धनबाद के विकास के लिए डीसी व डीडीसी की तरह अन्य पदाधिकारियों को भी गंभीर बनना पड़ेगा – पीएन सिंह

32 0

धनबाद.पशुपतिनाथ सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक संपन्न हुई।

बैठक के दौरान पूर्व हुई दिशा की बैठक में मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण जलापूर्ति योजना, निरसा गोविंदपुर ग्रामीण जलापूर्ति योजना (उत्तर एवं दक्षिण), राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, सर्व शिक्षा अभियान सहित अन्य बिंदुओं एवं उसके अनुपालन पर विस्तार से चर्चा की गई।

वहीं बैठक में सांसद ने कहा कि नए वर्ष में जिले के नए उपयुक्त के साथ नई उम्मीद से दिशा की बैठक संपन्न हुई है। जिले के विकास के लिए उपायुक्त और उप विकास आयुक्त जितनी रुचि ले रहे हैं और गंभीर है, उतना ही गंभीर अन्य विभाग के पदाधिकारियों को बनना पड़ेगा।

सांसद ने कहा कि जिले के लोगों को अच्छी सड़क, सुगम यातायात, स्वच्छ पानी व पर्यावरण, निर्बाध बिजली आपूर्ति, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व स्वास्थ्य सेवा तथा विधि व्यवस्था अच्छी चाहिए। दिशा की बैठक का उद्देश्य भी यही है।

सांसद ने कहा कि जिले में प्रदूषण को रोकने के लिए बिना तिरपाल ढंके और बिना टायरों को धोकर कोलियरी से कोयला लेकर निकलने वाले भारी वाहनों की धर-पड़क कर जुर्माना करें। बिना तिरपाल ढंके कोयले का परिवहन होने से गोधर, धनसार, राजापुर सहित अन्य स्थानों में बड़े पैमाने पर वायु प्रदूषण हो रहा है।

सुगम यातायात व्यवस्था एवं सड़कों पर वाहनों का दबाव कम करने के लिए माननीय सांसद ने बिजली एवं टेलीफोन के अनुपयोगी पोल को हटाने का सुझाव दिया।

सांसद ने बिजली विभाग को जर्जर तार दुरुस्त करने, बिजली बिल में हो रही गड़बड़ी और बिजली आपूर्ति में आने वाली बाधा को दूर कर निर्बाध बिजली देने का निर्देश दिया।

सांसद ने सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में रोटेशन वाइज चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति करने और उसकी सूची माननीय जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने का अनुरोध किया।

बैठक में कस्तुरबा आवासीय विद्यालय तोपचांची के इंचार्ज के स्थानांतरण पर चर्चा हुई। इस पर उपायुक्त ने कहा कि इंचार्ज पर विभागीय कार्रवाई करें और उन्हें बच्चियों के स्कूल में नहीं भेजें।

बैठक में धनबाद नगर निगम में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण में कुछ लाभुकों को अधिक राशि मिलने की चर्चा की गई। जिस पर नगर आयुक्त ने कहा कि एक जांच समिति बनाई गई है। जो इस मामले की जांच कर रही है। अबतक अधिक भुगतान लेने वाले लोगों से 26 लाख रुपए की रिकवरी कर ली गई है। इस पर उपायुक्त ने अधिक भुगतान लेकर राशि नहीं लौटने वालों के विरुद्ध सर्टिफिकेट केस करने का निर्देश दिया।

बैठक में नगर आयुक्त ने बताया कि एसीबी जांच के कारण वैसे पथ जिस पर काम नहीं हो रहा है, उसके क्लियरेंस के लिए एसीबी से पत्राचार किया गया है।

बैठक में बीपीएल कोटा के तहत नामांकन नहीं लेने वाले विद्यालयों की भी चर्चा की गई। जिस पर उप विकास आयुक्त ने कहा कि इस वर्ष से बीपीएल कोटा में नामांकन की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन और पारदर्शी तरीके से संपन्न की जाएगी। जो विद्यालय जिला प्रशासन के निर्देश को नहीं मानते हैं उनका एफीलिएशन रद्द करने की अनुशंसा की जाएगी।

बैठक में विधायक निरसा ने निरसा गोविंदपुर ग्रामीण जलापूर्ति योजना (उत्तर एवं दक्षिण) के पूरा होने में हो रहे विलंब के कारण उत्पन्न परेशानी से अवगत कराया। साथ ही निरसा सीएचसी में पेयजल की व्यवस्था उपलब्ध कराने का अनुरोध किया।

बैठक में विधायक झरिया के प्रतिनिधि ने झरिया में पाइप लाइन का काम शीघ्र पूरा करने, आउटसोर्सिंग कंपनियों को नदी एवं नाला में ओवर बर्डन गिराने से रोकने, विधायक बाघमारा के प्रतिनिधि ने सभी पेयजल आपूर्ति एजेंसियों की एक संयुक्त बैठक करने, विधायक सिंदरी के प्रतिनिधि ने वार्ड 53 एवं 54 में पानी की समस्या से अवगत कराया। विधायक धनबाद के प्रतिनिधि ने धनबाद रेलवे स्टेशन के दक्षिणी छोर के एप्रोच रोड पर सब्जी विक्रेताओं द्वारा किए गए अतिक्रमण को दूर करने व रेलवे क्रॉसिंग से दुर्गा मंदिर तक सड़क बनाने का अनुरोध किया।

बैठक में महुदा के पास एनएच को जोड़ने वाली सड़क, गोविंदपुर और निरसा में लगने वाले जाम, केंदुआ पुल, मटकुरिया पुल सहित अन्य मुद्दों पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।

बैठक में सांसद पशुपतिनाथ सिंह, विधायक निरसा अपर्णा सेनगुप्ता, जिला परिषद अध्यक्ष शारदा सिंह, जिला परिषद उपाध्यक्ष सरिता देवी, उपायुक्त वरुण रंजन, उप विकास आयुक्त शशि प्रकाश सिंह, वन प्रमंडल पदाधिकारी विकास पालीवाल, नगर आयुक्त रवि राज शर्मा, अपर समाहर्ता विनोद कुमार, निदेशक डीआरडीए मुमताज अली अहमद, निदेशक एनईपी इंदु रानी, जिला परिवहन पदाधिकारी राजेश कुमार सिंह, वरीय पुलिस उपाधीक्षक यातायात राजेश कुमार, डीसीएलआर सतीश चंद्रा, डीएलएओ मुजाहिद अंसारी, विधायक टुंडी के प्रतिनिधि पवन महतो, विधायक झरिया के प्रतिनिधि केडी पांडेय, विधायक सिंदरी के प्रतिनिधि कुमार महतो, विधायक बाघमारा के प्रतिनिधि मनीष कुमार, विधायक धनबाद के प्रतिनिधि, विभिन्न प्रखंडों के प्रखंड प्रमुख के अलावा सभी विभाग के पदाधिकारी मौजूद थे।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

व्यवसायी दीपक अग्रवाल गोलीकांड मामले में एटीएस के साथ मिलकर पुलिस ने सभी अपराधियों को किया गिरफ्तार, कांड के अनुसंधान को लेकर बनी थी पुलिस की अलग – अलग 12 टीम

Posted by - November 1, 2023 0
धनबाद. व्यवसायी दीपक अग्रवाल पर फायरिंग मामले में संलिप्त चार अपराधियों को गिरफ्तार कर धनबाद पुलिस ने कांड का उदभेदन…

प्रभारी मंत्री ने महापर्व की दी शुभकामनाएं,घाटों पर दी गयी सुविधाओं पर जताया संतोष, कोविड गाइडलाइंस पालन करने की अपील

Posted by - November 9, 2021 0
धनबाद : झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री सह धनबाद के प्रभारी मंत्री माननीय श्री बन्ना गुप्ता ने धनबाद वासियों को लोक…

TMC प्रदेश उपाध्यक्ष के साथ हरी मंदिर में छेड़खानी, शिकायत दर्ज, मंदिर प्रबंधन ने कहा आरोप निराधार

Posted by - April 16, 2022 0
धनबाद। त्रिमूल कांग्रेस की प्रदेश उपाध्यक्ष के साथ हरी माकंदीर में छेड़खानी करने की शिकायत महिला थाना में दर्ज कराया…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *