चिंता की बात: महंगाई बढ़ी, सरकारी गोदामों में चावल-गेहूं का स्टॉक घटा

415 0

सरकारी गोदामों में गेहूं और चावल का स्टॉक गिरकर पांच साल के निचले स्तर पर आ गया है। वहीं खुदरा अनाज की कीमत सितंबर महीने में 105 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई है। भारतीय खाद्य निगम (FCI) के आंकड़ों के अनुसार 1 अक्टूबर को सार्वजनिक गोदामों में गेहूं और चावल का स्टॉक कुल 511.4 लाख टन था। जबकि पिछले साल यह 816 लाख टन था। 2017 के बाद से अब तक गेंहू और चावल का स्टॉक सबसे निचले स्तर पर है।

1 अक्टूबर को गेहूं का स्टॉक (227.5 लाख टन) न केवल छह साल के निचले स्तर पर था, बल्कि बफर स्टॉक (205.2 लाख टन) से थोड़ा सा अधिक था था। हालांकि चावल का स्टॉक आवश्यक स्तर से लगभग 2.8 गुना अधिक था। चार साल पहले की तुलना में एफसीआई के गोदामों में कम अनाज उपलब्ध है।

एफसीआई के गोदामों में स्टॉक में गिरावट चिंता का विषय है। नॉन-पीडीएस (सार्वजनिक वितरण प्रणाली) गेहूं और आटे के लिए वार्षिक खुदरा मुद्रास्फीति सितंबर में अब तक के उच्चतम स्तर 17.41 प्रतिशत पर पहुंच गई है, जो पिछले आठ महीनों में सबसे अधिक है। कीमतों में कमी की संभावनाएं सीमित हैं, क्योंकि किसानों ने अभी तक गेहूं की बुवाई नहीं की है और अगली फसल 15 मार्च के बाद ही बाजारों में आएगी।

वहीं मुद्रास्फीति (inflation) के लगातार नौवें महीने संतोषजनक स्तर से ऊपर रहने के बीच भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को अब केंद्र सरकार रिपोर्ट देगा और विस्तार से इसका कारण बताएगा। रिपोर्ट में केंद्र सरकार को यह बताना होगा कि महंगाई को निर्धारित दायरे में क्यों नहीं रखा जा सका और उसे काबू में लाने के लिये क्या कदम उठाये जा रहे हैं? वहीं आपको यह भी बता दें कि रेडी टु कुक यानी फ्रोजन पराठे पर जीएसटी दर 18 प्रतिशत तक पहुंच चुकी है।

2016 के बाद (नोटबंदी के बाद) यह पहली बार होगा कि केंद्र सरकार आरबीआई को एक रिपोर्ट के माध्यम से लिए जा रहे फैसलों की जानकारी देगी। बता दें कि खुदरा मुद्रास्फीति जनवरी 2022 से ही छह फीसदी से ऊपर बनी हुई है, जबकि सितंबर में यह उच्चतम स्तर 7.41 प्रतिशत रही।आरबीआई महंगाई को काबू में लाने के लिये मई से ही नीतिगत दर में वृद्धि कर रहा है। अबतक नीतिगत दर 1.9 प्रतिशत बढ़ाई जा चुकी है, जिससे रेपो रेट 5.9 फीसदी तक पहुंच चुका है।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

बिहारः तेजस्वी के करीबी को दिनदहाड़े गोलियों से भूना, 4 साल पहले पिता की भी हुई थी हत्या

Posted by - December 24, 2022 0
बिहार में अपराधियों का हौसला बुलंद है। आलम यह है कि सरकार के कद्दावर मंत्री के नजदीकी की हत्या दिनदहाड़े…

मंगलुरु में दुकान के बाहर शख्‍स को चाकू से गोदा, जिले के अंदर 8 दिन में तीसरा मर्डर, 144 लागू, जनाजे में उमड़ा जनसैलाब

Posted by - July 29, 2022 0
कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले के सुर्थकल इलाके में एक कपड़े की दुकान में एक युवक की हत्या कर दी…

जब धोखा देना था तो प्यार क्यों किया’ प्रेमिका के फोटो लिखकर प्रेमी ने किया सुसाइड

Posted by - December 10, 2021 0
कानपुर- कानपुर के कल्याणपुर स्थित पी ब्लॉक हॉस्टल में एक छात्र ने हॉस्टल के कमरे में फांसी का फंदा बनाकर अपनी…

पीएम मोदी से मिलने उनके घर पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह, कई अहम मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

Posted by - October 19, 2021 0
नई दिल्ली। गृहमंत्री अमित शाह आज मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने प्रधानमंत्री आवास घर पहुंचे है। केंद्र सरकार…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *