अनचाहे कॉल्स और एसएमएस से अब मिलेगा छुटकारा, TRAI का बड़ा कदम

126 0

देश ही नहीं, दुनियाभर में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसके पास फोन है और उसे अनचाहे और स्पैम कॉल्स और एसएमएस ने परेशान नहीं किया हो। अक्सर ही लोगों के फोन पर अनचाहे और स्पैम कॉल्स और एसएमएस आते हैं जिससे उन्हें परेशानी होती है। कोई भी नहीं चाहता कि उसके फोन पर अनचाहे कॉल्स या एसएमएस आएं। इस तरह के कई कॉल्स और एसएमएस स्कैम वाले भी होते हैं, जिनसे धोखाधड़ी की रिस्क रहती है। कई बार इस तरह के एसएमएस में फ्रॉड लिंक भी होते हैं जिन पर क्लिक करते ही लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं। पर अब जल्द ही लोगों को इन अनचाहे कॉल्स और एसएमएस से होने वाली परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

अनचाहे कॉल्स और एसएमएस से मिलेगा छुटकारा

अक्सर ही लोगों के फोन पर आने वाले अनचाहे कॉल्स और एसएमएस से जल्द ही उन्हें छुटकारा मिलेगा। साथ ही फ्रॉड लिंक वाले एसएमएस से भी लोगों को छुटकारा मिलेगा। इसके लिए टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया – ट्राई (TRAI) ने एक बड़ा कदम उठाने का फैसला लिया है।

क्या है TRAI का कदम?

ट्राई ने हाल ही में इस तरह के अनचाहे कॉल्स और एसएमएस से लोगों को छुटकारा दिलाने के लिए देशभर की टेलीकॉम कंपनियों को एक निर्देश दिया है। इस निर्देश के अनुसार टेलीकॉम कंपनियाँ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) वाले स्पैम फिल्टर्स का इस्तेमाल करेंगी। इससे लोगों के फोन पर आने वाले अनचाहे और स्पैम कॉल्स और एसएमएस ब्लॉक किए जा सकेंगे।

कब से मिलेगा छुटकारा?

ट्राई के निर्देश के अनुसार टेलीकॉम कंपनियों के स्पैम फिल्टर्स लगाने और इससे लोगों को अनचाहे और स्पैम कॉल्स और एसएमएस से छुटकारा अगले महीने से ही मिलेगा। इसकी शुरुआत के लिए 1 मई, 2023 का दिन निर्धारित किया गया है।

कॉमन प्लेटफॉर्म का होगा इस्तेमाल

ट्राई के निर्देशानुसार अनचाहे और स्पैम कॉल्स और एसएमएस ब्लॉक करने के लिए सभी टेलीकॉम कंपनियों का एक कॉमन प्लेटफॉर्म होगा। टेलीकॉम कंपनियाँ अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल नहीं करेंगी। एक कॉमन प्लेटफॉर्म पर ही उन्हें उन सभी अनचाहे और स्पैम कॉल्स और एसएमएस की जानकारी डालनी होगी जिन्हें ब्लॉक किया जाएगा।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

5जी की स्पीड से दौड़ेगा बीएसएनएल, सरकार ने दिया 89,000 करोड़ का पैकेज

Posted by - June 7, 2023 0
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को भारत संचार निगम लिमिटेड यानी बीएसएनएल के लिए 89,000 करोड़ रुपये के रिवाइवल प्लान को…

Adani ग्रुप की अब टेलीकॉम सेक्‍टर में होगी एंट्री! 5G स्‍पेक्‍ट्रम पर लगाएगा दाव

Posted by - July 9, 2022 0
एशिया के सबसे अमीर कारोबारी गौतम अडानी की तैयारी अब टेलीकॉम सेक्‍टर में कदम रखने की है। अगर अडानी ग्रुप…

UP वालों के लिए खुशखबरी! अब इन शहरों में मिलेंगी Airtel 5G Plus Services, चेक करें लिस्ट

Posted by - January 16, 2023 0
दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने सोमवार को आगरा, मेरठ, गोरखपुर, कानपुर, प्रयागराज में अपनी अत्याधुनिक 5जी सेवाओं को शुरू करने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *