ऋृषि सुनक की कामयाबी में झारखंड के 19 साल के प्रज्जवल का खास रोल ! जानें कनेक्शन

253 0

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋृषि सुनक की इन दिनों पूरी दुनिया में चर्चा है। उनके हिंदू होने और भारतीय कनेक्शन की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है। ऋृषि सुनक की सफलता की कहानी में 19 साल के भारतीय मूल के युवा का नाम जुड़ गया है, जिसकी उनके चुनावी अभियान में अहम भूमिका रही है। हम बात कर रहे हैं 19 साल के प्रज्जवल पांडेय की, जो सुनक के चुनावी अभियान के हिस्सा बने। उनका झारखंड के सिदरी और बिहार के सीवान से सीधा कनेक्शन हैं।

कंजर्वेटिव पार्टी के मुख्य अभियान टीम में हुए थे शामिल
अगस्त 2022 में जब ऋृषि सुनक प्रधानमंत्री पद के चुनावों में उतरे तो पार्टी की ओर से प्रज्जवल को 30 सदस्यीय मुख्य अभियान टीम में शामिल किया गया। साल 2019 में मात्र 16 साल की उम्र में ही कंजर्वेटिव पार्टी की सदस्यता ले चुके हैं। इसके पहले वह साल 2019 में यूनाइटेड किंगडम के यूथ पार्लियामेंट के निर्वाचित सदस्य भी रिकॉर्ड मतों से चुने जा चुके हैं। यही नहीं युवा संसद सदस्य के रूप में ब्रिटिश संसद में भाषण भी दे चुके हैं। प्रज्जवल पांडेय के पिता राजेश पांडेय ब्रिटेन में सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं। वहीं उनकी मां मनीषा शिक्षिका हैं। जबकि उनकी बहन प्रांजल कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से MBBS की पढ़ाई कर रही

बात करते हुए राजेश ने फोन पर बताया कि सुनक के चुनाव अभियान के दौरान प्रज्जवल फ्यूचर टैक्स, इनकम, शिक्षा, विदेश नीति और रक्षा नीतियों के बारे में चर्चाएं करते थे। उनके अनुसार अभियान के दौरान प्रज्जवल कम्युनिकेशन और आउटरीच डिवीजन का हिस्सा थे और वह लगातार सांसदों, मंत्रियों और सुनक के साथ चर्चा करते थे।

बिहार-झारखंड से क्या है कनेक्शन
प्रज्जवल के दादा बागीश दत्त पांडेय नौकरी के सिलसिले में झारखंड के सिंदरी में आए थे और वह यहीं रहते हैं। जबकि, वह मूल रूप से सीवान जिले के रहने वाले हैं। जानकारी के मुताबिक, प्रज्वल अपने माता-पिता के साथ करीब एक दशक से ब्रिटेन में रहते हैं। इनके परिवार के लोगों का अक्सर सीवाना आना-जाना रहता है। प्रज्जवल के पिता के अनुसार एसेक्स के चेम्सफोर्ड में स्थित किंग एडवर्ड VI ग्रामर स्कूल में पढ़ाई की है। इसके पहले 2019 में चेम्सफोर्ड यूथ स्ट्रैटेजी ग्रुप के वह वाइस चेयरमैन रह चुके हैं। और साल 2020 में एसेक्स क्लाइमेट कमीशन के को-चेयरमैन की भूमिका भी निभा चुके हैं। प्रज्जवल के दादा बागीश दत्त के अनुसार वह पढ़ने में तेज होने के साथ-साथ सामिजिक कार्यों में भी काफी तेज हैं। यह देखकर हमें काफी खुशी होती है।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

Manipur में उग्र हुई महिलाओं की रैली, केंद्रीय मंत्री के घर पर कर दी पत्थरबाजी, दो महीने में दूसरी घटना

Posted by - July 24, 2023 0
मणिपुर में जारी हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। सोमवार को एक बार फिर केंद्रीय मंत्री आरके रंजन…

एयर इंडिया की फ्लाइट में यात्री के मोबाइल में हुआ ब्लास्ट, उदयपुर में हुई इमरजेंसी लैंडिंग

Posted by - July 17, 2023 0
झीलों के शहर उदयपुर से एक बड़ी खबर। एयर इंडिया की दिल्ली जा रही फ्लाइट ने अचानक इमरजेंसी लैंडिंग की।…

पीएम मोदी ने रोजगार मेले में 70 हजार युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र, बोले- काम ऐसे करना जिससे…

Posted by - July 22, 2023 0
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 70,000 से ज़्यादा नौजवानों को जॉइनिंग लेटर सौंपें हैं। रोजगार मेले के…

सीएम नीतीश ने महिला बीजेपी विधायक से कहा” आप दिखने में तो बहुत सुंदर हैं, पार्टी में पहुंची शिकायत

Posted by - December 4, 2021 0
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधायक दल की बैठक के दौरान महिला भाजपा विधायक को संबोधित करते हुए कहा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *