गाजीपुर बम प्‍लांटिंग पर बड़ा खुलासा-  IED के अलावा टाइमर भी था सेट, अमोनियम नाइट्रेट का किया गया था इस्तेमाल

284 0

गाजीपुर फूल मंडी (Ghazipur Flower Market) में आज सुबह बरामद किए गए बम को लेकर पुलिस (Police) ने बड़ा खुलासा किया है. पुलिस ने बताया है कि दिल्‍ली को दहलाने के लिए अमोनियम नाइट्रेट (Ammonium Nitrate) का इस्‍तेमाल किया गया था. यही नहीं विस्‍फोटक में आईईडी के अलावा टाइमर भी था. पुलिस ने बताया है कि बम प्‍लांट करने से पहले इलाके की रेकी की गई थी. जांच में पता चला है कि बम को आयरन बॉक्‍स में रखा गया था और इस बैग को फूल मंडी के गेट पर रखा गया था.

जानकारी के मुताबिक दिल्‍ली के गाजीपुर फूल मंडी में शुक्रवार की सुबह एक लावारिस बैग मिलने की सूचना मिली थी. सूचना के आधार पर जब मौके पर पुलिस पहुंची तो उसे बैग में एक आयरन बॉक्‍स के अंदर आईईडी विस्‍फोटक बरामद हुआ. मामले की गंभीरता को देखते हुए मौके पर एनएसजी और दिल्‍ली पुलिस की स्‍पेशल सेल के अधिकारी भी पहुंच गए. आईईडी मिलने की सूचना के बाद पूरे इलाके को खाली करा दिया गया और आईईडी को निष्क्रिय करने के लिए एक गहरा गड्ढा खोदा गया. इसके बाद इस गुड्ढे में बम को निष्क्रिय किया गया.

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल इस मामले की जांच में जुट गई है और एक्सप्लोसिल एक्ट के तहत मामला भी दर्ज कर लिया गया है. एनएसजी की ओर से जानकारी दी गई है कि बम आईईडी को पूरी तरह से निष्क्रिय कर दिया गया है. आईईडी के सैंपल जुटा लिए गए है और इसे तैयार करने में इस्‍तेमाल होने वाले केमिकल कंपोनेंट की भी जांच शुरू कर दी गई है. जांच टीम बहुत जल्‍द इस मामले में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. अभी तक की जानकारी के मुताबिक बरामद आईईडी का वजन डेढ़ किलो था.

जम्‍मू-कश्‍मीर में प्रेशर कुकर में रखा मिला आईईडी

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में शुक्रवार को सुरक्षाबलों ने प्रेशर कुकर के भीतर IED को बरामद किया, जिसे बाद में डिफ्यूज कर दिया गया. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि घटना श्रीनगर के नौहट्टा इलाके की है, जहां ख्वाजा बाजार चौक के पास केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों ने एक संदिग्ध बैग को बरामद किया. उन्होंने बताया कि टीम ने इसके तुरंत बाद बम निरोधक दस्ते को बुलाया, जिसने बैग में 4-5 लीटर के एक प्रेशर कुकर के भीतर IED को बरामद किया और उसे उसी जगह डिफ्यूज कर दिया गया.

वाघा-अटारी बॉर्डर पर IED के साथ, 1 लाख कैश भी मिला

पंजाब के गुरदासपुर में भारी मात्रा में आरडीएक्स मिलने के बाद अब अमृतसर के वाघा-अटारी बॉर्डर पांच किलो आईईडी बरामद किया गया है. पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक आईईडी गांव की मुख्य सड़क के पास ही खेत में छुपा कर रखा गया था. एसटीएफ के एआईजी रशपाल सिंह ने बताया कि हमें वाघा-अटारी सीमा के पास के एक गांव में ड्रग्स के बारे में जानकारी मिली थी, लेकिन जब हम वहां पहुंचे तो पाया कि यह करीब 5 किलो वजन का आईईडी है. हमने 1 लाख रुपये भी बरामद किए हैं. यह पाकिस्तान से आया है, हम मामले की जांच कर रहे हैं.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

रूस संग युद्ध के लिए सैन्य अनुभव वाले कैदियों की होगी रिहाई, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने किया ऐलान

Posted by - February 28, 2022 0
रूस और यूक्रेन (Russia Ukraine War) के बीच होने वाली बैठक से पहले यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोल्दिमीर जेलेंस्की (Volodymyr…

कोरोना के इलाज के लिए कैप्सूल के ट्रायल का तीसरा फेज पूरा, जल्द मिल सकती है इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी

Posted by - October 29, 2021 0
नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus In India ) से जंग के बीच लगातार इससे निपटने के लिए…

Delhi Mayor Elections: BJP को बहुत बड़ा झटका! सुप्रीम कोर्ट ने कहा- वोट नहीं डाल सकते मनोनीत पार्षद

Posted by - February 13, 2023 0
दिल्ली मेयर चुनाव से संबंधित आम आदमी पार्टी की महापौर पद उम्मीदवार शैली गुप्ता की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने…

सुकमा में नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़, DRG के तीन अफसर शहीद

Posted by - February 25, 2023 0
छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले से एक बड़ी खबर। सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच शनिवार को बड़ी मुठभेड़ हुई है। इस…

RBI ने बैंकों से मांगी अडानी ग्रुप को दिए कर्ज की जानकारी, संसद में हंगामा, FPO रद्द होने से और शेयर गिरे

Posted by - February 2, 2023 0
अमरीकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सामने आने के बाद से भारत के मशहूर बिजनेसमैन गौतम अडानी की स्थिति खराब…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *