यूक्रेन ने रूस के साथ बातचीत करने से किया इनकार, पोलैंड में दोनों देशों के बीच होनी थी वार्ता

287 0

यूक्रेन पर रूसी सेना के ताबड़तोड़ हमले जारी हैं. रूस की सेना (Russian Army) पूर्वी यूक्रेन (Ukraine) पर तेजी से हमले करने के बाद अब पश्चिमी यूक्रेन की ओर बढ़ने लगी है. जंग के बिगड़ते हालात के बीच बड़ी खबर सामने आई है. खबर है कि यूक्रेन ने रूस के साथ बातचीत करने से इनकार कर दिया है. ऐसा बताया जा रहा था कि दोनों देशों के बीच आज बेलारूस-पोलैंड की सीमा पर बातचीत होने वाली थी. बता दें कि यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव के इज़ीयम इलाके में रात भर रूस की ओर से की गई गोलाबारी में दो बच्चों समेत आठ लोगों की मौत हो गई.

रूसी गोलाबारी के बाद ओख्तिरका और खार्किव सहित यूक्रेन के कई शहरों और कस्बों को भारी नुकसान हुआ है. खार्किव में रूसी हमलों ने कम से कम 3 स्कूलों और खार्किव के अनुमान कैथेड्रल को निशाना बनाया है. ओख्तिरका में दर्जनों आवासीय भवन नष्ट हो गए हैं. रूस ने यूक्रेन के बड़े शहर खोर्सेन को अपने कब्जे में ले लिया है. करीब तीन लाख की आबादी वाले इस शहर में पिछले साल नाटो समर्थित युद्ध अभ्यासों की मेजबानी की गई थी.

एक मीडिया रिपोर्ट की माने तो मॉस्को और कीव के बीच चल रहे संघर्ष को लेकर रूस में यूक्रेनी दूतावास से यूक्रेनी झंडे को हटा दिया गया है. रिपोर्ट के अनुसार, एक संकेत मिला है, जो दर्शाता है कि राजनयिक मिशन की इमारत को भी नष्ट कर दिया है. बता दें कि रूसी पुलिस ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के सातवें दिन सेंट पीटर्सबर्ग में युद्ध-विरोधी प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है. स्वतंत्र निगरानी समूह ओवीडी-इन्फो का कहना है कि यूक्रेन पर आक्रमण के विरोध में रूस में कुल 7,000 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है.

यूक्रेन में आठ दिन में जंग जारी पर मारे गए लोगों की संख्‍या स्‍पष्‍ट नहीं

यूक्रेन में आठ दिन से चल रहे युद्ध में मारे गए लोगों की संख्या अभी स्पष्ट नहीं है. रूस और यूक्रेन, दोनों में से किसी ने मारे गए सैनिकों की संख्या नहीं बताई है. यूक्रेन की सरकारी आपात सेवा के अनुसार 2,000 से अधिक असैन्य नागरिक मारे जा चुके हैं, हालांकि इस दावे की पुष्टि नहीं हो सकी है. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने बताया कि उसने 136 आम नागरिकों की मौत दर्ज की है, लेकिन मृतकों की वास्तविक संख्या इससे कहीं अधिक बताई जा रही है. यूक्रेन की सरकारी आपात स्थिति सेवा ने बताया कि टीवी टॉवर पर हमलों में पांच लोगों की मौत हो गई तथा पांच अन्य घायल हो गए हैं.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

भारत मां की हत्या बयान पर कांग्रेस ने तालियां पीटीं’, लोकसभा में राहुल पर जमकर बरसीं स्मृति ईरानी”

Posted by - August 9, 2023 0
लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए राहुल गांधी ने बुधवार को मणिपुर हिंसा का मुद्दा उठाया…

दिल्ली फिर शर्मसार- नाबालिग स्कूली छात्रा पर एसिड अटैक, कैमरे में कैद वारदात

Posted by - December 14, 2022 0
देश की राजधानी को शर्मसार करने वाला एक मामला सामने आया है। बुधवार सुबह दिल्ली के द्वारका मोड़ इलाके में…

केंद्रीय मंत्री जी दौरे पर थे, वीडियो कॉल आया, उठाया तो अश्लील वीडियो चलने लगी…जानिए क्या है मामला

Posted by - July 26, 2023 0
केंद्रीय जल शक्ति और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल को कथित तौर पर “सेक्सटॉर्शन कॉल” करने के…

मंगलवार को कोरोना के नए मामलों में कमी, महाराष्ट्र में 100 से ज्यादा विदेशी यात्री लापता होने पर बढ़ी चिंता

Posted by - December 7, 2021 0
मंगलवार को देश में नए कोरोना के मामलों में सोमवार की तुलना में 17.9 प्रतिशत कमी आई है। आज कुल…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *