आज मोरबी जाएंगे PM मोदी, घायलों से करेंगे मुलाकात, गुजरात में राजकीय शोक

179 0

मोरबी हादसे की खबर से भावुक हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंगलवार की शाम 3.45 बजे खुद मोरबी जाएंगे. पहले वह घटना स्थल का निरीक्षण करेंगे. इसके बाद वह चार बजे अस्पताल जाएंगे. जहां वह घायलों की कुशलक्षेम पूछने के साथ ही मृतकों के परिजनों से भी मिलेंगे और सांत्वना देंगे. इसके बाद 4.15 बजे प्रधानमंत्री मोरबी एसपी ऑफिस जाकर इस हादसे में अब तक हुई कार्रवाई की समीक्षा करेंगे. इससे पहले सोमवार की प्रधानमंत्री मोदी ने हाईलेबल कमेटी की बैठक बुलाकर इस हादसे की समीक्षा की. प्रधानमंत्री इस समय गुजरात दौरे पर हैं. उन्हें गुजरात में कई राजनीतिक कार्यक्रमों में शिरकत करना था, उनके लिए एक रोड शो भी प्रस्तावित था. लेकिन इस हादसे के बाद यह सभी प्रोग्राम रद्द कर दिए गए हैं.

बता दें कि मोरबी में मच्छू नदी पर अंग्रेजों के जमाने में बना झूला ब्रिज टूट गया था. इस हादसे में 134 लोगों की मौत हो गई. यह पुल क्षतिग्रस्त होने की वजह से सात महीने पहले बंद कर दिया गया था. इसे 26 अक्टूबर को ही दोबारा से शुरू किया गया था.इस हादसे को लेकर देश विदेश की तमाम हस्तियों ने शोक जताया है.

पीएम मोदी ने रद्द किए अपने कार्यक्रम

इसी क्रम में गुजरात दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सभी चुनावी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं. उन्होंने सोमवार को हादसे की समीक्षा करते हुए कहा कि वह खुद मोरबी जाकर हालात का जायजा लेंगे. इस दौरान वह घायलों से अस्पताल में मुलाकात करेंगे और मृतकों के परिजनों को सांत्वना देंगे. उन्होंने हादसे की समीक्षा करते हुए गुजरात सरकार को साफ कर दिया कि इस हादसे के जिम्मेदार किसी भी व्यक्ति को बख्सा नहीं जाएगा.

झुका रहेगा राष्ट्रीय ध्वज

प्रधानमंत्री की समीक्षा बैठक के बाद गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बताया कि इस हादसे में मृत लोगों को श्रद्धांजिल देने के लिए दो नवंबर को राज्य में राजकीय शोक की घोषणा हुई है. इस दौरान सभी सरकारी कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा. वहीं पूरे राज्य में कहीं भी जश्न वाले कार्यक्रम नहीं होंगे. इस संबंध में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ट्वीट किया है. कहा कि कोई आधिकारिक समारोह नहीं होगा.

पीड़ित परिवार के संपर्क में सरकार

समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस हादसे से वह दुखी हैं और वह मानसिक रूप से लगातार मोरबी में हैं. उन्होंने कहा कि गुजरात सरकार लगातार इस हादसे के शिकार पीड़ितों व उनके परिजनों के संपर्क में है. उधर, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बताया कि हादसे में घायल हुए लोगों के इलाज में कोई कोर कसर नहीं रहेगी. इस दुख की घड़ी में पूरी सरकार मृतकों के परिजनों के साथ खड़ी है.

विपक्ष का बीजेपी पर हमला

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने मोरबी पुल हादसे को लेकर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के इस्तीफे की मांग की है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पार्टी की गुजरात इकाई के अध्यक्ष जगदीश ठाकोर और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को मोरबी का दौरा किया.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा, मैं कोई राजनीति नहीं करना चाहता, लेकिन मुझे पता चला है कि जब रविवार शाम पुल गिरा, तब भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) के मंत्री, सांसद, जिलाधिकारी और मोरबी जिले के पुलिस अधीक्षक पास ही एक स्थान पर बैठक कर रहे थे. उन्होंने बैठक जारी रखी और उसी समय यहां नहीं आए.

सिंह ने पूछा कि अधिकारियों से बिना किसी (फिटनेस) प्रमाण पत्र के पुल को जनता के लिए कैसे खोल दिया? उन्होंने कहा, यह मानव-निर्मित नहीं, सरकार-निर्मित आपदा है और गुजरात के मुख्यमंत्री को इसके लिए जनता से माफी मांगनी चाहिए और पद से इस्तीफा देना चाहिए. इतने सारे लोगों को पुल पर क्यों जाने दिया गया? जवाबदेही तय की जानी चाहिए और दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

अग्निपथ योजना के खिलाफ कांग्रेस का सत्याग्रह, जम्मू में भी कार्यकर्ताओं का विरोध प्रदर्शन

Posted by - June 27, 2022 0
कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने जम्मू में अग्निपथ भर्ती योजना (Agnipath Recruitment Scheme) का विरोध किया और योजना को वापस…

बीजेपी नेता के बयान पर हंगामा, कहा- 4 बीवियों और 40 बच्चों वाले आपका सब कुछ करना चाहते हैं कब्जा

Posted by - November 2, 2021 0
राजनीतिक नेताओं की बयानबाजी पर अक्सर विवाद होता रहता है। कई बार इस तरह के विवाद से बड़ा संकट खड़ा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *