G-20 के मद्देनजर दिल्ली को भिखारी मुक्त बनाने पर जोर, सरकार ने 4 सदस्यीय समिति का किया गठन

190 0

दिल्ली में G-20 समिट (G-20 Summit) की तैयारियां चल रही है। इसके लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) हर स्तर पर तैयारी कर रही है और राजस्थानी को स्वच्छ बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम में दिल्ली सरकार के रडार पर वो बेघर लोग हैं जो फ्लाईओवर और फुटपाथ के नीचे रहते हैं।

अधिकारियों ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि 4 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। यह लोग उन स्थानों पर जाएंगे जहां पर फ्लाईओवर के नीचे गरीब और भिखारी रहते हैं। वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार सीएमओ (Delhi CMO) के आदेश के बाद DUSIB ने तीन स्थानों (हनुमान मंदिर, यमुना बाजार, यमुना पुश्ता) (आईएसबीटी के पास) पर भिक्षा-मुक्त क्षेत्र बनाने के लिए कई उपाय किए हैं। इस संबंध में 16, 18 और 22 जनवरी को तीन विशेष बचाव अभियान चलाए गए।

भिखारियों सहित कुल 570 बेघर व्यक्तियों को आईएसबीटी के पास से हटाकर गीता कॉलोनी, अवंतिका, रोहिणी और द्वारका सेक्टर 3 में आश्रय घरों में शहर के बाहरी इलाकों में स्थानांतरित कर दिया गया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि डीयूएसआईबी ने नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) और लुटियंस इलाकों में 1,000 से अधिक भिखारियों की पहचान की है। बोर्ड ने उनके पुनर्वास के लिए अभियान भी शुरू कर दिया है। दूतावास और होटल लुटियंस जोन में स्थित हैं और यह क्षेत्र प्रमुख स्थान होंगे जहां G20 देशों के प्रतिनिधि आएंगे।

G20 Summit: कमजोर देशों को लोन मैनेजमेंट में मदद पर G20 देश सहमत, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- क्रिप्टो करेंसी पर भी हुई चर्चा
समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “हम भिखारियों को बचाने और उन्हें आश्रय गृहों में स्थानांतरित करने के लिए एक अध्ययन कर रहे हैं और इसके लिए एक समिति बनाई गई है। योजना नई दिल्ली, मध्य दिल्ली और अन्य प्रमुख स्थानों को G20 शिखर सम्मेलन से पहले भीख-मुक्त बनाने की है। लेकिन हम पूरी राजधानी को भीख-मुक्त बनाने की योजना बना रहे हैं।

राज कुमार आनंद ने कहा, “समाज कल्याण विभाग भी आश्रय घरों को बढ़ाने की योजना बना रहा है और सेवा कुटीर और लामपुर में दो नए कौशल केंद्र बना रहा है। इस साल तक काम पूरा हो जाएगा और भिखारियों को ब्यूटीशियन, सिलाई और अन्य पाठ्यक्रमों जैसे व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान किए जाएंगे। ताकि वे भीख मांगना बंद कर सकें और एक अच्छा सम्मानित जीवन अपना सकें। हम चाहते हैं कि हर कोई काम करे और एक अच्छा जीवन जिए।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

पश्चिम बंगाल में STF को मिली बड़ी सफलता, अल-कायदा से जुड़े दो आतंकवादियों को किया गिरफ्तार

Posted by - August 18, 2022 0
पूरी दुनिया में आतंकी गतिविधियों के लिए विख्यात आतंकवादी सगंठन अल-कायदा की जड़े भारत में भी मजबूत हो रही है।…

राज ठाकरे ने स्थगित की अयोध्या यात्रा, बीजेपी एमपी बृजभूषण शरण की धमकी का दिखा असर

Posted by - May 20, 2022 0
पिछले कुछ वक्त से खबर आ रही थी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे अयोध्या की यात्रा करेंगे। अब…

पत्नी मधुलिका के साथ पंचतत्व में विलीन हुए सीडीएस बिपिन रावत, बेटियों ने दी मुखाग्नि

Posted by - December 10, 2021 0
तमिलनाडु हेलिकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वाले सीडीएस बिपिन रावत का अंतिम संस्कार आज दिल्ली कैंट स्थित बराड़ चौक पर…

बंगाल: दो नाबालिगों की शादी रोकने पहुंचे पुलिसकर्मियों का गांववालों ने फोड़ा सिर, 2 गिरफ्तार

Posted by - November 22, 2022 0
पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले के कैनिंग इलाके में दो नाबालिगों की शादी रोकने पहुंची पुलिस टीम पर…

धनबाद में उत्पन्न #बिजली संकट का निराकरण अविलंब हो – कांग्रेस

Posted by - April 13, 2022 0
धनबाद। धनबाद जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ब्रजेन्द्र प्रसाद सिंह ने प्रेस-विज्ञप्ति जारी कर धनबाद में चरमराई बिजली संकट पर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *