पीएम मोदी हिरोशिमा रवाना, तीन देशों का करेंगे दौरा, छह दिन में 40 कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा, 24 नेताओं से करेंगे मुलाकात

95 0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार 19 मई को तीन देशों के छह दिनी दौरे पर रवाना हुए। पीएम मोदी तीन शिखर सम्मेलनों में हिस्सा लेंगे और 40 से ज्यादा कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। पीएम तीन देशों में चार दिन बिताएंगे। दुनियाभर के 24 से ज्यादा देशों के नेताओं से मिलेंगे। दौरे के पहले चरण में पीएम मोदी 19 से 21 मई के बीीच जी-7 देशों के शिखर सम्मेलन में जापान जाएंगे।

दूसरे चरण में पीएम 21 मई को पोर्ट मोरेस्बी, पापुआ न्यू गिनी पहुंचेंगे। पापुआ न्यू गिनी के पीएम जेम्स मारपे के साथ संयुक्त रूप से भारत-प्रशांत द्वीप सहयोग फोरम (एफआईपीआईसी) के तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। तीसरे और आखिरी चरण में वह ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीस के साथ द्विपक्षीय बैठक के लिए 22-24 मई को सिडनी में होंगे। यात्रा आखिरी पड़ाव पर पीएम मोदी ऑस्ट्रेलयाई समकक्ष के साथ सिडनी में हजारों प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी की यह यात्रा बेहद अहम मानी जा रही है।
पहली बार हिरोशिमा जाएंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी पहली बार जापान के शहर हिरोशिमा जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी को जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने न्योता दिया था। जहां वह दुनिया की विकसित अर्थव्यवस्था वाले देशों के समूह जी-7 के वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। जी-7 समूह के मौजूदा अध्यक्ष के रूप में जापान शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। और भारत को इसमें अतिथि देश के रूप में आमंत्रित किया गया है। इस सम्मेलन से इतर पीएम मोदी, जापानी पीएम फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय मसलों पर चर्चा करेंगे। फिर हिरोशिमा शहर में वह महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे

सात प्रमुख औद्योगिक लोकतंत्र

कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका के नेता – वैश्विक संबंधों और विश्व अर्थव्यवस्था के भविष्य पर चर्चा करेंगे।

पापुआ न्यू गिनी में रहेंगे 22 मई को PM मोदी एफआईपीआईसी करेंगे मेजबानी

जापान के बाद प्रधानमंत्री मोदी 22 मई को पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारपे के साथ फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स को-ऑपरेशन (एफआईपीआईसी) के तीसरे शिखर सम्मेलन की संयुक्त रूप से मेजबानी करेंगे। किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पापुआ न्यू गिनी की यह पहली यात्रा होगी।

एफआईपीआईसी के 14 सदस्य देशों के नाम

वर्ष 2014 में स्थापित किए गए एफआईपीआईसी में भारत और 14 प्रशांत द्वीप देश शामिल हैं – जिनमें फिजी, पापुआ न्यू गिनी, टोंगा, तुवालु, किरिबाती, समोआ, वानुअतु, नीयू, फेडरेटेड स्टेट्स ऑफ माइक्रोनेशिया, रिपब्लिक ऑफ मार्शल आइलैंड्स, कुक आइलैंड्स, पलाऊ, नाउरू और सोलोमन द्वीप सम्मिलित हैं।

ऑस्ट्रेलिया में 22-24 मई को होंगे पीएम मोदी

इसके बाद पीएम मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए 22 से 24 मई तक सिडनी जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया की अपनी यात्रा में पीएम मोदी 24 मई को आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 23 मई को सिडनी में एक सामुदायिक कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलियाई कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और प्रमुख कारोबारियों के साथ बातचीत करेंगे तथा भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित भी करेंगे।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

गुजरात-गांधीनगर नगर निगम में भाजपा की सत्ता बरक़रार, कांग्रेस ने भाजपा से भंवड़ नगरपालिका छीना

Posted by - October 5, 2021 0
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को गांधीनगर नगर निगम (GMC) में अपनी सत्ता बरकरार रखी और दो अन्य नगर…

दिल्ली – दोनों डोज के बावजूद 25% डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ कोरोना पॉजिटिव

Posted by - September 7, 2021 0
नई दिल्ली: इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (भारत सरकार) के शोध में हुआ बड़ा खुलासा है। दरअसल, वैक्सीन की…

हाथरस गैंगरेप मामले में तीन आरोपी बरी, एक दोषी करार, एससी-एसटी कोर्ट ने सुनाया फैसला

Posted by - March 2, 2023 0
हाथरस गैंगरेप मामले में एससी-एसटी कोर्ट ने गुरुवार को फैसला सुनाते हुए चार में से तीन आरोपियों को बरी कर…

कर्नाटक में धर्मांतरण विरोधी कानून वापस, सिद्धारमैया ने पलटा बीजेपी सरकार का फैसला, सिलेबस से हेडगेवार-सावरकर भी आउट

Posted by - June 15, 2023 0
कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद बीजेपी द्वारा किए गए बदलावों में परिवर्तन की शुरुआत हो चुकी है.…

पटियाला में शाम 7 बजे से सुबह 6 बजे तक के लिए लगा कर्फ्यू, पंजाब सरकार ने हिंसा के बाद उठाया सख्त कदम

Posted by - April 29, 2022 0
पंजाब के पटियाला (Patiala) में हुई हिंसा के बाद कर्फ्यू लागू कर दिया गया है. पटियाला डीएम ने जिले में…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *