बीसीसीआई ने किया टीम इंडिया के घरेलू सत्र के कार्यक्रम का ऐलान, जानिए पूरा शेड्यूल

354 0

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम नवंबर 2021 से जून 2022 के बीच घरेलू सरजमीं पर चार टेस्ट, 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय और महज तीन एकदिवसीय मैच खेलेगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई के द्वारा घोषित कार्यक्रम के मुताबिक आठ महीने की इस अवधि में न्यूजीलैंड (नवंबर-दिसंबर) वेस्टइंडीज (फरवरी 2022), श्रीलंका (फरवरी-मार्च 2022) और दक्षिण अफ्रीका (जून 2022) की टीमें भारत का दौरा करेंगी।

इस बीच भारतीय टीम दिसंबर 2021- जनवरी 2022 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी और अप्रैल-मई (2022) में इंडियन प्रीमियर लीग का आयोजन होगा। भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी जबकि वेस्टइंडीज के खिलाफ उसे तीन एकदिवसीय और पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने हैं।

श्रीलंकाई टीम भारत के दौरे पर दो टेस्ट और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी। दक्षिण अफ्रीकी टीम का भारतीय दौरा हालांकि महज 10 दिनों का होगा जिसमें उसे पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने हैं।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, ‘हमने 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय इसलिए रखे हैं क्योंकि एक साल के अंदर ऑस्ट्रेलिया में एक और विश्व कप होना है। उस बड़े आयोजन से पहले हमें पर्याप्त संख्या में मैच खेलने की जरूरत है।’

चार टेस्ट मैचों में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मुकाबले कानपुर और मुंबई में खेले जाएंगे जबकि श्रीलंका के खिलाफ मैचों की मेजबानी बेंगलुरु और मोहाली को सौंपी गयी है। रोटेशन नीति के तहत सीमित ओवरों के 17 मैचों के स्थल का चयन किया गया है जिसमें जयपुर, रांची, लखनऊ, विशाखापट्टनम, कोलकाता, अहमदाबाद, कटक, त्रिवेंद्रम, चेन्नई, राजकोट, दिल्ली को मेजबानी का मौका मिलेगा।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

भारत की निकहत जरीन, लवलीना बोरगोहेन, नीतू गंघास और स्वीटी बूरा महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के फाइनल में

Posted by - March 24, 2023 0
टोक्यो ओलंपिक में भारत की महान मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम को पराजित करने वाली वालेंसिया के खिलाफ निकहत पूरी तैयारी से…

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली करेंगे नई पारी की शुरुआत, ट्वीट ने मचाई हलचल

Posted by - June 1, 2022 0
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 30 साल पूरे…

एशियन गेम्स में ऐतिहासिक मेडल से एक कदम दूर टीम इंडिया, बस करना है ये काम

Posted by - September 23, 2023 0
भारतीय महिला क्रिकेट टीम रविवार को एशियन गेम्स में बांग्लादेश के खिलाफ मैदान पर उतरेगी. टीम इंडिया का पहला मैच…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *