अगर होली की रात कर लिए ये 6 उपाय तो बरसेगा पैसा ही पैसा

197 0

धार्मिक मान्यता के अनुसार होली का त्योहार बहुत भी शुभ और लाभकारी माना जाता है. फाल्गुन मास के शुक्लपक्ष की पूर्णिमा तिथि पर पड़ने वाला यह त्योहारा 08 मार्च 2023 को मनाया जाएगा. माना जाता है कि होली के दिन किए गए कुछ विशेष उपाय करने से आपके जीवन में सुख-सौभाग्य आता है, साथ ही आपकी परेशानियां भी दूर होती हैं. बुराई पर अच्छाई की जीत के तौर पर मनाए जाने वाले इस त्योहार के दिन कुछ विशेष उपाय करना बहुत शुभ होता है. आइए जानते हैं कि कौन से हैं वो उपाय.

यदि आपके वैवाहिक जीवन में किसी तरह की परेशानियां चल रही हैं, या आपकी अपने पार्टनर के साथ अच्छा ताल-मेल नहीं बैठ रहा है तो होली की रात एक पाटे के ऊपर सफेद कपड़ा बिछाएं जिस पर दाल, चना, गेहूं आदि से नवग्रह बनाएं. इसके बाद आप इन ग्रहों की पूजा करें. मान्यता है कि ऐसा करने से दांपत्य जीवन में खुशहाली आती है.

होली के दिन धन की देवी माता लक्ष्मी की पूजा करना विशेष तौर पर लाभदायक माना जाता है. माना जाता है कि जो भी भक्त होलिका दहन की रात में गणेश-लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करते हैं उनकी सभी आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं, साथ ही जीवन में सुख-समृद्धि भी आती है.
होलिका की राख से जुड़े उपाय करना भी बहुत शुभ माना जाता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार होलिका की राख को एक कपटे में लपेट कर रख लें, जिसके बाद उसे घर के हर कोने में छिड़क दें. ऐसा करने से घर की सभी नकारात्मकता दूर होती है और घर का माहौल सुखद रहता है.
धार्मिक मान्यता के अनुसार होली के दिन भगवान शिव की पूजा भी शुभ माना जाता है. माना जाता है कि होलिका की भस्म को शिवलिंग पर अर्पित करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है. इसके अलावा होलिका की भस्म को पानी में मिलाकर स्नान करना भी शुभ होता है.
होली के दिन सुबह उठकर भगवान शिव और माता पार्वती की मूर्ति या तस्वीर पर रंग चढ़ाएं. बाद में उसी रंग को मिलाकर होली खेलें. मान्यता है कि ऐसा करना आपको सुखद फल प्राप्त होते हैं साथ ही आपके दांपत्य जीवन में खुशहाली आती है.
यदि आप हमेशा आर्थिक तौर पर परेशान रहते हैं या कर्ज के बोझ से परेशान रहते हैं तो होली के देन कपूर में गुलाब की कुछ पत्तियां जलाकर उसे पूरे घर में घुमाएं. इसके बाद उसकी राख को होलिका की अग्नि में अर्पित कर दें. ऐसा करने से आपकी आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का एलान- एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, कहा हमें सत्ता का लालच नहीं, हिंदुत्व आगे बढ़े बस यही सपना

Posted by - June 30, 2022 0
महाराष्ट्र की सियासी उठापटक के बीच बीजेपी नेता और सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बड़ा ऐलान किया है.…

तमिलनाडु में बड़ा हादसाः पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, 8 लोगों की मौत, 13 गंभीर

Posted by - March 22, 2023 0
भारत में तमिलनाडु पटाखा निर्माण के लिए प्रसिद्ध है। यहां कई जिलों में पटाखा निर्माण का कारोबार होता है। इसमें…

धनबाद – एम्बुलेंस की राह देखते- देखते ब्रेन हेमरेज के मरीज की मौत, एक घंटा तक परिजन करते रहे कोशिश

Posted by - May 16, 2023 0
धनबाद में एक मरीज की एम्बुलेंस की राह देखते- देखते मौत हो गयी। धनबाद मनईटांड़ के रहने वाले  73 साल…

फंस गए बाबा! सीट बेल्ट नहीं पहनने पर बागेश्वर महाराज पर जुर्माना लगा सकती है पटना पुलिस

Posted by - May 16, 2023 0
पंडित धीरेंद्र शास्त्री उर्फ बाबा बागेश्वर के पटना आगमन का आज चौथा दिन है. बाबा से हनुमंत कथा सुनने वालों…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *