पुष्कर सिंह धामी ने लगातार दूसरी बार ली CM पद की शपथ, कल होगी पहली कैबिनेट बैठक

212 0

उत्तराखंड को पुष्कर सिंह धामी के रूप में आज यानी 23 मार्च को अपना 12वां मुख्यमंत्री मिला है (Uttarakhand CM Pushkar Dhami). धामी ने राजधानी देहरादून में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली (Dhami Oath Taking Ceremony). राज्यपाल गुरमीत सिंह ने पुष्‍कर सिंह धामी को सीएम पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई नेता मौजूद रहे. आज मुख्यमंत्री के साथ पुष्कर सिंह धामी के साथ 8 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली (Uttarakhand Cabinet Ministers). राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह ने सतपाल महाराज, प्रेमचंद अग्रवाल, गणेश जोशी, धन सिंह रावत समेत 4 अन्य को मंत्री पद की शपथ दिलाई.

उत्तराखंड में पुष्‍कर सिंह धामी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी देहरादून पहुंचे. उत्तर प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और अन्य भाजपा नेता देहरादून में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद के लिए नामित पुष्कर सिंह धामी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए. पुष्कर सिंह धामी ने दूसरे कार्यकाल के लिए उत्तराखंड के सीएम के रूप में शपथ लेने के बाद कहा कि कल 24 मार्च को हमारी पहली कैबिनेट बैठक होगी. आगामी दशक उत्तराखंड का होगा और हम इसे बनाने के लिए कृतसंकल्प हैं. हम अपने राज्य के विकास के लिए आज से काम करना शुरू करेंगे.

कई BJP शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री भी हुए शामिल

शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा, गुजरात मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल और गोवा के मनोनीत मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत देहरादून पहुंचे. पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर पुष्कर सिंह धामी जी को ढेरों बधाई. बीते 5 वर्षों में देवभूमि ने हर क्षेत्र में तेजी से प्रगति की है. मुझे विश्वास है कि आप और आपके सभी मंत्री उसे और गति प्रदान करेंगे, जन आकांक्षाओं के अनुरूप विकास का एक नया प्रतिमान स्थापित करेंगे.

शपथ ग्रहण से पहले टपकेश्‍वर मंदिर पहुंचे धामी

उत्तराखंड के मनोनीत मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शपथ ग्रहण से पहले देहरादून के गुरुद्वारा गोंविद नगर में माथा टेका. इससे पहले धामी टपकेश्‍वर मंदिर पहुंचे और यहां उन्‍होंने पूजा की. यहां पुष्‍कर सिंह धामी ने पूजा की.धामी ने कहा कि, “आज से विधिवत रूप से सरकार का काम शुरू हो रहा है. भगवान सारी बाधाएं दूर करें और हमारा प्रदेश आगे जाए.”

6 महीने के अंदर बनना होगा विधानसभा का सदस्य

दरअसल 21 मार्च को बीजेपी विधायक दल की बैठक में धामी को फिर से नेता चुना गया. वहीं पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में विधानसभा चुनाव में दो-तिहाई बहुमत प्राप्त कर भाजपा लगातार दूसरी बार सत्ता पर काबिज हुई है. लेकिन सीएम धामी स्वयं खटीमा सीट से चुनाव हार गए, इसके बावजूद भाजपा शीर्ष नेतृत्व ने धामी पर ही भरोसा जताया है. वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को अगले 6 महीने के अंदर उन्हें विधानसभा का सदस्य बनना होगा. क्यों कि धामी को इस विधानसभा चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ा है. अब उनके पिथौरागढ़ जिले की डीडीहाट या चम्पावत सीट से उपचुनाव लड़ने की चर्चा है. ये भी कहा जा रहा है कि कपकोट और लालकुआं सीटों से भी चुनाव लड़ सकते हैं.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

सुप्रीम कोर्ट का जोशीमठ पर सुनवाई से इनकार, कहा हाई कोर्ट के पास भी हैं शक्तियां, वहीं जाइए

Posted by - January 16, 2023 0
उत्तराखंड के जोशीमठ में जमीन धंसने की वजह से कई मकानों में बड़ी-बड़ी दरारें आ गई हैं, इस त्रासदी को…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *