नई संसद में ‘अखंड भारत’ के नक्शे से पड़ोसी देशों में खलबली, पाकिस्तान बोला- हम आग्रह करते है कि…

139 0

संसद की नई इमारत का 28 मई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उद्घाटन किया। नई संसद को लेकर देश गौरवांवित महसूस कर रही है। चीन ने ग्लोबल टाइम्स में भी इसे लेकर पीएम भारत की सराहना की है। वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान और नेपाल में इसे लेकर खलबली मच गई है। दरअसल नई संसद में ‘अखंड भारत’ का नक्‍शा (म्यूरल आर्ट) भी लगा है। इसमें नेपाल और पाकिस्तान को भारत का हिस्सा बताया गया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इसे भारत की विस्तारवादी सोच बताया है।

भारत से की ये अपील

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच ने कहा कि भारत की नई संसद पर दर्शाए गए कथित ‘अखंड भारत’ में पाकिस्‍तान और अन्‍य पड़ोसी देशों के इलाके को भी दिखाया गया है। पाकिस्तान ने इसे भारत की बदनीयती बताया है। बलोच ने कहा कि यह भारत की विस्‍तारवादी मानसिकता को उजागर करती है। पाकिस्तान ने कहा कि’अखंड भारत’ बताकर बीजेपी धार्मिक अल्‍पसंख्‍यकों की विचारधारा और संस्‍कृति को भी दबाना चाहती है। जहरा बलोच ने भारत से अपील करते हुए कहा कि आग्रह करते हैं कि इंडिया विस्‍तारवादी विचारधारा से दूर रहे और शांतिपूर्ण तरीके से अपने पड़ोसी देशों के साथ विवादों का निपटारा करने के लिए आगे आए।

क्या है ‘अखंड भारत’ के नक्शे में

‘अखंड भारत’ के नक्शे में प्राचीन भारत के राज्यों के नाम लिखे गए हैं। इसमें पाकिस्तान से लेकर अफगानिस्तान, श्रीलंका, मालदीव, म्यांमार, बांग्लादेश और नेपाल को एक साथ दिखाया है। प्राचीन काल में यह हिस्सा भारत का रहा है। इसलिए भारतीय संसद में दर्शाये गए म्यूरल आर्ट में आज के पाकिस्‍तान के कई इलाकों जैसे तक्षशिला, मानसेहरा, सिंधु, पुरुषपुर, उत्‍तरापथ को दिखाया गया है।

‘अखंड भारत’ का हिस्‍सा थे पाकिस्तान और बांग्लादेश को बने अभी 100 साल भी पूरे नहीं हुए हैं। पाकिस्तान के अलावा नेपाल ने भी अखंड भारत के नक्शे को लेकर सवाल उठाए हैं। नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री बाबूराम भट्‌टराई ने कहा भारत को इसे लेकर अपनी मंशा स्पष्ट करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इन दिनों नेपाल के पीएम भारत की यात्रा पर हैं, भारत को लेकर इसे लेकर स्पष्टीकरण देना चाहिए।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

राज ठाकरे ने स्थगित की अयोध्या यात्रा, बीजेपी एमपी बृजभूषण शरण की धमकी का दिखा असर

Posted by - May 20, 2022 0
पिछले कुछ वक्त से खबर आ रही थी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे अयोध्या की यात्रा करेंगे। अब…

जिस आदिवासी पर प्रवेश शुक्ला ने किया था पेशाब, CM शिवराज ने धोए उसके पैर, माफी भी मांगी

Posted by - July 6, 2023 0
मध्य प्रदेश के सीधी में हुए पेशाब कांड के पीड़ित से गुरुवार सुबह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुलाकात की…

महाराष्‍ट्र सियासी संकट: राउत ने दिए विधानसभा भंग के संकेत, आदित्‍य ठाकरे ने ट्विटर हैंडल से हटाया “मंत्री”, शिवसेना ने बचे 12 MLA भेजा होटल

Posted by - June 22, 2022 0
महाराष्ट्र में शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे के बागी तेवरों के कारण घमासान मचा हुआ है। एकनाथ शिंदे गुवाहाटी के होटल…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *