रांची विश्वविद्यालय के PG विभाग को आकस्मिक निधि के रूप में मिलेंगे लाखो रुपये

602 0

Ranchi awaz live

रांची विश्वविद्यालय के प्रत्येक पीजी() विभाग को कंटीजेंसी फंड (आकस्मिक निधि) के रूप में 1.5 लाख रुपये और पीएचडी वाइबा व परीक्षा संबंधी कार्यों के लिये दो लाख रुपये दिये जायेंगे. रांची विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. अजीत कुमार सिन्हा ने मंगलवार को विश्वविद्यालय के सभी डीन और विभागाध्यक्षों के साथ बेसिक साइंस स्थित जियोलॉजी विभाग में आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में उक्त निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में किसी भी मूलभूत आवश्यकताओं की कमी नहीं होने दी जायेगी.

किताबो के लिये दी जायेगी राशि, शिक्षकों को भी मिलेगा आइकार्ड

बैठक में निर्णय लिया गया है कि सभी पीजी विभागों को नये संस्करण की किताबें खरीदने के लिये राशि दी जाएगी. इसके लिये सभी विभागों में कमेटी बनायी जायेगी. वहीं, विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों को भी आइकार्ड दिया जायेगा. इसके अलावा विभागों की प्रयोगशाला को आधुनिक बनाया जायेगा. विभागों में बेंच-डेस्क की कमी को पूरी की जायेगी.

कुलपति ने बैठक में सभी डीन व विभागाध्यक्षों से एक-एक कर उनकी समस्याएं सुनीं और उसके निदान की बात कही है. उन्होंने सभी डीन और विभागाध्यक्षों से समर्पित होकर कार्य करने को कहा है. विश्वविद्यालय सदैव आपके साथ है.विश्वविद्यालय में कमियों को जल्द दूर किया जायेगा.

बढ़ायी जाएगी पीजी सेमेस्टर-2 की परीक्षा तिथि

रांची विश्वविद्यालय के पीजी सेमेस्टर-2 के विद्यार्थियों ने मंगलवार को कुलपति डॉ अजीत कुमार सिन्हा को आवेदन दिया है. विद्यार्थियों ने कहा कि पीजी सेमेस्टर-2  और यूजीसी नेट की परीक्षा एक ही दिन 22 सितंबर को करे. ऐसे में विश्वविद्यालय की परीक्षा की तारीख आगे बढ़ायी जाये. कुलपति ने कहा कि अगर विद्यार्थियों को समस्या है, तो विश्वविद्यालय परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाया जायेगा. ज्ञात हो कि यूजीसी नेट परीक्षा में रांची विश्वविद्यालय के पीजी के कई विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं.

पीजी में आज से दी जाएगी नामांकन की आवेदन

रांची विश्वविद्यालय के 30 पीजी विभागों और कॉलेजों में संचालित पीजी कोर्स में नामांकन की प्रक्रिया आज से चांसलर पोर्टल के माध्यम से शुरू हो जायेगी. विद्यार्थी 10 अक्तूबर तक आवेदन दे सकते है. वहीं, 14 अक्तूबर को पीजी में नामांकन की पहली सूची जारी की जायेगी. 16 से 21 अक्तूबर तक नामांकन लिया जायेगा.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

जेएससीए महिला अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची धनबाद टीम

Posted by - June 16, 2022 0
धनबाद: बोकारो को सात विकेट से हराकर धनबाद की टीम जेएससीए महिला अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गई…

#दुर्गा पूजा-2023 #जिला परिषद् मैदान में महिलाओ के कंधो पर रहती है पूजा की जिम्मेवारी 

Posted by - October 17, 2023 0
जिला परिषद मैदान में बंगाली कल्याण समिति द्वारा बनाये जा रहे पूजा पंडाल से लेकर पूजा-पाठ, सजावट की सारी  जिम्मेवारी…

भूली बी ब्लॉक सब- स्टेशन में डकैतों का धावा- कर्मियों को बंधक बना ट्रान्सफार्मर खोलकर उड़ाया हजारो का एचटी क्वाइल

Posted by - March 27, 2022 0
भूली। भूली में शनिवार की रात भूली बी ब्लॉक पावर सब स्टेशन में 15-20 की संख्या में डकैतों धावा बोला।…

बलियापुर, अलकडीहा में कोयला तस्करी का खुलासा, 250 सौ टन कोयला जब्त

Posted by - September 28, 2021 0
अलकडीहा. सोमवार की देर रात्रि सिंदरी डीएसपी के निर्देश पर सिंदरी सर्किल इंस्पेक्टर के नेतृत्व में अलकडीहा ओपी और बलियापुर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *