24 साल की क्षमा बिंदु ने खुद से की शादी, बिना दूल्हे लिए सात फेरे, बनी भारत की पहली Sologamy

411 0

गुजरात के वडोदरा में रहने वाली क्षमा बिंदु ने अपना वादा निभाते हुए खुद से शादी कर ली है। क्षमा ने पहले ऐलान किया था कि वह 11 जून के खुद से शादी करेंगी, लेकिन किसी भी विवाद से बचने के लिए उन्होंने तय तारिख से पहले ही शादी कर लिया है। क्षमा ने यह शादी वडोदरा के गोत्री में स्थिति अपने घर में किया। इस शादी के दौरान उन्होंने हल्दी, मेहंदी की भी रश्में की और सिंदूर भी लगाया। हालांकि इस शादी में कोई दुल्हा नहीं था और न ही कोई बारात बारात आई।

शादी के बाद क्षमा ने एक वीडियो के जरिए सभी को धन्यवाद दिया और कहा कि उनके समर्थन और प्रोत्साहन के लिए वह सभी की आभारी है। उन्होंने कहा कि मैं उन सभी का शुक्रिया अदा करना चाहूंगी जिन्होंने मुझे मैसेज किया और मुझे बधाई दी और मुझे उस चीज के लिए लड़ने की ताकत दी, जिसमें मैं विश्वास करती हूं।

विवाद से बचने के लिए पहले की शादी
क्षमा बिंदू ने पहले 11 जून को शादी करने का ऐलान किया था, इसके बाद उनके घर में लोगों का तांता लगने लगा था। इसके साथ ही मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी के एक नेता ने इस शादी का विरोध करते हुए इस तरह की शादियों को हिंदू धर्म के खिलाफ बताया था और कहा था कि क्षमा को मंदिर में शादी करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने उनकी शादी को पागलपन का उदाहरण बताया था। इन सभी विवादों के कारण क्षमा बिंदु ने तय समय से पहले ही शादी कर ली।

मीडिया से रिक्वेस्ट
क्षमा बिंदू ने शादी की फोटो शेयर करने के बाद लिखा कि घर के बार नो मीडिया के बोर्ड के बाद भी मीडिया मेरे घर पर आ रही है। कृपया यहां न आएं, मैं कोई ऑफलाइन इंटरव्यू नहीं दूंगी। अगर आप लोग फिर भी आएंगे तो मैं अपना फ्लैट खाली कर दूंगी। मेरी कल शादी हुई है, मुझे एन्जॉय करने दीजिए।

आत्म-प्रेम की मिसाल कायम करूंगी
क्षमा बिंदू ने शादी का ऐलान करते हुए कहा था कि मैंने चेक किया कि क्या इससे पहले कभी इस प्रकार की शादी हुई है, लेकिन मुझे कोई नहीं मिली। मैं ऐसा करने वाली पहली लड़की हूं। मुझे लगता है कि मैं भारत में आत्म-प्रेम की मिसाल कायम करूंगी। इसके साथ ही क्षमा बिंदू ने कहा खुद से विवाह अपने लिए होने की प्रतिबद्धता और स्वयं के लिए बिना शर्त प्यार है।

माता-पिता ने शादी के लिए दिया आशीर्वाद
क्षमा बिंदू ने शादी का ऐलान करते हुए बताया था कि खुद से शादी करने के उनके फैसले में माता-पिता ने सहमति जताते हुए उन्हें आशीर्वाद दिया है। हालांकि शादी के बाद अभी तक इस बारे में न क्षमा की ओर से और न ही उनके माता-पिता की ओर से कोई बयान आया है।

क्या होता है सोलोगैमी?
सोलोगैमी या ऑटोगैमी उस व्यक्ति को कहा जाता है, जो खुद से शादी करता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस तरह की शादियों का कोई डेटा नहीं रखा जाता है। वहीं इस तरह की शादियों को ट्रैक करना भी काफी मुश्किल होता है। वहीं इस तरह की शादी को कानूनी रूप से भी मान्यता नहीं मिलती है।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

1 सितंबर से दिल्ली में खुलेंगे स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान, ये है गाइडलाइन

Posted by - August 30, 2021 0
नई दिल्ली: दिल्ली में रविवार को लगातार चौथे दिन कोविड-19 से कोई मौत नहीं हुई, जबकि 0.04 प्रतिशत की संक्रमण…

जी-20 बैठक में पीएम मोदी के सामने नेमप्लेट पर लिखा दिखा ‘भारत’, सदस्य देशों को दिया बड़ा संदेश

Posted by - September 9, 2023 0
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत भाषण के साथ जी20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत हुई। भारत जी20 के वर्तमान अध्यक्ष के…

हावड़ा हिंसा में 200 से अधिक गिरफ्तार, कोलकाता पुलिस ने नूपुर शर्मा को भेजा नोटिस

Posted by - June 13, 2022 0
पैगंबर पर विवादित बयान देने के मामले में नूपुर शर्मा को कोलकाता पुलिस ने नोटिस भेजा है। नोटिस में 20…

Pakistan में आत्मघाती बम विस्फोटः मस्जिद में सबसे आगे बैठे हमलावर ने खुद को उड़ाया, 28 की मौत और 150 जख्मी

Posted by - January 30, 2023 0
पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत स्थित पेशावर में सोमवार (30 जनवरी, 2023) को पेशावर की मस्जिद में आत्मघाती बम…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *