अध्यादेश के मुद्दे पर अरविंद केजरीवाल को राहत, उच्चतम न्यायालय में 10 जुलाई से होगी याचिका पर सुनवाई

107 0

दिल्ली में अधिकारियों के ट्रांसफर पोस्टिंग की तैनाती के अधिकार पर केंद्र सरकार अध्यादेश लेकर आई थी। इस अध्यादेश के खिलाफ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। उनकी याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इसे स्वीकार कर लिया है। अब इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट 10 जुलाई को सुनवाई करेगा।
वहीं, अध्यादेश को आने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसे केंद्र का काला कानून बताने के साथ विपक्ष से इस मुद्दे पर एक साथ आकर विरोध करने के लिए निवेदन किया था।

अधिकारियों के ट्रांसफर का अधिकार मुख्यमंत्री को- कोर्ट
बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आरोप लगाते रहते है कि केंद्र सरकार एलजी के माध्यम से उन्हें काम नहीं करने दे रही है। आप सरकार ने इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख भी किया था। जहां सुप्रीम कोर्ट ने बीती 11 मई को दिल्ली सरकार के पक्ष में फैसला दिया था और कहा था कि दिल्ली की चुनी हुई सरकार ही राज्य में नौकरशाहों के तबादले और उनकी तैनाती कर सकती है।

कोर्ट के फैसले के बाद केंद्र ने लाया था अध्यादेश
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद केंद्र सरकार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (संशोधन) अध्यादेश, 2023 ले आई। जिसके तहत राज्य में ग्रेड A के अफसरों के ट्रांसफर पोस्टिंग का अधिकार उपराज्यपाल को दे दिया था। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में काम करने वाले दानिक्स कैडर के ग्रुप ए के अधिकारियों के तबादले और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए राष्ट्रीय राजधानी लोक सेवा प्राधिकरण गठित कर दिया था। इस प्राधिकरण के तीन सदस्य होंगे। जिनमें दिल्ली के मुख्यमंत्री, दिल्ली के मुख्य सचिव, दिल्ली के गृह प्रधान सचिव होंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री को इस प्राधिकरण का अध्यक्ष बनाया गया है।

अध्यादेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट गए केजरीवाल
केंद्र के इस फैसले के बाद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा था कि केंद्र उपराज्यपाल के जरिए दिल्ली को कंट्रोल करना चाहती है। इसलिए इस अध्यादेश को रद्द किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने देश की सभी प्रमुख विपक्षी पार्टियों को इस अध्यादेश के खिलाफ एक सुर में विरोध करने के लिए पत्र लिखकर निवेदन किया था।
इसके साथ ही उन्होंने यह भी आरोप लगाया था कि केंद्र राज्यपालों और उप राज्यपालों की मदद से देश की सभी 36 राज्यों को चलाना चाहती है। अब इसी मामले में कोर्ट ने याचिका को स्वीकार कर लिया है। जिस पर 10 जुलाई को अगली सुनवाई होगी।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

मनरेगा मजदूरों की हकमारी कर रहा मुखिया, जेसीबी से हो रही पोखरा खुदाई, प्रशासन मौन  

Posted by - November 7, 2022 0
मनरेगा योजना पूरी तरह अपने उद्देश्य की दिशा से विहीन होता प्रतीत होने लगा है।अब इस योजना में मजदूरों की…

PM मोदी ने पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में लिया भाग, कहा – ‘भारत आज दुनिया को नेतृत्व दे रहा है’

Posted by - September 23, 2022 0
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के एकता नगर में राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन…

बहन ने भाई को 8 हिस्सों में काटकर, 3 बैग में पैक कर फेंका, लाश का सिर कर दिया गायब, अब ऐसा खुला हत्या का राज

Posted by - June 19, 2023 0
कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू के जिगनी इलाके में 8 साल पहले एक सिरकटी लाश मिलने से सनसनी फैल गई थी।…

बिहार में बड़ा फर्जीवाड़ा: पीएम मोदी, अमित शाह और प्रियंका चोपड़ा तक को लगा दी कोरोना वैक्सीन

Posted by - December 6, 2021 0
बिहार में अभी ‘आँखफोड़वा’ मामला ठंडा भी नहीं पड़ा था कि यहां स्वास्थ्य विभाग का नया कारनामा सामने आया है।…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *