‘ब्राह्मणों भारत छोड़ो’ स्लोगन पर सामने आया JNU प्रशासन का बयान, VC बोलीं- यह बर्दाश्त नहीं करेंगे

209 0

देश के शीर्ष शिक्षण संस्थानों में शामिल राजधानी दिल्ली का जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) एक बार फिर विवादों में है। जेएनयू कैंपस की दीवारों पर जातिसूचक नारे लिखे गए है। जिसमें ब्राह्मणों को कैंपस और भारत छोड़ने की धमकी दी गई है। स्लोगन की तस्वीरें सामने आने के बाद विवाद तेज हो गया है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने इसके लिए लेफ्ट के स्टूडेंट विंग को जिम्मेदार बताया है। इधर विवाद गहराने पर जेएनयू प्रशासन हरकत में आ गया है। पूरे विवाद पर बयान जारी कर जेएनयू प्रशासन ने अपनी प्रतिक्रिया दी। साथ ही मामले की जांच कर रिपोर्ट जमा करने का निर्देश भी दिया गया है। जेएनयू की कुलपति प्रो. शांतिश्री धुलिपुड़ी ने इस घटना के पीछे अज्ञात तत्वों को जिम्मेदार ठहराया है। साथ ही कहा कि इस तरह की घटना बर्दाश्त नहीं की जा सकती। उन्होंने जांच रिपोर्ट सबमिड करने को कहा है।

जेएनयू की दीवारों पर लिखे विवादित नारे

दरअसल गुरुवार शाम जेएनयू के एसआईएस यानी कि स्कूल ऑफ इंटरनेशन स्टडीज कैंपस की दीवार पर जातिसूचक स्लोगन लिखे मिले। इसमें ‘ब्राह्मण परिसर छोड़ो’, ‘रक्तपात होगा’, ‘ब्राह्मण भारत छोड़ो’ और ‘ब्राह्मणों और बनिया, हम तुम्हारे पास बदला लेने आ रहे हैं’ जैसे स्लोगन लिखे थे। इन स्लोगनों की तस्वीर सामने आने के बाद जेएनयू फिर से विवादों में आ गया है।

विवादित नारों की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल

जेएनयू परिसर में ब्राह्मण विरोधी और जातिसूचक नारे लिखे जाने पर जेएनयू प्रशासन ने जांच के आदेश दिए है। जेएनयू के कुलपति ने एसआईएस यानी स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज के डीन से रिपोर्ट मांगी है। जेएनयू के दीवारों पर लिखे नारों की तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। इसे लेकर लोगो वामपंथी छात्र संगठनों पर सवाल उठा रहे हैं।

जातिसूचक स्लोगन पर जेएनयू प्रशासन ने क्या कहा

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार जेएनयू प्रशासन का बयान सामने आया है। जिसमें जेएनयू प्रशासन ने कहा, ‘कुलपति ने स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज में कुछ अज्ञात तत्वों द्वारा दीवारों और संकाय कक्षों को विकृत करने की घटना को गंभीरता से लिया है।

स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज एंड शिकायत कमेटी के डीन को जल्द से जल्द जांच करने और वीसी को एक रिपोर्ट जमा करने के लिए कहा गया है। वीसी ने कहा है कि क्योंकी जेएनयू सभी का है, इसलिए ऐसी घटनाओं को यहां बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

वामपंथियों ने जेएनयू की इमारत पर लिखे अपशब्दः एवीबीपी

इधर इन नारों के लिए एवीबीपी ने वाम पक्ष को जिम्मेदार ठहराया है। जेएनयू शिक्षकों के संगठन ने भी तोड़-फोड़ की ट्वीट कर निंदा की है और इसके लिए ‘वामपंथी उदारवादी गिरोह’ को जिम्मेदार ठहराया है। एवीबीपी की जेएनयू इकाई के अध्यक्ष रोहित कुमार ने कहा कि वामपंथियों ने जेएनयू स्थित स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज-द्वितीय की इमारत पर अपशब्द लिखे हैं।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

PM मोदी की कलाई पर नन्हीं बच्चियों ने बांधी राखी, प्रधानमंत्री को अपने बीच पाकर खिल उठा चेहरा

Posted by - August 30, 2023 0
हर बार की तरह इस साल भी बच्चियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कलाई पर राखी बांधी। पीएम से मिलने…

भगवंत मान का दावा- पठानकोट हमले के बाद एयरबेस पर आर्मी आई तो केंद्र ने मांग लिए 7.5 करोड़ रुपये, क्‍या देश का हिस्सा नहीं पंजाब

Posted by - April 1, 2022 0
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को राज्य के विधानसभा (Punjab Assembly) में पठानकोट हमले को लेकर बड़ा दावा…

अगर बीजेपी सत्ता में नहीं आई तो यूपी कश्मीर, पश्चिम बंगाल या केरल में बदल जाएगा, योगी की मतदाताओं को चेतावनी

Posted by - February 10, 2022 0
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को राज्य में पहले चरण के चुनाव से पहले कहा कि अगर मतदाता “ग़लती करते…

दिल्ली: आतंकी यासीन मलिक को कोर्ट लाने के मामले में तिहाड़ जेल के 4 अधिकारी सस्पेंड, जज ने जताई थी चिंता

Posted by - July 22, 2023 0
जम्मू कश्मीर के आतंकी यासिन मलिक को शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में व्यक्तिगत रूप से पेश किया गया था। उसे…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *