अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर में अमित शाह, आतंकी हमले में शहीद इंस्पेक्टर के परिवार से मुलाकात

281 0

अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर में तीन दिवसीय दौरे के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह श्रीनगर पहुंच गए हैं। सबसे पहले अमित शाह ने आतंकी हमले में मारे गए सीआईडी इंस्पेक्टर परवेज अहमद के परिजनों से मुलाकात की। इसके बाद अमित शाह राजभवन पहुंचे और अधिकारियों के साथ बैठक शुरू की।

राजभवन में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक
गृहमंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर राजभवन में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ले रहे हैं। हाल ही में बढ़े टेरर किलिंग मामले पर चर्चा कर रहे हैं।

आतंकी हमले में शहीद इंस्पेक्टर के परिवार से मिले शाह
घाटी पहुंचने के बाद केंद्रीय मंत्री अमित शाह श्रीनगर के नौगाम में मारे गए सीआईडी इंस्पेक्टर परवेज अहमद के आवास पर उनके परिवार से मिलने पहुंचे। परवेज को जून 2021 को आतंकियों ने मार गिराया था। इस दौरान अमित शाह के साथ जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और डीजीपी दिलबाग सिंह भी मौजूद रहे। इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री ने अहमद की पत्नी फातिमा अख्तर से मुलाकात की और उन्हें सरकारी नौकरी के लिए आधिकारिक कागजात भी दिए। 22 जून की शाम को इंस्पेक्टर परवेज अहमद पर आतंकियों ने घात लगाकर हमला किया था। जिसमें वो शहीद हो गए थे।

तीन दिवसीय दौरे में वह जम्मू-कश्मीर के सुरक्षा हालात की समीक्षा के साथ ही विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे। खास जोर हालिया टारगेट किलिंग की घटनाओं को भविष्य में रोकने और आतंकवाद को जड़ से कुचलने पर होगा। श्रीनगर में गृह मंत्री शारजाह के लिए सीधी विमान सेवा का शुभारंभ करेंगे। दौरे के मद्देनजर जम्मू और श्रीनगर में भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। दोनों ही जगह ड्रोन से भी निगरानी हो रही है। सुरक्षा संबंधी बैठकों में गृह मंत्रालय के साथ ही विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों एनआईए, आईबी, सीआरपीएफ, बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी भी श्रीनगर पहुंच चुके हैं।

इस बीच उप राज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने बैठकें कर जम्मू व श्रीनगर में कार्यक्रमों को अंतिम रूप दिया। जम्मू में गृह मंत्री 24 अक्तूबर को रहेंगे। यहां वह भगवती नगर में सभा को संबोधित करेंगे। लाभार्थी सम्मेलन में केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के 80 लाभार्थियों को प्रमाणपत्र और योजना से जुड़े दस्तावेज सौंपेंगे। आईआईटी जम्मू के नए ब्लॉक का उद्घाटन करने के साथ ही विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों से मुलाकात का कार्यक्रम भी प्रस्तावित है।

शुक्रवार को अधिकारियों ने लिया था रैली का जायजा
शुक्रवार को रैली स्थल पर केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने अधिकारियों के साथ तैयारियों का जायजा लिया। श्रीनगर सचिवालय में सुरक्षा एजेंसियों व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर उप राज्यपाल मनोज सिन्हा व डॉ. जितेंद्र सिंह ने कार्यक्रमों को अंतिम रूप दिया। श्रीनगर के एसकेआईसीसी में सुरक्षा बैठकों के साथ ही लाभार्थी सम्मेलन होगा।

विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों से मुलाकात का कार्यक्रम भी प्रस्तावित है। इस बीच बीएसएफ के डीजी पंकज कुमार सिंह भी शुक्रवार को श्रीनगर पहुंच गए हैं। डल झील के आसपास के इलाकों में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। पूरे डल इलाके को सुरक्षा छावनी में तब्दील कर दिया गया है। सुरक्षाबलों की गश्त बढ़ा दी गई है।

रैली भी सरकारी, नहीं लगेंगे भाजपा के झंडे
जम्मू में आयोजित रैली को सरकारी रूप दिया गया है। रैलीस्थल पर लाभार्थी सम्मेलन की वजह से किसी प्रकार का पार्टी का कोई कार्यक्रम नहीं होगा। न तो झंडे लगेंगे और न ही किसी प्रकार का अन्य आयोजन होगा। रैली स्थल पर स्क्रीन टीवी लगाए गए हैं ताकि रैली में पहुंचे लोगों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न होने पाए।

अमित शाह श्रीनगर के नौगाम में मारे गए सीआईडी इंस्पेक्टर परवेज अहमद के आवास पर उनके परिवार के साथ संवेदना व्यक्त करने के लिए पहुंचे। परवेज को जून 2021 में संदिग्ध आतंकियों ने मार गिराया था।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

‘सारे जहां से अच्छा…’ लिखने वाले मोहम्मद इकबाल के चैप्टर को दिल्ली यूनिवर्सिटी ने हटाया

Posted by - May 27, 2023 0
सारे जहां से अच्छा’ लिखने वाले पाकिस्तान के राष्ट्र कवि मोहम्मद इकबाल के चैप्टर को दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपने सिलेबस…

Babri Demolition Case: आडवाणी समेत 32 आरोपियों को राहत, जानिए इलाहाबाद HC का पूरा फैसला

Posted by - November 9, 2022 0
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लखनऊ में विशेष सीबीआई अदालत के आदेश के खिलाफ दायर एक आपराधिक अपील को खारिज कर दिया,…

पश्चिम बंगाल- मुर्शिदाबाद में देशी बम विस्फोट, तीन बच्चे घायल, एक गंभीर

Posted by - January 22, 2022 0
पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के बेरहामपुर में शनिवार सुबह दर्दनाक हादसा हो गया. यहां एक मैदान में क्रिकेट खेल…

देश के नए आर्मी चीफ होंगे लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे, जनरल नरवणे की लेंगे जगह

Posted by - April 18, 2022 0
लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को भारतीय थल सेना का अगला सेनाप्रमुख नियुक्त किया गया है. वह 29वें थल सेना प्रमुख…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *