रांची विश्वविद्यालय के PG विभाग को आकस्मिक निधि के रूप में मिलेंगे लाखो रुपये

610 0

Ranchi awaz live

रांची विश्वविद्यालय के प्रत्येक पीजी() विभाग को कंटीजेंसी फंड (आकस्मिक निधि) के रूप में 1.5 लाख रुपये और पीएचडी वाइबा व परीक्षा संबंधी कार्यों के लिये दो लाख रुपये दिये जायेंगे. रांची विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. अजीत कुमार सिन्हा ने मंगलवार को विश्वविद्यालय के सभी डीन और विभागाध्यक्षों के साथ बेसिक साइंस स्थित जियोलॉजी विभाग में आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में उक्त निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में किसी भी मूलभूत आवश्यकताओं की कमी नहीं होने दी जायेगी.

किताबो के लिये दी जायेगी राशि, शिक्षकों को भी मिलेगा आइकार्ड

बैठक में निर्णय लिया गया है कि सभी पीजी विभागों को नये संस्करण की किताबें खरीदने के लिये राशि दी जाएगी. इसके लिये सभी विभागों में कमेटी बनायी जायेगी. वहीं, विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों को भी आइकार्ड दिया जायेगा. इसके अलावा विभागों की प्रयोगशाला को आधुनिक बनाया जायेगा. विभागों में बेंच-डेस्क की कमी को पूरी की जायेगी.

कुलपति ने बैठक में सभी डीन व विभागाध्यक्षों से एक-एक कर उनकी समस्याएं सुनीं और उसके निदान की बात कही है. उन्होंने सभी डीन और विभागाध्यक्षों से समर्पित होकर कार्य करने को कहा है. विश्वविद्यालय सदैव आपके साथ है.विश्वविद्यालय में कमियों को जल्द दूर किया जायेगा.

बढ़ायी जाएगी पीजी सेमेस्टर-2 की परीक्षा तिथि

रांची विश्वविद्यालय के पीजी सेमेस्टर-2 के विद्यार्थियों ने मंगलवार को कुलपति डॉ अजीत कुमार सिन्हा को आवेदन दिया है. विद्यार्थियों ने कहा कि पीजी सेमेस्टर-2  और यूजीसी नेट की परीक्षा एक ही दिन 22 सितंबर को करे. ऐसे में विश्वविद्यालय की परीक्षा की तारीख आगे बढ़ायी जाये. कुलपति ने कहा कि अगर विद्यार्थियों को समस्या है, तो विश्वविद्यालय परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाया जायेगा. ज्ञात हो कि यूजीसी नेट परीक्षा में रांची विश्वविद्यालय के पीजी के कई विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं.

पीजी में आज से दी जाएगी नामांकन की आवेदन

रांची विश्वविद्यालय के 30 पीजी विभागों और कॉलेजों में संचालित पीजी कोर्स में नामांकन की प्रक्रिया आज से चांसलर पोर्टल के माध्यम से शुरू हो जायेगी. विद्यार्थी 10 अक्तूबर तक आवेदन दे सकते है. वहीं, 14 अक्तूबर को पीजी में नामांकन की पहली सूची जारी की जायेगी. 16 से 21 अक्तूबर तक नामांकन लिया जायेगा.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

धोखरा हॉल्ट के पास ग्रामीणों द्वारा रेलवे विभाग के खिलाफ किए प्रदर्शन का हुआ असर।रेलवे द्वारा रास्ते को अवरुद्ध कर प्लेटफार्म बनाने का मामला

Posted by - March 27, 2022 0
बलियापुर  करमाटांड़ पंचायत के हुचुकटांड़ रास्ते पर धोखरा हॉल्ट के लिए प्लेटफार्म निर्माण रेलवे विभाग द्वारा बनाए जाने के विरोध…

शूटर कोनिका की हत्या या आत्महत्या! पिता के बयान के बाद उलझी मौत की गुत्थी, चैट पर आया था धमकी भरा मैसेज   

Posted by - December 18, 2021 0
नेशनल शूटर कोनिका लायक की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत का मामला और गहराता जा रहा है. कोनिका लायक के…

जदयू जिलाध्यक्ष की मांगों पर रेलवे ने दिखाई गंभीरता, जल्द शुरू होगा जनरल टिकट पर जनरल कोच में सफर

Posted by - October 23, 2021 0
धनबाद : जेड आर यू सी सी सदस्य सह जदयू पार्टी के धनबाद जिलाध्यक्ष पिंटू सिंह की मांगों पर रेलवे…

विदिशा सशक्तिकरण शिविर धनबाद लीगल सर्विसेज अथॉरिटी ने लाभुकों तक सीधा पहुंचाया  योजनाओं का लाभ 

Posted by - October 27, 2021 0
निरसा- विदिशा सशक्तिकरण शिविर धनबाद लीगल सर्विसेज अथॉरिटी के बैनर तले निरसा प्रखंड सभागार में बुधवार की सुबह निरसा के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *