ड्यूटी के दौरान रील-वीडियो बनाना पुलिसवालों को पड़ेगा महंगा, जा सकती है नौकरी

210 0

हाल के दिनों में देखा गया है कि पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे हैं। पुलिस विभाग की ओर से इसे लेकर सख्त चेतावनी दी गई है। जिसमें साफ-साफ लिखा गया है कि पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के दौरान रील- वीडियो नहीं बनाना है। अगर कोई पुलिस की वर्दी में ड्यूटी के दौरान रील या वीडियो बनाता है, तो उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई तो होगी हीं, इसके अलावा उन्हें नौकरी से हाथ धोना भी पड़ सकता है।

बिहार पुलिस को पत्र में क्या निर्देश दिया गया

बता दें कि, यह फैसला बिहार पुलिस द्वारा लिया गया है। बिहार पुलिस विभाग की ओर से इस संबंध में 15 मई को पत्र जारी किया गया। जिसमें सभी पुलिसकर्मियों को साफ निर्देश दिया गया कि वे रील और वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड करने से जितना हो सके बचें। अगर कोई पुलिसकर्मी इस आदेश का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है, तो वह विभागीय कार्रवाई का सामना करने के लिए उत्तरदायी होगा। वो अपनी नौकरी भी गंवा सकता है।

लेटर में कहा गया कि ऐसे बहुत देखने को मिला है कि कुछ पुलिसकर्मी सार्वजनिक प्लेटफार्मों पर हथियारों, गोला-बारूद, वर्दी और खुफिया जगह पर ज्यादातर रील बना रहे हैं, जो ठीक नहीं है। यह न केवल नियमों का उल्लंघन है। यह उनकी जनता के प्रति ड्यूटी और समर्पण को भी प्रभावित करता है। हाल के दिनों में ये ट्रेंड बढ़ता जा रहा है। इससे पुलिस की सेक्रेसी भी प्रभावित होती है। इसलिए यह फैसला लिया गया।

दूसरी बार आया ऐसा आदेश

यह पहली बार नहीं है की बिहार पुलिस को ऐसी हिदायत दी गई हो। ऐसा ही एक लेटर बिहार पुलिस ने दो साल पहले 1 जून 2021 को भी जारी किया था। हालांकि उस आदेश का ज्यादा प्रभाव देखने को नहीं मिला था। अब विभाग की ओर से फिर से इस तरह के निर्देश जारी किए गए हैं।अब यह देखना दिलचस्प होगा कि रील और विडियो बनाने वाले पुलिस कर्मियों और अधिकारियों पर नए आदेश का कितना असर होगा।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

सरकार का बड़ा एक्शन: भारत विरोधी प्रोपोगैंडा फैलाने वाले 20 यूट्यूब चैनल पर लगा बैन

Posted by - December 21, 2021 0
गूगल के स्वामित्व वाले वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने बड़ी कार्रवाई करते हुए भारत विरोधी प्रोपोगैंडा फैलाने वाले 20 यूट्यूब…

Samsung ने Google को पछाड़ा! नवंबर में आने वाले सिक्योरिटी पैच को अक्टूबर में ही कर दिया जारी

Posted by - October 27, 2021 0
सैमसंग (Samsung) और गूगल (Google) दोनों ही बड़ी कंपनियां हैं, लेकिन इस बार सैमसंग ने एक मामले में गूगल को…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *