एडीएम ने की धान अधिप्राप्ति की प्रखंडवार समीक्षा

302 0

धनबाद : एडीएम लॉ एंड ऑर्डर डॉ कुमार ताराचंद ने आज खरीफ विपणन मौसम वर्ष 2021-22 के लिए जिला अनुश्रवण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए धान अधिप्राप्ति के लिए हर प्रखंड की समीक्षा की।

खरीफ विपणन मौसम वर्ष 2021-22 में धान अधिप्राप्ति का कार्य 15 नवंबर 2021 से संभावित है। इसके पूर्व अधिप्राप्ति केंद्रों का चयन तथा चावल मिल का निबंधन एवं अधिप्राप्ति केंद्रों के साथ संबद्धता की समीक्षा की गई।

एडीएम ने कहा कि प्रत्येक अधिप्राप्ति केंद्र में धान भंडारण की क्षमता के अनुसार गोदाम की उपलब्धता होनी चाहिए। गोदाम की सुरक्षा और भौतिक स्थिति अच्छी होनी चाहिए। निबंधित किसानों से अधिप्राप्ति केंद्र की दूरी न्यूनतम होनी चाहिए।

कलियासोल में कोई अधिप्राप्ति केंद्र नहीं रहने के कारण वहां के किसानों को निरसा चट्टी पैक्स के साथ सम्बद्ध किया गया है। जनप्रतिनिधियों द्वारा कलियासोल प्रखंड में भी एक केंद्र खोलने का अनुरोध किया गया है। इसलिए कलियासोल में केंद्र का चयन करने पर विचार विमर्श किया गया।

बैठक में चावल मिल निबंधन एवं अधिप्राप्ति केंद्र के साथ संबद्धता पर चर्चा की गई। चर्चा के बाद निर्णय लिया गया कि निर्धारित सभी मापदंडों को पूरा करने एवं वर्ष 2020-21 में जिले का शत-प्रतिशत सीएमआर जमा करने वाली दो राइस मिलों का चयन किया जा सकता है।

बैठक में एडीएम लॉ एंड ऑर्डर डॉ कुमार ताराचंद के अलावा अपर समाहर्ता श्री श्याम नारायण राम, जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री भोगेंद्र ठाकुर, जिला सहकारिता पदाधिकारी श्री ए.के. कुजूर, जीएम डीआईसी, जिला कृषि पदाधिकारी, भारतीय खाद्य निगम व प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

S.A.P. के कारण वेतन भुगतान में हो रहे गड़बड़ी को जल्द दूर करे बीसीसीएल- ध.को.क.संघ

Posted by - April 15, 2022 0
धनबाद कोलियरी कर्मचारी संघ संबद्ध भा0म0संघ द्वारा श्रमिक समस्याओं को लेकर बी.सी.सी.एल. प्रबंधन के साथ आहुत द्विपक्षीय वार्ता सौहार्दपूर्ण स्थिती…

एरिया 5 के प्रबंधक मटकुरिया कांड को दोबारा ना दोहराए प्रबंधन- रणविजय सिंह

Posted by - November 17, 2022 0
लोयाबाद :सिजुआ गोकुल बंग्लो में लोयाबाद के प्राइवेट सेक्टर, असंगठित मजदूर को प्रबंधक द्वारा निजी कंपनी को लाभ पहुंचाने के…

रामकनाली डंपिंग प्वाइंट पर कोयला लूटने की आपाधापी में युवक घायल, लहूलुहान देख मृत समझ भागे लोग

Posted by - May 7, 2022 0
कतरास। रामकनाली ओपी क्षेत्र के बुट्टू बाबू बंगला के समीप संचालित मां अंबे आउटसोर्सिंग कंपनी के डंपिंग प्वाइंट में कोयला…

आवाज लाइव के खबर का असर- गेसिंग अड्डा के खिलाफ झरिया पुलिस की ने की छापेमारी, धंधेबाजों में हड़कंप

Posted by - June 2, 2022 0
झरिया: आवाज live ने अवैध जुआड़ियों एव इस से जुड़े धंधेबाजों के खिलाफ खबर प्रकाशित की थी जिसका असर देखने…

रामधारी सिंह दिनकर की लिखी हुई नाटक की प्रस्तुति कार्यक्रम में शामिल होंगे रणविजय सिंह

Posted by - May 28, 2022 0
धनबाद.5 जून को धनबाद में रामधारी सिंह दिनकर की लिखी हुई नाटक की प्रस्तुति का आयोजन किया जाएगा। इसी तहत…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *