, 2021 0
आसनसोल : कोयला तस्करी के मामले में गुरुवार को आसनसोल उत्तर थाना क्षेत्र पड़ने वाली सुगम पार्क स्थित ईसीएल सात…

बोकारो में चार ठिकानों पर एनआईए की छापेमारी, बच्चा सिंह समेत कई लोग रडार में

Posted by - May 2, 2023 0
बोकारो में अहले सुबह रांची एनआईए की टीम ने बोकारो थर्मल स्थित डीवीसी आवासीय कॉलोनी के चार ठिकानों पर छापा…

अमित अग्रवाल, सोनू अग्रवाल ने रची साजिश – हेमंत सोरेन के विरोधी वकील राजीव कुमार मामले में चौंकाने वाले खुलासे

Posted by - October 15, 2022 0
रांची । Jharkhand News कोलकाता पुलिस पर अधिवक्ता राजीव कुमार की गिरफ्तारी पेपर पर उनके बेटे अभेद कुमार का फर्जी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *