ओमिक्रॉन केस मिलने के बाद गुजरात सरकार सतर्क, की समीक्षा बैठक

333 0

सार्स-सीओवी-2 के नये स्वरूप ओमिक्रोन को लेकर दुनियाभर में चिंताएं बढ़ गई हैं। ओमिक्रॉन के नए मामलों ने कोविड की तीसरी लहर की संभावनाएं बढ़ा दी हैं। सरकार की तरफ से लगातार इसे रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं। बढ़ती चिंताओं के बीच चंडीगढ़ में एक महिला ने कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया है। दक्षिण अफ्रीका से लौटी महिला क्वारंटीन होने के बावजूद होटल पहुंची। पुलिस ने महिला के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

ओमिक्रॉन केस मिलने के बाद गुजरात सरकार सतर्क

जामनगर में Omicron के पहले मामले के बाद, गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने एक उच्च स्तरीय बैठक में राज्य स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारी की समीक्षा की। उन्होंने राज्य में ओमाइक्रोन वेरिएंट के संबंध में भारत सरकार द्वारा जारी नए दिशा-निर्देशों को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए। सीएम ने पॉजिटिव केस में ट्रेसिंग, टेस्टिंग और इलाज की रणनीति पर आगे बढ़ने के स्पष्ट निर्देश दिए। उन्होंने सभी नागरिकों से सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का पूरी तरह से उपयोग करने की अपील करते हुए उनसे इस नए संस्करण के संदर्भ में भी सतर्क और सतर्क रहने का आग्रह किया है।

भारत में मॉस्क के प्रति लोग हुए लापरवाह

भारत में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के बारे में पता चलने के बाद व्याप्त चिंताओं के बावजूद मास्क पहनने के नियम का अनुपालन निचले स्तर पर बना हुआ है और एक सर्वेक्षण के दौरान केवल दो प्रतिशत लोगों ने ही माना कि उनके इलाके, शहर या जिले में लोग इस नियम का पालन कर रहे हैं।डिजिटल समुदाय आधारित प्लेटफॉर्म ‘लोकल सर्किल’ द्वारा किए गए एक नवीनतम सर्वेक्षण के अनुसार तीन में से एक भारतीय का कहना है कि उनके क्षेत्र के अधिकतर लोग अपने घरों से बाहर निकलते समय मास्क नहीं पहनते।

अप्रैल में किए गए इस सर्वेक्षण में भारत के 364 जिलों में रहने वाले 25,000 से अधिक लोगों की प्रतिक्रियाएं मिलीं। सर्वे के मुताबिक 29 प्रतिशत लोगों ने कहा कि मास्क पहनने के नियम का पालन करने की दर काफी अधिक है। मास्क पहनने की दर सितंबर में गिरकर 12 प्रतिशत तक आ गई और फिर तेजी से गिरकर नवंबर में केवल दो प्रतिशत रह गई।’लोकल सर्किल’ के संस्थापक सचिन टापरिया ने कहा, ”यह महत्वपूर्ण है कि केंद्र सरकार, राज्य सरकारें और जिला प्रशासन ओमीक्रोन स्वरूप के मद्देनजर मास्क अनुपालन के बारे में जागरूकता पैदा करने और इस अनुपालन को बरकरार रखने को लेकर आवश्यक दंड लागू करने के लिये सभी कदम उठाएं

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

बिहार के बजट में नौकरियों की भरमार, BPSC में 49 हजार, BSSC में 29 हजार और BTSC में 12 हजार भर्तियां

Posted by - February 28, 2023 0
बिहार में आज फरवरी के अंतिम दिन वित्त मंत्री विजय चौधरी ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए राज्य का बजट…

लेडी डॉन नाम के twitter अकाउंट से सीएम योगी समेत बीजेपी नेताओं को बम से उड़ाने की धमकी,पुलिस को किया टैग

Posted by - February 7, 2022 0
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की सरगर्मी के बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ समेत कई भाजपा नेताओं को बम से…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *