अवैध रूप से अरबों के स्टोन चिप्स बिहार व बंगाल भेजे गये, मामले की जांच में हुआ खुलासा

603 0

Ranchi awaz live

ईडी(ED) ने अवैध खनन की जांच में पाया कि अ‌वैध खनन कर निकाले गये स्टोन चिप्स बिहार और बंगाल अवैध रूप से भेजा गया और रेलवे को माइनिंग चालान दस्तावेज नहीं दिखया गया था. इसमें किसी भी चीज में वैध दस्तावेज का इस्तेमाल नहीं हुआ है.

रांची – ईडी(ED) ने अवैध खनन मामले की जांच में पाया कि साहिबगंज में अ‌वैध खनन कर निकाले गये स्टोन चिप्स को 3782 रेल रैक के सहारे दूसरे राज्यों में भेजा गया था. इसमें से 3,531 रैक साहिबगंज के लोडिंग प्वाइंट से और 251 रैक बिहार के पीरपैंती रेलवे साइडिंग से भेजे गये था. रेलवे को माइनिंग चालान और अन्य वैध दस्तावेज नहीं दिये गये. इस्टर्न रेलवे के पीरपैंती रेलवे साइडिंग से सीटीएस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने 251 रैक पत्थर भेजा. इस कंपनी ने प्रेमप्रकाश की कंपनी के खाते में करोड़ों रुपये ट्रांसफर किये. प्रेम प्रकाश ने अमित अग्रवाल की कंपनी अरोड़ा स्टूडियो के खाते में भी रकम ट्रांसफर की थी.

नहीं हुआ इस्तेमाल कोई वैध दस्तावेजों का

साहिबगंज के आठ लोडिंग प्वाइंट से 6,492 रेल रैक के सहारे स्टोन चिप्स और बोल्डर दूसरे राज्यों में भेजा गया था. इसमें से 3,531 रेल रैक से भेजे गये स्टोन चिप्स के लिए वैध दस्तावेज का इस्तेमाल नहीं किया गया था. जिले में सक्रिय पत्थर माफिया ने 20अप्रैल से मार्च 2022 तक की अवधि में ही 3,531 रैक बुक किया. सबसे ज्यादा 1,337 रेलवे रैक बाकुडीह लोडिंग प्वाइंट से बुक किया गया था. बरबहरा के लोडिंग प्वाइंट से भी 718 रेल रैक बुक किये गये थे. 1000 करोड़ रुपये से अधिक के अवैध खनन 2 साल में  की गयी है. जांच के दौरान प्रेमप्रकाश की कंपनियों में भी करोड़ों के लेन-देन के मामला में पकड़ा गया है. उसके कर्मचारी अनिल झा ने जांच में स्वीकारा था कि वह प्रेम प्रकाश के निर्देश पर 10 लाख से 5 करोड़ रुपये तक नकद लाकर उन्हें दिया करता था.

लेन-देन को लेकर प्रेम प्रकाश और भी संबंधित लोगों के बीच आइफोन के ‘फेस टाइम’ एप्लिकेशन पर बातचीत होती थी. पीपी की कंपनियों में करोड़ो रुपये की नकद जमा करने का मामला पकड़ में आया है. उसने अपनी हर्बल ग्रीन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के खाते में जमा 5 करोड़ रुपये से अधिक नकद राशि को शराब के व्यापार के मुनाफे में मिला हिस्सा बताया. हालांकि इसे कागजी तौर पर साबित करने में वह असमर्थ रहा.

लोडिंग प्वाइंट  रैक

मिर्जा चौकी 177

साहिबगंज 395

सकरी गली 789

महाराजपुर 52

लोडिंग प्वाइंट रैक

तीनपहाड़ 11

राजमहल 52

बाकुडीह 1337

बरहरवा 718

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

15 हजार घूस लेते दबोचे गए लोयाबाद थानेदार, डायरी लिखने के लिए मांगे थे 50 हजार

Posted by - June 6, 2022 0
लोयाबाद थाना के सब इंस्पेक्टर निलेश कुमार सिंह को धनबाद एसीबी ने धनबाद कोर्ट के समीप 15 हजार रुपये घूस…

पोषण सखियों की बैठक गोल्फ ग्राउंड में हुई सम्पन्न।सरकार के खिलाफ आंदोलन की बनाई गई रणनीति

Posted by - April 6, 2022 0
धनबाद जिले के तमाम पोषण सखियों द्वारा गोल्फ ग्राउंड मैदान में बैठक कर वर्तमान सरकार द्वारा पोषण सखियों को 01…

3.5 लाख का गहना लूट मामले में धनबाद सिटी एसपी ने किया घटनास्थल का निरीक्षण

Posted by - March 9, 2022 0
झरिया : झरिया थाना क्षेत्र के बलियापुर स्टैंड के समीप सोमवार को बाइक सवार दो अपराधियों ने चंदनकियारी निवासी विद्याधर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *