स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के बयान पर बवाल बोले, जब जब बर्ड फ्लू आया तब ज्यादा मुर्गा खाएं है

198 0

झारखंड में बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे के बीच लोगों को सुरक्षित रहने की सलाह देने की जगह झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के द्वारा बर्ड फ्लू में ज्यादा से ज्यादा चिकन खाने की सलाह देने पर बवाल मच गया है। उनसे जब बर्ड फ्लू के बारे में एक सवाल किया गया और पत्रकारों ने जब बताया कि लोग डर रहे हैं, भयभीत हैं ? इस पर मंत्री जी ने कहा, अरे कोई डरने उरने का जरूरत नहीं है। जब- जब बर्ड फ्लू आया है। तब- तब हम ज्यादा मुर्गा खाए हैं । उसको जो है ज्यादा आग में भूनकर खाना है। स्वास्थ्य मंत्री के इस बयान पर विपक्ष के नेता बाबूलाल मरांडी ने कहा, इस बढ़ते खतरे को लेकर सरकार गंभीर नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्री का यह बयान सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल हो रहा है। अब सवाल है कि जब रांची सहित राज्य के दूसरे जिलों में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ रहा है ऐसे में मंत्री का बयान सरकार की गंभीरता पर बड़े सवाल खड़े करता है।

ऐसे वक्त में चिकन खाना सही है?
होली का वक्त है कई लोग मांसाहार के बगैर होली को अधूरा मानते हैं। ऐसे में एक्सपर्ट मानते हैं कि चिकन को 70 डिग्री सेल्सियस पर पकाने से बर्ड फ्लू का वायरस खत्म हो जाता है। हालांकि लोगों को अध पके पोल्ट्री प्रोडक्ट और मांस खाने से बचना चाहिए। WHO के मुताबिक अभी तक ये सबूत नहीं मिले हैं कि पके हुए पोल्ट्री फूड से किसी इंसान को बर्ड फ्लू हो सकता है। ये वायरस तापमान के प्रति संवेदनशील है और अधिक कुकिंग टेंपरेचर में नष्ट हो जाता है। केंद्र सरकार ने भी कहा है कि पोल्ट्री उत्पाद खाने से इंसान में बर्ड फ्लू वायरस के फैलने को कोई प्रमाण नहीं है। हालांकि, साफ-सफाई और खाना बनाने के दौरान सावधानी जरूरी है।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

केटीपीएस में फिर हुआ हादसा, काम के दौरान धनबाद का रहने वाला मजदूर झुलसा, रिम्स रेफर

Posted by - September 20, 2021 0
कोडरमा: डीवीसी द्वारा संचालित कोडरमा थर्मल पावर प्रोजेक्ट में कार्यरत मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल होने के…

रांची में होने वाले भारत-न्यूजीलैंड टी-20 मैच पर संकट – स्थगित करने के लिए हाईकोर्ट में अर्जी

Posted by - November 18, 2021 0
भारत-न्यूजीलैंड के बीच चल रही टी-20 क्रिकेट श्रृंखला के दूसरे मुकाबले पर संकट मंडरा रहा है। रांची स्टेडियम में 19…

स्वर्गीय गांगो महतों मेमोरियल फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन, बालेडीह टीम बना विजेता

Posted by - September 18, 2021 0
चलकुशा:- प्रखंड के ग्राम चटकरी में स्वर्गीय गांगो  महतों मेमोरियल फुटबॉल प्रतियोगिता मैच का शुभारंभ किया गया। मैच उत्क्रमित मध्य…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *