WhatsApp की शानदार ट्रिक, डिलीट किए फोटो-वीडियो भी आसानी से देख पाएंगे आप

144 0

WhatsApp दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले मैसेजिंग ऐप में से एक है. हम इस प्लेटफॉर्म पर दिन भर में कई बार फोटो और वीडियो शेयर करते हैं लेकिन कभी-कभी हमसे गलती से कुछ जरुरी फोटो और वीडियो डिलीट हो जातें हैं. अगर आपके साथ भी अक्सर ऐसा ही होता है तो आपको घबराने कि जरूरत नहीं है.

अब ऐसे कई तरीके ढूंढ लिए गए हैं, जिनकी मदद से डिलीट हुई वाट्सऐप मीडिया फाइल्स को आसानी से रिकवर कर सकते हैं. अच्छी बात ये कि इस ट्रिक को ट्राई करने के लिए किसी खास स्किल की जरूरत नहीं है. इसे कोई भी आसानी से आजमा सकता है. आइए जानते हैं वाट्सऐप की इन खास ट्रिक्स के बारे में.

फोन गैलरी
डिफॉल्ट रुप से WhatsApp की सभी पिक्चर्स और वीडियो एंड्राइड और आईफोन दोनों की फोन गैलरी में सेव हो जाती है. इसलिए अगर मीडिया फाइल्स WhatsApp से डिलीट हो भी जाए तो वो फोन की गैलरी में आप को मिल जाएगी.

फाइल एक्सप्लोरर
ये फीचर सिर्फ एंड्राइड यूजर्स के लिए मौजूद है. एंड्राइड यूजर्स फाइल एक्सप्लोरर में जाकर WhatsApp के फोल्डर में जाकर मीडिया फाइल्स से डिलीट हुई फोटोज और वीडियो रिकवर कर सकते हैं.

WhatsApp बैकअप
आप WhatsApp चैट्स और मीडिया का डेली, वीकली और मंथली बेस पर गूगल ड्राइव या फिर iCloud पर बैकअप ले सकते हैं. चैट्स और मीडिया फाइल्स डिलीट होने पर आप अपने WhatsApp को डिलीट करके उसे दोबारा डाउनलोड करें. दोबारा WhatsApp लॉग इन के वक्त आपको रिकवर का ऑप्शन आएगा, उस पर क्लिक करके आप फोटोज और वीडियो रिकवर कर सकते हैं.

डिलीट मीडिया ऑप्शन को बंद करके
कभी- कभी जब हम चैट किल्यर करते हैं, तो गलती से कुछ जरुरी मीडिया फाइल्स भी डिलीट हो जाती हैं. इससे बचने के लिए चैट किल्यर करते वक्त आपको डिलीट मीडिया के ऑपशन पर टिक नहीं करना है, जिससे सिर्फ चैटस और डिलीट होंगी मीडिया फाइलस आपकी गैलरी में सेव रहेंगी.

थर्ड पार्टी ऐप
आजकल लोग मैसज सेंड करके डिलीट कर देते हैं. अब आप उन्हें भी रिकवर कर सकते हैं. प्ले स्टोर से आप WAMR नाम का ऐप डाउनलोड करके उसकी मदद से न सिर्फ डिलीट हुई फोटोज-वीडियो बल्कि चैट भी रिकवर कर पाएंगे.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

Samsung ने Google को पछाड़ा! नवंबर में आने वाले सिक्योरिटी पैच को अक्टूबर में ही कर दिया जारी

Posted by - October 27, 2021 0
सैमसंग (Samsung) और गूगल (Google) दोनों ही बड़ी कंपनियां हैं, लेकिन इस बार सैमसंग ने एक मामले में गूगल को…

फिर फटा मोबाइलः MP में बुजुर्ग की मौत, उड़े शरीर के चीथड़े; आशंका- चार्जिंग पर बात के दौरान हुआ हादसा

Posted by - February 28, 2023 0
डिजिटल इंडिया के दौर में मोबाइल फोन्स हमारी लाइफ लाइन बन चुके हैं। इन्होंने न सिर्फ हमें बल्कि हमारी जिंदगी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *