झारखंड बेरोजगारी लाभ योजना क्या है, लाभ कैसे प्राप्त करें, यहां पूरी प्रक्रिया को समझे

685 0

Jharkhand Berojgari Bhatta 2022

रांची । Jharkhand Berojgari Bhatta 2022 झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत स्नातक पास बेरोजगार युवकों को सरकार की ओर से 5000 रुपये और पोस्ट ग्रेजुएट बेरोजगार को 7000 रुपये का लाभ दिया जाता है. यह लाभ पाने के लिए आपको अपना नाम नियोजनालय में दर्ज कराना जरूरी है. पंजीकरण के बाद यह लाभ दिया जाता है. अपने जिले के नियोजनालय में नाम दर्ज कराना होता है. ऐसे युवाओं को राज्य सरकार समय समय पर रोजगार भी उपलब्ध कराती है.

शिक्षित बेरोजगारों को मिलेगा लाभ

यह लाभ केवल झारखंड के शिक्षित बेरोजगार युवकों को दिया जाता है. बेरोजगारी भत्ता तब तक दिया जाता है, जबतक कोई नौकरी नहीं मिल जाती है. इसका मकसद यह है कि आप भत्ता के जरिए जीवन यापन कर सकें. इस लाभ के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आमदनी तीन लाख रुपये या उससे कम होनी चाहिए. इसके लिए आपका नाम मतदाता सूची या राशनकार्ड में दर्ज होना चाहिए.

इस तरह के दस्तावेज अपलोड करने होंगे

योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, बैंक खाता होना जरूरी है. आपको किसी सरकारी संस्थान से किसी तकनीकी शिक्षा की डिग्री होनी चाहिए. यदि आप किसी विशेष श्रेणी के आवेदक हैं तो आपको विधवा, परित्यक्ता, आदिम जनजाति, दिव्यांग प्रमाणपत्र देना होगा. साथ में नियोजनालय में आपका नाम दर्ज होना चाहिए. यह पंजीयन तीन साल से पुराना नहीं होना चाहिए. इसके अलावा स्थाई पता और बेरोजगार होने संबंधित शपथ पत्र भी देना होगा.

वेबसाइट पर आपको इस तरह भरना है फार्म

इस योजना का लाभ उठाने के लिए नियोजनालय के अलावा आप सरकार की वेबसाइट पर पंजीयन कराना होगा. वेबसाइट खोलने के बाद आपको होम पेज पर New Job Seeker का विकल्प नजर आएगा. इस पर क्लिक करने के बाद आपको candidate registration form भरना होगा. इसमें आपको Personal Details, Address of Communication, Qualification Details, Login Details भरनी होगी. इसके बाद. Agree में दी गयी जानकरी को पढ़कर सही बॉक्स में सही का निशान लगाना होता है. इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होता है.

इस तरह आपका पंजीयन हो जाएगा पूरा

अगर आपने कहीं काम किया है तो इसका विवरण other Details में भरना जरूरी होता है. अगर आपके पास कहीं काम करने का कोई अनुभव नहीं है तो इस कालम को आप छोड़ सकते हैं. इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद एक नया पेज ओपेन होगा यहां आपको Registration Confirmation का आप्शन नजर आएगा. इसमें आपको एक पंजीयन नंबर मिलेगा. इसके बाद आपको अपना फोटो अपलोड करना है. फोटो अपलोड करने के बाद जैसे ही आप सबमिट बटन क्लिक करेंगे, आपका पंजीयन पूरा हो जाएगा.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

अवैध उत्खनन में बड़ी घटना- एक महिला व बच्ची की मौत की चर्चा, घटनास्थल के मलबे में कई जगह है खून के धब्बे

Posted by - March 31, 2022 0
बरोरा।एक बार फिर बरोरा इलाके में अवैध उत्खनन में एक महिला, बच्ची की मौत चर्चा है जबकि तीन गंभीर रूप…

लोयाबाद में फर्जी आईडी से रेल टिकट बनाने के आरोप में युवक गिरफ्तार, लैपटॉप, मोबाइल और डायरी जब्त

Posted by - May 29, 2022 0
लोयाबाद। धनबाद आरपीएफ ने रविवार को लोयाबाद मोड़ स्थित डिजिटल इंडिया कंप्यूटर सेंटर में छापामारी कर फर्जी आईडी पर अवैध…

सिलाई कढ़ाई एवं ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण केंद्र में प्रमाण पत्र वितरण समारोह

Posted by - August 28, 2021 0
बरोरा। बरोरा थाना अंतर्गत हरिणा बाजार में हरिणा स्थित मयूरी लेडीज ब्यूटी पार्लर में दिव्य ज्योति डेवलपमेंट ट्रस्ट एवम लायंस…

31 मई को धनबाद होकर नहीं चलेगी आसनसोल-वाराणसी एक्सप्रेस, दो ट्रेनें डायवर्ट

Posted by - May 29, 2022 0
धनबाद। धनबाद रेल मंडल के ग्रैंड कार्ड सेक्शन में बंधुआ-टनकुप्पा स्टेशनों के बीच डाउन लाइन में पुल संख्या 416 पर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *