अधिक उम्र के व्यक्ति से शादी कराने के खिलाफ याचिका, कोर्ट ने एसएसपी को दिया आदेश- कार्रवाई करें

645 0

महिला ने एक आपराधिक रिट याचिका दायर की थी, जिसमें आरोप लगाया गया है कि उसके मां-बाप एवं रिश्तेदार उसका विवाह 52 वर्षीय व्यक्ति से जबरन कराना चाहते हैं क्योंकि वह एक हिंदू युवक से प्रेम करती है. अदालत ने अपने आदेश में कहा कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रार्थी की पूरी बात सुनकर उचित कार्रवाई करें. 

जानकारी के मुताबिक, याचिकाकर्ता ने अदालत से कहा है कि वह अपनी बड़ी बहन और जीजा के साथ गोंडा थाना क्षेत्र में एक जगह पर रहती है. उसके परिवार के सदस्य एक अलग धर्म के व्यक्ति के साथ उसके संबंधों का विरोध कर रहे हैं. अदालत ने अपने आदेश में कहा कि शादी का अधिकार भारत के संविधान द्वारा गारंटीकृत एक मौलिक अधिकार है और यह व्यक्ति की गरिमा का अभिन्न अंग है, लेकिन कुछ युवाओं को अपने ही परिवार के बुजुर्गों से धमकियां मिलती हैं.

न्यायाधीश ने अपने आदेश में कहा कि इस तरह की शादियों से जाति और समुदाय का तनाव कम होगा और यह आगे का रास्ता है. न्यायमूर्ति द्विवेदी ने याचिकाकर्ता को बुधवार को रांची के एसएसपी से संपर्क करने का निर्देश दिया. अदालत ने अपने आदेश में कहा कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रार्थी की पूरी बात सुनकर संबंधित पुलिस स्टेशन में उसका बयान दर्ज करवाएं और यह सुनिश्चित करें कि महिला की गरिमा की रक्षा की जाए.

 

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

बरवाअड्डा- अग्निपथ के विरोध में कांग्रेस का सत्याग्रह आंदोलन

Posted by - June 27, 2022 0
बरवाअड्डा- किसान चौक के समीप कांग्रेस प्रदेश कमिटी  के निर्देशानुसार केंद्र सरकार की सेना बहाली अग्निपथ योजना के विरोध में…

चीनी दावों की हवा निकाल Taiwan से हवाई रास्ते से रवाना हुईं नैंसी पेलोसी, कहा हम हंगामे की परवाह नहीं करते

Posted by - August 3, 2022 0
ताइवान (Taiwan) की यात्रा समाप्त करने के बाद अमरीकी (America) संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) दक्षिण कोरिया (South…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *