Ganga Expressway: महज 8 घंटे में तय होगा दिल्ली से प्रयागराज का सफर, मेरठ-वाराणसी सहित इन शहरों से होकर गुजरेगा

204 0

गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण जोर-शोर से चल रहा है और अब इसके शुरू होने की तारीखों पर कयास लग रहे हैं। 594 किमी लंबा ये एक्सप्रेस-वे अब पूरे भारत में ढांचागत और राजमार्ग परियोजनाओं के समूह में शामिल हो गया है। इसका उद्देश्य उत्तर प्रदेश के जिलों को दिल्ली और अन्य आस-पास के राज्यों से जोड़ना है। गंगा एक्सप्रेसवे दिल्ली और मेरठ, प्रयागराज, वाराणसी और कई शहरों के बीच यात्रा के समय में भारी कटौती करेगा।

गंगा नदी के समानांतर चलेगा एक्सप्रेस-वे
उत्तर प्रदेश में गंगा एक्सप्रेसवे गंगा नदी के समानांतर चलेगा और राज्य के 12 जिलों को जोड़ेगा, उत्तराखंड और दिल्ली जैसे आस-पास के राज्यों के साथ कनेक्टिविटी में भी सुधार करेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, गंगा एक्सप्रेस-वे 594 किलोमीटर लंबा और 6 लेन चौड़ा होगा, जिसे 8 लेन तक बढ़ाया जा सकेगा। एक्सप्रेस-वे मेरठ से शुरू होगा और इलाहाबाद में खत्म होगा, दोनों के बीच यात्रा के समय में काफी कमी आएगी।

दिल्ली-इलाहाबाद के बीच 13 घंटे का सफर घटकर 8 घंटे होगा
इसके अलावा, दिल्ली और इलाहाबाद के बीच यात्रा का समय भी सड़क मार्ग से 13 घंटे से घटाकर सिर्फ 8 घंटे हो जाएगा। साथ ही वाराणसी, हरदोई, हापुड़, प्रतापगढ़ और उन्नाव जैसे यूपी के कई शहरों के साथ कनेक्टिविटी में भी सुधार होगा। जहां गंगा एक्सप्रेसवे का पहला चरण मेरठ को प्रयागराज से जोड़ेगा, वहीं परियोजना के दूसरे चरण का उद्देश्य राजमार्ग का वाराणसी और बलिया तक विस्तार करना है, जो आगे चलकर दिल्ली को वाराणसी से जोड़ेगा। यह यात्रा के समय को 14 घंटे से घटाकर सिर्फ 10 घंटे कर देगा।
2023 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद

गंगा एक्सप्रेस-वे के पहले चरण का निर्माण अप्रैल 2022 में शुरू हुआ और 2023 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। इसके अलावा दूसरा चरण, जिसका बलिया और वाराणसी तक विस्तार होगा, वह भी जल्द ही शुरू किया जाएगा। एक बार जब उत्तर प्रदेश गंगा एक्सप्रेस-वे पूरा हो जाएगा, तो उत्तराखंड में हरिद्वार का मार्ग भी दिल्ली और मेरठ में रहने वाले लोगों के लिए आसान हो जाएगा, जिससे यात्रा के समय में काफी कमी आएगी। गंगा एक्सप्रेस-वे प्रयागराज में खत्म होगा, जो कुंभ मेले का गंतव्य है।

यह दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पहले चरण के तहत आता है। यह केंद्र की मेगा परियोजना है जिसे कुछ दिन पहले लॉन्च किया गया था, जो दिल्ली को राजस्थान से जोड़ती है और दिल्ली-जयपुर यात्रा के समय को कम करती है।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

मध्य प्रदेश में हटाए गए कोविड 19 को लेकर लगे सभी प्रतिबंध, पूरी क्षमता के साथ हो सकेंगी सभी गतिविधियां, पढ़ें गाइडलाइंस

Posted by - November 17, 2021 0
मध्य प्रदेश सरकार ने कोविड 19 महामारी को लेकर लगाए गए सभी प्रतिबंधों को हटा लिया है। भोपाल में मुख्यमंत्री…

कोरोना: दिल्ली में बंद किए जाएंगे प्राइवेट ऑफिस, DDMA ने जारी किया आदेश, जानें क्या हैं नियम

Posted by - January 11, 2022 0
देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में मंगलवार को दिल्ली डिज़ास्टर मैनेजमेंट…

केंद्रीय मंत्री के बेटे आशीष मिश्रा से 6 घंटे में 40 सवाल, 3 अक्टूबर को एक घंटे कहां था, नहीं दे पाया सबूत

Posted by - October 9, 2021 0
Lakhimpur Kheri Violence Case- लखीमपुर खीरी. तिकुनिया हिंसा मामले में शनिवार को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा का बेटा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *