आज 1 घंटे तक अंधेरे में होगी भारत समेत पूरी दुनिया, जानें क्या है अर्थ आवर डे

146 0

भारत (India) समेत दुनियाभर में आज यानी 25 मार्च को रात 8:30 से 9:30 बजे तक अर्थ आवर डे (Earth Hour Day) मनाया जाएगा। अर्थ आवर (Earth Hour) के दौरान ऊर्जा संरक्षण हेतु समर्थन के रूप में लोग 1 घंटे तक अपने घरों और ऑफिसों में लाइट बंद कर देते हैं। पर्यावरण संरक्षण के लिए इस प्रतीकात्मक आह्वान में ऊर्जा बचाने हेतु गैर-आवश्यक प्रकाश के उपयोग को कम करना है।
प्रकृति के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए ये दिन विभिन्न कार्यों और उन तरीकों का आह्वान करता है, जिनमें दुनियाभर के करोड़ों लोग भाग लेते हैं। अर्थ आवर के माध्यम से लोगों और नेताओं को ग्रह की रक्षा के लिए कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। अर्थ आवर डे दुनिया को लोगों और ग्रह के लिए एकजुटता का आह्वान करता है।

अर्थ आवर की हिस्ट्री
साल 2007 में वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर और पार्टनर्स ने सिडनी में एक प्रतीकात्मक लाइट-आउट कार्यक्रम का आयोजन किया था, तब से ये शुरू हो गया। अर्थ आवर में 190 से अधिक देश और क्षेत्र भाग लेते हैं, जो मार्च के अंतिम शनिवार को हर साल आयोजित होने वाला एक वैश्विक कार्यक्रम है। जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रयास में साल 2007 से हर साल लाखों लोगों ने वैश्विक कार्यक्रमों में भाग लिया है।

क्या है अर्थ आवर?

वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर ने ऊर्जा संरक्षण और कार्बन फुटप्रिंट में कमी की वकालत करने के लिए अर्थ आवर की स्थापना की। इस पालन में सभी गैर-आवश्यक विद्युत प्रकाश स्रोतों से स्वैच्छिक घंटे भर का संयम शामिल है। प्रतीकात्मक घटना दुनियाभर में व्यक्तियों, समुदायों और व्यवसायों के लिए उनके पर्यावरणीय प्रभाव को प्रतिबिंबित करने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के सामूहिक प्रयासों में योगदान करने के लिए कार्रवाई के आह्वान के रूप में कार्य करती है।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

दिल्ली में विधायकों की सैलरी बढ़कर हुई 90 हजार, वेतन संशोधन विधयेक पास

Posted by - July 4, 2022 0
दिल्ली में मंत्रियों, विधायकों, डिप्टी स्पीकर और नेता विपक्ष का वेतन बढ़ेगी बताया जा रहा है कि दिल्ली विधानसभा के…

VIDEO: ‘रूसी सैनिक भारतीय लड़कियों को उठाकर ले गए’, यूक्रेन में फंसी लखनऊ की बेटी ने PM से लगाई ये गुहार

Posted by - March 2, 2022 0
नई दिल्ली: रूस के आक्रमण के बाद यूक्रेन से कई परेशान करने वाले वीडियो सामने आ रहे हैं। पूर्वी यूरोपीय…

PUBG खेलने से मां ने रोका तो पिता की पिस्तौल से किया कत्ल, 3 दिन तक लाश संग रहा बंद; बदबू न फैले इसलिए छिड़कता रहा रूम फ्रेशनर

Posted by - June 8, 2022 0
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक बेटे ने अपनी ही मां का कत्ल कर दिया। घटना के पीछे कारण…

मणिपुर हिंसा को लेकर राष्ट्रपति से मिले विपक्षी ‘INDIA’ के नेता, बोले- शांति के लिए पीएम मोदी करें दौरा

Posted by - August 2, 2023 0
विपक्षी नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और मणिपुर मामले में उनसे हस्तक्षेप करने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *