Kolkata Airport पर 4.5 करोड़ मूल्य का 7.6 KG सोना जब्त, 2 विमान यात्री अरेस्ट

142 0

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 7637.57 ग्राम सोने के साथ सीमा शुल्क विभाग के राजस्व खुफिया निदेशक के अधिकारियों ने दो विमान यात्रियों को गिरफ्तार किया है. सोने की बाजार की अनुमानित कीमत लगभग 4 करोड़ 57 लाख रुपए है. कोलकाता हवाई अड्डे के सूत्रों के अनुसार, दो यात्री, नितेश खंगेमबम और कियांबा ताखेलाम्बम, सोने की तस्करी के इरादे से इंफाल से कोलकाता के लिए इंडिगो की उड़ान पर सोना ले जा रहे थे.

एयरपोर्ट के सूत्रों के अनुसार यात्रियों की कोलकाता में घरेलू उड़ान टर्मिनल पर पहचान की गई और पहले पूछताछ की गई. उनके पंजीकृत बैगों की तलाशी ली गई और 4 करोड़ 57 लाख रुपये के बाजार मूल्य के साथ 7637.57 ग्राम सोना बरामद किया गया. उसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया.

दोनों यात्रियों को हिरासत में लेकर काफी देर तक पूछताछ की गई. कोलकाता में इतनी बड़ी मात्रा में सोने की तस्करी का मकसद क्या था. इसकी पूछताछ की गई. उन्हें आज कोर्ट में पेश किया गया और पुलिस हिरासत की फरियाद की गई. बता दें कि हाल के दिनों में कोलकाता में भारी संख्या में तस्करी के सोने की बरामदगी हो रही है. कोलकाता के सोना विक्रेताओं ने पहले ही कोलकाता के बाजार में तस्करी के बढ़ते सोने पर चिंता जता चुके हैं. इसके पहले सोना कोराबारियों ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर हस्तक्षेप करने की फरियाद की थी.

हाल में कोलकाता में बढ़े हैं सोने की तस्करी के मामले

कुछ दिन पहले ही कोलकाता एयरपोर्ट पर एक यात्री को भारी मात्रा में सोने के साथ गिरफ्तार किया गया था. सीमा शुल्क विभाग के मुताबिक तस्करी के मकसद से लाए गए सोने की मात्रा करीब 5 किलो था और उसे उसके कपड़ों पर चिपका दिया गया गया था. दुबई से यह सोना तस्करी कर लाया गया था. जब वह कोलकाता एयरपोर्ट पर उतरा तो एयरपोर्ट पर उसकी हरकत देखकर सुरक्षा गार्डों को शक हुआ. उसे हिरासत में लेकर पूछताछ हुई. बाद में आरोपी यात्री की पैंट, अंडरवियर और मोजे के अंदर भारी मात्रा में सोना बरामद हुआ था. एयरपोर्ट के कस्टम विभाग के मुताबिक बरामद सोने की मात्रा 4 किलो 918 ग्राम था. इसका बाजार मूल्य 2 करोड़ 79 लाख 40 हजार 739 रुपये था. आरोपी से पूछताछ के बाद सीमा शुल्क कार्यालय के अधिकारियों को पता चला कि विक्रम तस्करी के उद्देश्य से अवैध रूप से सोना विदेश से लाया था.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

अन्ना हजारे ने अरविंद केजरीवाल को लिखा- आज दिल्‍ली की शराब नीति से दुख होता है

Posted by - August 30, 2022 0
दिल्ली सरकार की नई शराब नीति को लेकर समाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र…

नौकरी दिला दूंगा चलो…हिंदू महिला को फंसा कराने लगा धर्म परिवर्तन, नमाज पढ़ने को किया मजबूर; तीन गिरफ्तार

Posted by - November 28, 2022 0
देश में इन दिनों जबरन धर्म परिवर्तन के कई मामले सामने आ चुके हैं। कई लव जिहाद के मामलों में…

PM मोदी की डिग्री पर सवाल उठाकर फंसे केजरीवाल, गुजरात की कोर्ट ने भेजा समन

Posted by - April 17, 2023 0
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें लगातार बढ़ती दिख रही हैं। एक तरफ दिल्ली शराब घोटाले में सीबीआई ने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *