चार घंटे तक राबड़ी देवी से CBI की पूछताछ, कल लालू से होंगे सवाल

161 0

पटना: नौकरी के बदले जमीन के कथित घोटाला मामले की जांच के सिलसिले में बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से उनके आवास पर सोमवार को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के एक दल ने 4 घंटे तक पूछताछ की. अब लालू प्रसाद यादव से कल यानी मंगलवार को सीबीआई का एक दल पूछताछ करेगा. अधिकारियों ने बताया कि आवास पर कोई तलाशी नहीं हुई या कोई छापा नहीं मारा जा रहा. बस पूछताछ की जा रही है. लालू प्रसाद यादव पर बिना विज्ञापन निकाले जमीन लेकर रेलवे की नौकरी देने का आरोप है. ग्रुप डी की नौकरी के बदले लालू परिवार पर पटना में जमीन लेने का आरोप है.

अधिकारियों के मुताबिक, बताया कि सीबीआई ने इस मामले में पहले ही आरोपपत्र दाखिल कर दिया है और विशेष अदालत ने पूर्व रेलवे मंत्री लालू प्रसाद और उनके परिवार के सदस्य और अन्य लोगों को 15 मार्च को अदालत में पेश होने के लिए सम्मन भेजा है. कहा जा रहा है कि लालू परिवार ने 12 लोगों को नौकरी देने के बदले कुल 1,05,292 वर्गफुट जमीन अपने नाम कराया है. इसके लिए पहले आवेदकों को अस्थाई नौकरी दी जाती थी. बाद में जमीन की कागजी प्रक्रिया पूरी होने के बाद उन्हें स्थाई कर दिया जाता था. इस जमीन की कीमत वर्तमान सर्किल रेट के अनुसार 4.32 करोड़ रुपए है लेकिन लालू प्रसाद के परिवार को यह जमीन इससे बहुत कम दाम में बेची गई. साथ ही आरोप है कि नियुक्तियों के लिए रेलवे प्राधिकरण की ओर से जारी दिशानिर्देशों और आवश्यक प्रक्रियाओं को दरकिनार कर कथित लाभार्थियों की सेवाएं नियमित की गईं.

लालू प्रसाद यादव के घर CBI, पढ़ें 10 बड़े अपडेट्स
सीबीआई की टीम लालू यादव की पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर पूछताछ करने के लिए पहुंची है. सीबीआई की टीम में 12 से 14 लोग शामिल हैं.

दावा यह भी किया जा रहा है कि सीबीआई की टीम तड़के सुबह ही राबड़ी आवास पहुंच गई. सीबीआई ने गेट पर एक नोटिस चस्पा किया है- किसी को भी मोबाइल के साथ प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी.

सीबीआई की टीम जब राबड़ी आवास पहुंची तो वहां तेजस्वी यादव और तेजप्रताप यादव भी मौजूद थे. सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि सीबीआई की टीम ने राबड़ी देवी को छोड़कर तेजस्वी यादव और तेजप्रताप यादव को विधानसभा जाने की अनुमति दे दी.

बिहार विधानसभा में अभी बजट सत्र चल रहा है. बजट सत्र का आज छठा दिन है. विधानसभा पहुंचने के बाद तेजस्वी यादव ने सीबीआई पूछताछ पर कहा-जिस दिन हमारी महागठबंधन की सरकार बनी थी तो उन्होंने उसी दिन कहा था यह सिलसिला चलता रहेगा. बीजेपी के साथ रहिए तो राजा हरिश्चंद्र. बीजेपी से सवाल करोगे यही होगा.

तेजस्वी यादव ने कहा-कोई भी मंत्री खुद किसी को साइन कर नौकरी नहीं दे सकता है. रेल मंत्रालय अभी तक नही मानती है कि कोई घोटाला हुआ है

सीबीआई की टीम राबड़ी देवी से पिछले तीन घंटे से पूछताछ कर रही है. इस मामले में राबड़ी देवी को पूछताछ के लिए 15 मार्च को कोर्ट ने भी समन जारी किया है. मामले में दिल्ली की एक अदालत ने 15 मार्च को लालू यादव, राबड़ी देवी, उनकी बेटी मीसा भारती समेत दूसरे आरोपियों को समन जारी कर पेश होने का आदेश दिया है.

सीबीआई राबड़ी देवी से पहले अपने ऑफिस में पूछताछ करने वाली थी. लेकिन लालू परिवार के अनुरोध पर कहने पर पूछताछ के लिए राबड़ी आवास पहुंची है.

राबड़ी देवी से पूछताछ पर बीजेपी ने तंज किया है. लालू परिवार का सीबीआई से पुराना नाता रहा. लालू यादव अपने कर्म का फल भुगत रहे हैं. अब उनके परिवार को भी जेल का सफर तय करना होगा
राबड़ी आवास पर CBI के पहुंचने की जानकारी मिलने के बाद भारी संख्या में RJD समर्थक राबड़ी आवास पहुंच गए हैं और CBI और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं. हंगामे के बाद राबड़ी आवास के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है.

राबड़ी देवी से पूछताछ के बीच विधानसभा में नीतीश कुमार ने तेजस्वी यादव से मुलाकात की है. तेजस्वी यादव ने CM को इस मामले की पूरी जानकारी दी है. JDU ने कहा है कि नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव के साथ हैं.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

उड़ान भरते ही बीच हवा में बंद हो गया Air India प्लेन का इंजन, पायलट को करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग

Posted by - May 20, 2022 0
एयर इंडिया के विमान को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल उड़ान भरने के साथ ही एयर इंडिया का…

नागरिक समन्वय समिति झाझा का एक दिवसीय धरना, पुलिस की मनमानी और अवैध वसूली पर लगाम लगाने की मांग

Posted by - June 3, 2022 0
झाझा – अशोक स्तंभ,झाझा के समीप नागरिक समन्वय समिति,झाझा की ओर से एक दिवसीय धरना धरना विनोद यादव की अध्यक्षता…

पीएम मोदी ने 12 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ की बैठक, दिये ये निर्देश

Posted by - December 14, 2021 0
वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय काशी दौरे पर हैं। मंगलवार को उनके वाराणसी आगमन का दूसरा दिन रहा। तय…

भारी बारिश के चलते उत्तराखंड में रेड अलर्ट, बिहार में वज्रपात से सात की मौत, पढ़ें देशभर के मौसम का हाल

Posted by - June 30, 2022 0
देश की राजधानी दिल्ली में गुरुवार को तेज बारिश के चलते लोगों को गर्मी से राहत मिली है। पिछले कुछ…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *