Microsoft CEO सत्या नडेला को मिला पद्म भूषण, जनवरी में आ सकते हैं भारत

228 0

माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) सत्या नडेला ने कहा कि भारत का तीसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण मिलना उनके लिए सम्मान की बात है. उन्होंने आगे कहा कि वे पूरे भारत के लोगों के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं, जिससे वे और उपलब्धि हासिल करने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग कर सकें. सेन फ्रांसिस्को में भारत के महावाणिज्य दूत डॉ. टी वी नागेंद्र प्रसाद ने पिछले हफ्ते नडेला को यह सम्मान औपचारिक रूप से प्रदान किया. 55 वर्षीय नडेला की अगले साल जनवरी में भारत आने की योजना है.

पद्म भूषण मिलने पर नडेला ने कहा, “पद्म भूषण मिलना और इतने असाधारण लोगों के साथ पहचाना जाना गौरव की बात है. मैं राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और भारत की जनता का आभारी हूं. मैं पूरे भारत के लोगों के साथ काम जारी रखने के लिए आशान्वित हूं ताकि उन्हें टेक्नोलॉजी का उपयोग करने में मदद कर सकूं जिससे वे और उपलब्धियां हासिल करें.”

टेक्नोलॉजी की अहम भूमिका

सत्य नडेला और डॉ. टी वी नागेंद्र प्रसाद के बीच भारत में समावेशी वृद्धि को बढ़ावा देने में डिजिटल टेक्नोलॉजी की अहम भूमिका के बारे में चर्चा हुई. इस मुलाकात के बाद नडेला ने कहा, अगला दशक डिजिटल टेक्नोलॉजी का होगा. हर आकार के भारतीय उद्योग और संगठन टेक्नोलॉजी की ओर बढ़ रहे हैं जिससे नवोन्मेष, जुझारूपन और दक्षता को बढ़ावा मिलेगा.

2014 में बने Microsoft के CEO

हैदराबाद में जन्मे नडेला फरवरी 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बने थे और जून 2021 में उन्हें कंपनी का चेयरमैन भी बनाया गया. माइक्रोसॉफ्ट के 55 वर्षीय सीईओ को इस साल की शुरुआत में 17 पुरस्कार विजेताओं में से एक नामित किया गया था. पद्म पुरस्कार गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर प्रतिवर्ष घोषित होने वाले भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक है.

3 श्रेणियों में दिए जाते हैं पद्म पुरस्कार

पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों में दिए जाते हैं: पद्म विभूषण (असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए), पद्म भूषण (उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा) और पद्म श्री (प्रतिष्ठित सेवा). पुरस्कार गतिविधियों या विषयों के सभी क्षेत्रों में उपलब्धियों को मान्यता देना चाहता है जहां सार्वजनिक सेवा का एक तत्व शामिल है. पद्म पुरस्कार समिति द्वारा की गई सिफारिशों पर पद्म पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं, जिसका गठन हर साल प्रधानमंत्री द्वारा किया जाता है.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

सीएम उद्धव ठाकरे ने मराठा कार्ड खेला- औरंगाबाद और उस्मानाबाद के साथ बदला नवी मुंबई एयरपोर्ट का नाम

Posted by - June 29, 2022 0
महाराष्ट्र में चल रहे सियासी संकट के बीच सीएम उद्धव ठाकरे ने मराठा कार्ड खेला है। उद्धव कैबिनेट ने बुधवार…

Voter ID कार्ड से आधार नंबर को जोड़ने वाला विधेयक राज्यसभा से भी पास, अब राष्ट्रपति लगाएंगे मुहर

Posted by - December 21, 2021 0
विपक्ष के हंगामे और भारी विरोध के बीच आज मंगलवार को राज्यसभा ने मतदाता सूची डेटा को आधार से जोड़ने…

अंजू के पाकिस्तान जाने के मामले की जांच करेगी मध्य प्रदेश पुलिस की स्पेशल ब्रांच, गृहमंत्री ने दिए निर्देश

Posted by - July 31, 2023 0
अंजू के पाकिस्तान जाने के चर्चित मामले को लेकर मध्य प्रदेश पुलिस की स्पेशल ब्रांच जांच करेगी। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *