वाराणसी जिला जज का बड़ा फैसला, 7 मुकदमों की अब एक साथ होगी सुनवाई

103 0

ज्ञानवापी विवाद में वाराणसी कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने विवाद से जुड़ी सात याचिकाओं की सुनवाई एक साथ करने का फैसला किया है। सोमवार को हुई बहस के बाद जिला जज अजय कृष्ण विश्वेश ने फैसला सुरक्षित रख लिया था। मंगलवार को उन्होंने शृंगार गौरी प्रकरण की वादी सीता साहू, मंजू व्यास, लक्ष्मी देवी और रेखा पाठक की ओर से दायर वाद में फैसला सुनाते हुए सभी सात मामलों को क्लब कर दिया। अब इनकी सुनवाई एक साथ होगी।

राखी सिंह का केस बनेगा लीडिंग केस
इस फैसले के बाद हिन्दू पक्ष के अधिवक्ता खासे खुश दिखाई दिए। वकील सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने कहा कि ‘फैसला हमारे पक्ष में आया है। हमारी जो भी मांग थी वह कोर्ट ने पूरी की है। सुनवाई के दौरान कोर्ट को भी यह एहसास हुआ कि सभी मुकदमे एक ही प्रवित्ति के हैं, ऐसे में इन्हें एक किया जा सकता है।
इस मामले में विश्व वैदिक संतान संघ के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह बिसेन की भतीजी राखी सिंह का जो केस फास्ट ट्रैक कोर्ट में था केस नंबर 693/21 वह इसमें लीडिंग केस माना जाएगा। इसी के तहत सारी सुनवाई होगी।

जिला जज अजय कृष्ण विश्वेश अदालत में मां शृंगार गौरी प्रकरण की वादी सीता साहू, मंजू व्यास, लक्ष्मी देवी और रेखा पाठक ने वाद दायर किया था कि उनकी ओर से दायर 5 अलग-अलग याचिकाएं, राखी सिंह की ओर से दायर याचिका और स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद की ओर से दायर याचिका को एक साथ क्लब कर सुनवाई की जाए, क्योंकि सभी का नेचर एक ही है। इसमें से 6 मुकदमे सिविल कोर्ट में और एक फास्ट ट्रैक कोर्ट में लंबित है।
17 अप्रैल को दिया था आदेश

इस याचिका की सुनवाई करते हुए जिला जज ने इस मामले को पोषणीय (सुनने योग्य) बताया था। इसके बाद 22 मई को पहली बार सिविल कोर्ट से 6 और फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट से एक मुकदमें की फाइल पहली बार जिला जज की कोर्ट में पहुंची। यहां जिला जज ने याचिकाओं को बारीकी से देखा और इस मामले में फैसले की तारीख 23 मई सुनिश्चित की थी।

सांइटिफिक सर्वे के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई है रोक
इलाहबाद हाईकोर्ट के द्वारा सिविल कोर्ट के फैसले को बदलते हुए जिला जज को अपने सुपरविजन में कथित शिवलिंग की साइंटिफिक सर्वे करवाने का निर्देश दिया था। 22 मई को आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया को अपनी रिपोर्ट के साथ कोर्ट में उपस्थित होना था पर 19 मई को सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की याचिका पर सुनवाई करते हुए इस सर्वे पर अंतिरम रोक लगा दी थी।
Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

YouTube के माध्यम से स्टॉक हेराफेरी: SEBI ने अभिनेता अरशद वारसी सहित 31 अन्य लोगों पर लगाया प्रतिबंध

Posted by - March 2, 2023 0
सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने गुरुवार यानी आज फिल्म एक्टर अरशद वारसी, उनकी पत्नी मारिया गोरेटी और…

दिल्ली में दिल दहलाने वाला मामला, बिल्डर की पत्नी का बेरहमी से कत्ल, फिर हमलावर ने खुद को भी उड़ाया

Posted by - July 28, 2023 0
दिल्ली में 42 साल की एक महिला की गोली मारकर हत्या कर दी गई। बाद में हमलावर ने खुद को…

Gurugram: ऑटो पार्ट बनाने वाली कंपनी में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां मौके पर मौजूद

Posted by - October 15, 2022 0
हरियाणा के बिलासपुर इंडस्ट्रियल एरिया में शनिवार सुबह एक बड़ा हादसा हो गया। यहां मौजूद एक ऑटो पार्ट बनाने वाली…

PM मोदी ने ISRO से किए तीन बड़े एलान-तिरंगा, शिवशक्ति और नेशनल अंतरिक्ष दिवस

Posted by - August 26, 2023 0
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरू में स्थित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो के वैज्ञानिकों से मुलाकात की और चंद्रयान…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *