देश के पहले प्राइवेट रॉकेट विक्रम की सफल लॉन्चिंग, जानें इसकी खासियत

212 0

देश में पहली बार प्राइवेट स्पेस कंपनी “स्काईरूट” ने शुक्रवार (18 नवंबर, 2022) को अपना पहला रॉकेट विक्रम-एस लॉन्च कर दिया है। कंपनी के विक्रम-एस रॉकेट को श्रीहरिकोटा में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के लॉन्चपैड से सुबह 11.30 बजे लॉन्च किया गया।

स्काईरूट एयरोस्पेस ने दो सालों में विक्रम-एस रॉकेट को विकसित किया है। कंपनी के लिए यह लॉन्च बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उन 80 प्रतिशत तकनीकों को मान्यता दिलाने में मदद करेगा, जिनका उपयोग विक्रम-1 कक्षीय वाहन में किया जाएगा, जिसे अगले साल लॉन्च किया जाना है। विक्रम-एस का प्रक्षेपण सब-ऑर्बिटल में किया गया। इसका मतलब यह है कि यान बाहरी अंतरिक्ष में पहुंचने के बाद पृथ्वी के चारों ओर ऑर्बिट में नहीं रहेगा। वहीं, विक्रम-1 एक बड़ा यान होगा, जो ऑर्बिटल की उड़ान भरेगा।

स्काईरूट ने रॉकेटों की इस विक्रम श्रृंखला का नाम भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के संस्थापक विक्रम साराभाई के नाम पर रखा है। ये रॉकेट दुनिया के कुछ लॉन्च वाहनों में से हैं, जिन्हें कार्बन कंपोजिट का उपयोग करके बनाया गया है। वाहन में स्पिन स्टेबिलिटी के लिए इस्तेमाल होने वाले थ्रस्टर्स को 3डी प्रिंटेड किया गया है। स्काईरूट कंपनी 2018 में शुरू की गई थी।

वहीं, प्रक्षेपण यान में इस्तेमाल होने वाले इंजन का नाम पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर ‘कलाम-80’ रखा गया है। कंपनी ने कहा कि इस लॉन्च से भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र में पहला निजी रॉकेट निर्माता बनने पर बहुत गर्व महसूस कर रही है। इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने बताया कि लगभग 100 स्टार्ट-अप कंपनियों ने पंजीकरण कराया है और वे “अंतरिक्ष क्षेत्र के विभिन्न डोमेन” में इसके साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

बेंगलुरु टेक समिट 2022 में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि विक्रम-एस तीन सैटेलाइस्ट को अंतरिक्ष में ले जाएगा, जिसमें स्पेसकिड्ज इंडिया के फनसेट नाम का एक उपग्रह भी शामिल है। इसके कुछ हिस्सों को स्कूली छात्रों द्वारा विकसित किया गया है।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

दिल्ली में खतरे के निशान पर पहुंचा यमुना का जलस्तर, CM केजरीवाल ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग

Posted by - July 10, 2023 0
इस बार मानसून उत्तरी भारत के लिए आफत बन कर आया है। हिमाचल और उत्तराखंड से लेकर दिल्ली-एनसीआर में मानसून…

मौलाना सज्जाद नोमानी के बोल: उडुपी, मैसूर, बेंगलुरु में लड़कियों के हिजाब खींचे गए, राजस्‍थान में घूंघट उतार कर देखें

Posted by - June 13, 2022 0
कर्नाटक से शुरू हुआ हिजाब विवाद पूरे देश में फैला और चर्चा का एक मुद्दा बना। हालांकि हिजाब विवाद पर…

Gyanvapi Case : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक

Posted by - May 19, 2022 0
ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद मामले में आज सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने वाराणसी ट्रायल कोर्ट को शुक्रवार 20 मई…

कर्नाटक में सरकार बनाने में जुटी कांग्रेस, तीन जगहों पर भेंजे हेलीकॉप्टर, जीते हुए विधायकों को बेंगलुरु आने का निर्देश

Posted by - May 13, 2023 0
कर्नाटक में वोटों की गिनती जारी है। शुरुआती रुझान में कांग्रेस स्पष्ट बहुमत हासिल करने नजर आ रही है। नतीजों…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *