मुख्यमंत्री 12 को गिरिडीह से करेंगे “आपकी योजना-आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम का शुभारंभ

669 0

Ranchi awaz live

रांची – राज्य सरकार का प्रयास रहा है कि योजनाओं का लाभ सभी जरूरतमंद को मिले. इस सोच को अमलीजामा पहनाने के लिए विगत वर्ष सरकार ने भगवान बिरसा मुंडा की जयंती एवं सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में 16 नवंबर 2021 से 28 दिसंबर 2021 तक पूरे राज्य में “आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इस क्रम में प्रत्येक जिला में प्रतिदिन कम से कम चार से पांच पंचायतों में शिविरों का आयोजन हुआ था.

कार्यक्रम के सकारात्मक परिणाम भी आये। लोगों को उनका हक-अधिकार प्राप्त हुआ. इस अभियान में कुल 6,867 शिविर, कुल 35.94 लाख आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 35.53 लाख आवेदन निष्पादित हुए एवं वर्तमान में कुल 42 हजार आवेदन निष्पादन की प्रक्रिया में हैं. इस दौरान करीब 99 प्रतिशत मामलों का निष्पादन हुआ था.

छुटे हुए लोगों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य : एक बार फिर से राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर राज्य सरकार “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम का आयोजन कर रही है. यह दूसरा चरण उन व्यक्तियों को समर्पित होगा, जो पूर्व के अभियान में योजनाओं के लाभ से वंचित रह गए थे. ऐसे छुटे हुए लोगों को योजनाओं से जोड़ने हेतु एक बार फिर सरकार लोगों के द्वार आएगी है. 12 अक्टूबर यह महाअभियान शुरू होगा. अभियान दो चरणों में आयोजित करने का निर्णय लिया गया है. पहला चरण 12 से 22 अक्तूबर एवं दूसरा चरण 1 से 14 नवंबर तक आयोजित होगा. इसमें उन पंचायतों को विशेष प्राथमिकता दिया जायेगा, जहां गत वर्ष किसी वजह से शिविर नहीं लग पाया था.

समस्यायों का समाधान और परिसंपत्तियों का होगा वितरण : अभियान से सरकार की योजनाएं जैसे सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना, सर्वजन पेंशन योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना, पोटो हो खेल विकास योजना, फूलो-झानो आशीर्वाद अभियान, सोना सोबरन धोती-साड़ी वितरण योजना, कंबल वितरण, छात्रवृत्ति योजना जैसी कई लोक कल्याणकारी योजनाओं से लोगों को लाभान्वित करना है। दूसरी ओर, मुख्यमंत्री दो चरणों में विभिन्न जिलों में आयोजित शिविर का निरीक्षण करेंगे.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा कि पश्चिम बर्दवान जिला की सचिव बनी रानीगंज की महिला सुनीता कयाल

Posted by - June 28, 2022 0
रानीगंज । आसनसोल जिला भाजपा कार्यालय में भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष भारती चटर्जी ने पश्चिम बर्दवान के विभिन्न स्थानों…

गोविंदपुर सड़क दुर्घटना में मृतकों की हुई पहचान, मरने वाले पिता पुत्र थे टाटा स्टील के कर्मी

Posted by - November 23, 2021 0
धनबाद में NH-2 नई दिल्ली-हावड़ा रोड पर हुए सड़क हादसे का शिकार हुए मरने वाले शकील अहमद (57) और बड़ा…

प्रखंड क्षेत्र के पंचायत प्रतिनिधियों को पूर्व मंत्री जयप्रकाश नारायण यादव ने किया सम्मानित

Posted by - March 29, 2022 0
सोनो । मुंगेर प्रमंडल क्षेत्र से राजद समर्थित उम्मीदवार अजय सिंह के पक्ष में पूर्व केंद्रीय मंत्री व पूर्वांचल के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *