1200 के पार हुआ ओमिक्रोन का आंकड़ा, देश में दूसरी मौत

325 0

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने जांच और वैक्‍सीनेशन बढ़ाने पर जोर दिया है। संक्रमण से बचाव के लिए 3 जनवरी से 15-18 साल की उम्र के किशोरों के वैक्‍सीनेशन की प्रक्रिया भी शुरू की जा रही है, जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों राष्‍ट्र के नाम अपने संबोधन में की थी। हेल्‍थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी 10 जनवरी से प्रिकॉशनरी डोज दिया जाएगा, जबकि 60 साल से अधिक उम्र के उन लोगों के लिए इस डोज का प्रावधान किया गया है, जो पहले से किसी ऐसी बीमारी से पीड़‍ित हैं, जिसकी वजह से उनकी इम्‍युनिटी कमजोर हुई हो।

इस बीच विशेषज्ञों ने एक बार फिर जोर देकर कहा है कि कोविड वैक्‍सीनेशन का कोई भी डोज संक्रमण के चपेट में आने की आशंकाओं को खारिज नहीं करता है। लेकिन यह संक्रमण की वजह से मरीजों की हालत बिगड़ने और इसके कारण अस्‍पताल में भर्ती होने की नौबत आने जैसी स्थिति को कम जरूर करता है। साथ ही बीमारी की वजह से मौत का जोखिम भी कम होता है। इसलिए कोविड का टीका लगवाना जरूरी है।

ओमिक्रोन से देश में दूसरी मौत, उदयपुर में बुजुर्ग की मौत
राजस्‍थान के उदयपुर से बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां ओमिक्रोन से संक्रमित रहे 73 वर्षीय एक बुजुर्ग की जान चली गई। यह ओमिक्रोन से संक्रमित रहे मरीज की मौत का देश में दूसरा मामला है। कोविड संक्रमण के बाद उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। बाद में नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग पर 25 दिसंबर को उनके कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित होने का पता चला। इससे पहले 21 दिसंबर को उनकी रिपोर्ट निगेटिव भी आ चुकी थी। लेकिन अब उनकी मौत हो गई है। चिकित्सा विभाग के अनुसार, संभव है कि पोस्ट कोविड निमोनिया और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य जटिलताओं के कारण उनकी जान गई हो। वह हाइपरटेंशन और हाई डायबिटीज से भी थे ग्रस्‍त थे।

महाराष्ट्र में 50 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर रोक
महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि को देखते हुए खुले या बंद स्थानों पर आयोजनों में लोगों के एकत्रित होने की संख्या 50 तक सीमित कर दी है। पहले विवाह समारोह या सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और धार्मिक सभा में बंद स्थानों में 100 और खुले स्थानों में 250 व्यक्तियों के शामिल होने की अनुमति थी। सरकार ने गुरुवार रात जारी नए दिशानिर्देश में इन आयोजनों में शामिल होने वालों की संख्या 50 तक सीमित कर दी है। नए आदेश में यह भी कहा गया है कि अंतिम संस्कार में केवल 20 व्यक्ति ही शामिल हो सकते हैं।

1200 के पार हुआ ओमिक्रोन का आंकड़ा
कोरोना वायरस के वैरिएंट ओमिक्रोन की बात करें तो यह आंकड़ा 1200 के पार पहुंच गया है। देशभर में अब तक ओमिक्रोन के 1,270 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें टॉप पर अब महाराष्‍ट्र आ गया है। यहां ओमिक्रोन के 198 नए मामलों के साथ इसके कुल केस बढ़कर 450 हो गए हैं, जबकि 320 नए मामलों के साथ दिल्‍ली में इस मामले में दूसरे स्‍थान पर है। ओमिक्रोन के मामलों में दिल्‍ली एक दिन पहले तक टॉप पर बनी हुई थी।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

दो हफ्तों में गिराए जाएं सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट के दोनों टावर,सुप्रीम कोर्ट का आदेश

Posted by - February 7, 2022 0
सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने नोएडा (Noida) में सुपरटेक एमेराल्ड कोर्ट के दो 40 मंजिला टावरों (Supertech Emerald Court Twin…

Land For Jobs Scam : पूछताछ के लिए ईडी के समक्ष पेश हुए तेजस्वी यादव, एक नया केस दर्ज

Posted by - April 11, 2023 0
रेलवे नौकरी के बदले जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव मंगलवार को…

हर‍ियाणा पंचायत चुनाव और आदमपुर उपचुनाव से पहले जेल से बाहर आएंगे गुरमीत राम रहीम सिंह

Posted by - October 14, 2022 0
हरियाणा पंचायत चुनाव और आदमपुर विधानसभा उपचुनाव से पहले डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह, जो बलात्कार और…

मनीष सिसोदिया का दावा- मुझे तोड़ नहीं सके तो AAP विधायकों को दिया 20-20 करोड़ का ऑफर

Posted by - August 24, 2022 0
दिल्ली सरकार की आबकारी नीति मामले में सीबीआई ने डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया व अन्य के ठिकानों पर छापेमारी की…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *