महंगा हुआ सोना, चांदी की कीमतों में 350 रुपए की उछाल

89 0

बुधवार को सोने-चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में 160 रुपए प्रति दस ग्राम की बढ़ोतरी हुई है, इस तेजी के बाद दस ग्राम सोने की कीमतें 54663 रुपए हो गई है. ये कीमतें 22 कैरेट वाले सोने की है. 24 कैरेट की बात करें तो दस ग्राम की कीमतें 59,600 रुपए हो गई है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स की बात करें तो यहां भी सोना 185 रुपए की बढ़त के साथ कारोबार करता दिख रहा है. एमसीएक्स पर दस ग्राम सोने की कीमतें 59,573 रुपए हो गई है.

सोने के साथ चांदी की कीमतों में तेजी दर्ज की गई है. एमएसीएक्स पर चांदी की कीमतों में 377 रुपए की तेजी देखी जा रही है. 377 रुपए की बढ़ते के साथ चांदी की कीमतें 74, 320 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई हैं. वहीं सर्राफा बाजार में भी चांदी की कीमतों में 350 की तेजी दर्ज की गई है.

3000 रुपए की हो चुकी है बढ़त

बीते 6 महीने की बात करें तो इस साल सोने में पहले 6 महीनों में 3000 रुपए की तेजी दर्ज की जा चुकी है. रुस-यूक्रेन वार की वजह से इस मेटल को सपोर्ट मिला जिसके कारण कीमतों में तेजी देखने को मिली. इस दौरान सोने की कीमतों में 6.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. दरअसल सोने की बढ़ती कीमतों के पीछे कई फैक्टर काम करते हैं. अमेरिकी फेड की ओर से ब्याज दरें बढाना और महंगाई का भी सोने की कीमतों पर असर होता है. वहीं जब इक्विटी मार्केट में गिरावट का रुख रहता है तो इसका सपोर्ट सोने-चांदी को मिलता है.

कब होता है सोना खरीदने का सही समय

अगर आप निवेश के लिहाज से सोना खरीदना चाहते हैं तो जब इसकी कीमतें गिर रही हो तब आपको आपके निवेश पर अच्छा रिटर्न मिल सकता है. उदाहरण के तौर पर कोविड के दौरान और रुस-यूक्रेन वार के दौरान सोने की कीमतों में तेजी का रुख देखने को मिला था. इसके बाद इसकी कीमतें गिरनी शुरु हुई. अगर इस समय किसी ने सोने में निवेश किया होगा तो अब उसे बढ़ती कीमतों का फायदा मिल सकेगा.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

पांच साल में 40 से 140 हजार करोड़ होगी टोल वसूली- नितिन गडकरी

Posted by - September 19, 2021 0
नई दिल्ली : केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राष्टूीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे परिचालन में…

यूक्रेन-रूस के लड़ाई से पेट्रोल, रसोई गैस खरीदनी होगी महंगी, आपकी जेब पर ऐसे पड़ेगा असर

Posted by - February 24, 2022 0
यूक्रेन (Ukraine) पर रूस (Russia) की सैन्य कार्रवाई (Conflict) से दुनिया भर में कोहराम मच गया है. इससे दुनिया के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *