जमीन जालसाजों पर ईडी की दबिश- रांची में चार और जमशेदपुर में दो जगह छापेमारी, जमीन घोटाले से जुड़ा है मामला

212 0

आज सुबह ही ईडी की टीम ने राजधानी रांची के मोरहाबादी इलाके में रहने वाले ठेकेदार विपिन सिंह समेत चार अन्य जमीन कारोबारियों के यहां छापेमारी कर रही है। यह छापेमारी मोरहाबादी, अशोक नगर, बूटी मोड़ और खेलगांव में चल रही है। रांची के उक्त जगहों के अतिरिक्त जमशेदपुर के जुगसलाई गौशाला और बिष्टपुर के दो घरों में छापेमारी चल रही है। बताया जा रहा है कि जिन लोगों के यहां ईडी की छापेमारी चल रही है, वे जमीन कारोबार से जुड़े हुए हैं।

 

खेलगांव में  जमीन कारोबार से जुड़ा शेखर कुशवाहा के यंहा छापेमारी हो रही है। ईडी की ओर से की जा रही रेड में बड़ा नाम विपिन सिंह का है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इनके मोरहाबादी स्थित आवास में ईडी सुबह पहुंची। इनकी ट्रैकिंग ईडी नोएडा से ही कर रही थी। पर इस बात की भनक विपिन सिंह को लग गयी और रांची आवास से परिवार के साथ वे निकल गए। ईडी जब आवास संख्या 402 पहुंची तो वहां किसी को नहीं पाया। इसके बाद फ्लैट मालिक प्रभात पांडेय को बुलाया और आवास को सील कर दिया।

ईडी सोर्स के मुताबिक आर्मी लैंड स्कैम में पूछताछ के क्रम में शहर के कई इलाके से लगभग 22 लोगों ने फर्जी तरीके से जमीन बेचे जाने की लिखित शिकायत ईडी से की थी। तब ईडी ने शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए जांच की। इसी क्रम में आज सुबह से ईडी कार्रवाई कर रही है। बताया जा रहा है कि इस रेड के तार भी आर्मी जमीन घोटाला से जुड़े हो सकते हैं।

जमशेदपुर में भी ईडी दो जगहों पर छापेमारी कर रही है। बताया जा रहा है कि जमशेदपुर में जिनके यहां छापेमारी की जा रही है, वे आइएएस छवि रंजन के बेहद करीबी हैं। जमशेदपुर में जुगसलाई गौशाला के समीप स्थित जैन मंदिर के पास रहने वाले कारोबारी श्याम सिंह भाटिया, बिष्टपुर कांट्रेक्टर एरिया बेगुनिया टावर निवासी रवि सिंह भाटिया के यहां ईडी छापा मार रही है। इनके यहां जमीन से जुड़े दस्तावेजों की जांच की जा रही है।

13 अप्रैल को ईडी ने आईएएस अधिकारी छवि रंजन, अंचल अधिकारी मनोज कुमार सहित जमीन के कारोबार से जुड़े 18 लोगों के कुल 21 ठिकानों पर छापा मारा था। छापामारी के दायरे में झारखंड के 18, बिहार के एक और पश्चिम बंगाल के दो ठिकाने शामिल हैं। इस छापेमारी के बाद ईडी ने सख्ती बढ़ाई है।

सात लोगों को गिरफ्तार भी किया गया
आर्मी जमीन घोटाले से जु‌ड़े मामले में ईडी ने सात लोगों को गिरफ्तार कर पूछताछ कर रही है। ईडी ने तीन दिन और पांच दिन की रिमांड लेकर दो राउंड में पूछताछ कर ली है। अभी गिरफ्तार लोगों से तीसरे राउंड की पूछताछ की जा रही है। सभी तीन दिन की रिमांड पर हैं। सात आरोपियों में आरोपी फैयाज खान को कोर्ट ने जेल भेज दिया गया है। इसी मामले में आइएएस छवि रंजन से पूछताछ की जा चुकी है।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

रांची- पाकिस्तान मुर्दाबाद और कश्मीर जिंदाबाद के नारे लगाने से मना करने पर कश्मीरी युवको से मारपीट

Posted by - November 12, 2021 0
रांची में 3 कश्मीरी युवकों के साथ मारपीट की गई। तीनों युवक डोरंडा थाना क्षेत्र में रहकर 20 साल से…

अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन ने निकाली नेत्रदान को लेकर जागरूकता रैली

Posted by - August 30, 2021 0
रानीगंज : अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन के तत्वधान में  नेत्रदान पखवाड़ा 25 अगस्त से 8 सितंबर चलाया जाएगा। इसी…

1 करोड़ के इनामी नक्सली कमांडर प्रशांत बोस ऊर्फ किशन दा पत्नी साथ गिरफ्तार

Posted by - November 12, 2021 0
झारखंड पुलिस को नक्सलियों के खिलाफ बड़ी कामयाबी मिली है. पुलिस ने एक करोड़ के इनामी नक्सली कमांडर प्रशांत बोस…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *