कोरोना की तीसरी लहर में जान गंवाने वाले 60 फीसदी मरीजों को नहीं लगी थी टीके की एक या दोनों खुराकें

527 0

एक निजी अस्पताल के अध्ययन में सामने आया है कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर के दौरान इस महामारी जान गंवाने वाले 60 फीसदी लोगों का या तो बिल्कुल टीकाकरण नहीं हुआ था या फिर पूर्ण टीकाकरण नहीं हुआ था। यह अध्ययन मैक्स हेल्थकेयर की ओर से किया गया है। इसके अनुसार जान गंवाने वालों में 70 वर्ष से अधिक आयु वाले और विभिन्न बीमारियों से पीड़ित लोगों की संख्या अधिक रही है।

मैक्स हेल्थकेयर की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, ‘हमारे अस्पतालों में, 82 मौतों में से 60 फीसदी मामले ऐसे थे जिनमें मरीज को टीके की या तो दोनों खुराकें नहीं लगी थीं या फिर एक ही खुराक लगी थी।’ दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन भी इस पर जोर देते रहे हैं कि ऐसे लोगों में जान जाने का खतरा अधिक देखा गया है जिनका प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर है और जो पहले से ही गंभीर बीमारियों से पीड़ित रहे हैं।

ऑक्सीजन सपोर्ट की तीनों लहरों में कुछ ऐसी रही स्थिति
कोरोना वायरस वैश्विक महामारी की तीन लहरों का तुलनात्मक अध्ययन बताता है कि तीसरी लहर के दौरान केवल 23.4 फीसदी मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट देने की आवश्यकता पड़ी। महामारी की दूसरी लहर के दौरान यह आंकड़ा 74 फीसदी और पहली लहर के दौरान 63 फीसदी था। मैक्स के अस्पतालों में कुल 41 कोरोना संक्रमित नाबालिग भर्ती किए गए। यहां इस आयु वर्ग में एक भी मौत दर्ज नहीं की गई।

इस बार दिल्ली के अस्पतालों में बेड का कोई संकट नहीं
बयान में कहा गया कि पिछले साल अप्रैल में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान जब दिल्ली में 28 हजार मामले दर्ज किए गए थे, तब सभी अस्पतालों के आईसीयू बेड पूरी तरह भरे हुए थे। जबकि इस तीसरी लहर के दौरान पिछले सप्ताह ही दिल्ली में कहीं अधिक मामले दर्ज किए गए थे लेकिन कोरोना वायरस संक्रमितों के लिए कहीं भी अस्पतालों में बेड की उपलब्धता को लेकर कोई संकट देखने को नहीं मिला है।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या से लड़ेंगे चुनाव

Posted by - January 13, 2022 0
लखनऊ : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी चुनावी मैदान में उतर रहे हैं। उन्हें अयोध्या से…

भगवान हनुमान और मुगल शासक औरंगजेब पर आपत्तिजनक पोस्ट, नासिक पुलिस ने नाबालिग लड़के को हिरासत में लिया

Posted by - July 15, 2023 0
नासिक ग्रामीण पुलिस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर भगवान हनुमान और मुगल बादशाह औरंगजेब पर धार्मिक भावनाओं को आहत…

टारगेट किलिंग के बीच 177 कश्मीरी पंडित टीचरों का ट्रांसफर, सभी घाटी में जिला मुख्यालय भेजे गए

Posted by - June 4, 2022 0
जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में पिछले कुछ समय से गैर-मुस्लिम समाज के लोगों खासकर हिंदुओं के खिलाफ टारगेट किलिंग (Target Killing) के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *