IIT ISM में खादी महोत्सव का आयोजन

62 0
खादी और ग्रामोद्योग, हथकरघा, हस्तशिल्प, ओडीओपी (एक जिला एक उत्पाद) उत्पादों और स्थानीय स्तर पर उत्पादित विभिन्न पारंपरिक और कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए एसीआईसी आईआईटी (आईएसएम) फाउंडेशन के सहयोग से एमएसएमई मंत्रालय के खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा आईआईटी (आईएसएम) में खादी महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें खादी उत्पादों की एक विविध शृंखला का प्रदर्शन किया गया.इसमें खादी के कपड़े, रेशम की साड़ी, ड्रेस मटीरियल, कुर्ते, जैकेट, बेडशीट, कालीन, रसायन मुक्त शैंपू, शहद, अन्य घरेलू सामान और साथ ही उत्कृष्ट कला और हस्तशिल्प की प्रदर्शनी लगायी गई.
कार्यक्रम में खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी), एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार के पूर्वी क्षेत्र के माननीय सदस्य/अध्यक्ष मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे.
इस अवसर पर बोलते हुए श्री सिंह ने कहा कि 2014 में जब नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री का पदभार संभाला था, खादी ग्रामोद्योग का वार्षिक कारोबार 20-22 हजार करोड़ रुपये था, जो पिछले नौ वर्षों के दौरान 1.34 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। श्री सिंह ने आगे कहा, “यह 1.34 करोड़ किसी चार पांच परिवार को नहीं गया है, बल्कि इससे हजारों परिवारों को 10 हजार, 20 हजार, 30 हजार रुपये आदि के रूप में लाभ हुआ है।” यदि प्रौद्योगिकी और उपभोक्ताओं के माध्यम से थोड़ा सा समर्थन बढ़ाया जाए तो प्रति वर्ष 5 लाख करोड़ रुपये
की वृद्धि की संभावना है.
आगे कहा,अगर उत्पादों के बारे में थोड़ी संवेदनशीलता पैदा हो जाए तो भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगी और जब हमारी आजादी के 100 साल पूरे होंगे तब भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगी।”
समारोह की अध्यक्षता कर रहे आईआईटी निदेशक प्रोफेसर जेके पटनायक ने खादी महोत्सव के आयोजन के लिए केवीआईसी और एसीआईसी आईआईटी (आईएसएम) फाउंडेशन के प्रयास की भी सराहना की।
इस अवसर पर उपस्थित प्रोफेसर धीरज कुमार ने कहा, “बुनियादी खादी महोत्सव के आयोजन के पीछे का विचार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना के अनुसार वोकल फॉर लोकल और आत्मनिर्भर भारत अभियान के विचार को बढ़ावा देना है.
एसीआईसी आई आई टी (आईएसएम) फाउंडेशन की अध्यक्ष प्रोफेसर सौम्या सिंह ने अपने संबोधन में कहा खादी महोत्सव के आयोजन के पीछे एक ऐसा माहौल तैयार करना है जहां हमारे स्थानीय उत्पाद वैश्विक उत्पादों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकें।
Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

जेल में बंद पूर्व विधायक और नीरज सिंह हत्याकांड में आरोपी संजीव सिंह एसएनएमएमसीएच में भर्ती 

Posted by - April 10, 2023 0
धनबाद : धनबाद जेल में बंद झरिया के पूर्व विधायक और नीरज सिंह हत्याकांड में आरोपी संजीव सिंह को अचानक…

धूमधाम से मनाई गई आदि शंकराचार्य जयंती सह सामूहिक उपनयन संस्कार

Posted by - May 6, 2022 0
झरिया: श्री सत्यनारायण मन्दिर झरिया में आदि शंकराचार्य जयंती सह सामूहिक उपनयन संस्कार धूमधाम से मनाया गया ।पिछले 38 वर्षो…

समाचार पत्र वितरक के पुत्र व पुत्री को आवाज परिवार की तरफ से किया गया सम्मानित

Posted by - June 24, 2022 0
समाचार पत्र वितरक अरुण महतो की पुत्री संगीता कुमारी व निमाई मंडल के पुत्र सुमित कुमार को परीक्षा में सम्मानजनक…

वर्चस्व की लड़ाई में जेजेएमपी का एरिया कमांडर हुआ ढेर, पुलिस कर रही जांच

Posted by - September 23, 2022 0
Ranchi awaz live बुढ़मू थाना क्षेत्र में विकास जी उर्फ विकास लोहरा जेजेएमपी एरिया कमांडर वर्चस्व की लड़ाई में गुरुवार…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *