लैंड स्कैम केस : तीन राज्यों में ED की रेड: रांची के पूर्व डीसी छवि रंजन और सहयोगियों के 22 ठिकानों पर छापा

205 0

रांची : सेना की जमीन में गड़बड़ी के मामले में फंसे तत्कालीन डीसी छवि रंजन पर ईडी ने शिकंजा कस दिया है. ईडी की टीम ने गुरुवार की अल सुबह आईएएस छवि रंजन, उनकी पत्नी व उनके कई सहयोगियों के ठिकाने पर छापेमारी शुरू कर दी है. यह छापेमारी झारखंड के अलावा पश्चिम बंगाल में भी हो रही है. यह छापेमारी कुल 22 ठिकानों पर हुई. इनमें पश्चिम बंगाल में दो ठिकाने हैं. वहीं एक ठिकाना बिहार में और बाकी झारखंड के जमशेदपुर और रांची में हैं.

ईडी के सूत्रों के मुताबिक रांची में डीसी रहते छवि रंजन ने आदिवासी क्षेत्र के कई भूखंडों का बड़े पैमाने पर नेचर चेंज कराया था. यहां तक कि सेना की जमीन के दस्तावेजों में भी छेड़छाड़ की थी. उन दिनों यह मामला काफी गर्म रहा था. इस संबंध में राज्य और केंद्र सरकार के साथ सीबीआई और ईडी को भी शिकायतें दी गई थी. अब इसी मामले में ईडी को बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के पुख्ता इनपुट मिले हैं. बताया जा रहा है कि इसी इनपुट के आधार पर ईडी ने छापेमारी शुरू की है.

बता दें कि रांची के डीसी रहे आईएएस छवि रंजन फिलहाल समाज कल्याण विभाग में निदेशक हैं. जानकारी के मुताबिक उनके रांची, जमशेदपुर, सिमडेगा, हजारीबाग के अलावा कोलकाता (बंगाल), बिहार के पटना और गोपालगंज में भी छापेमारी की जा रही है. गौरतलब है कि रांची के बरियातू थाना क्षेत्र में सेना की 4.50 एकड़ जमीन की गलत तरीके से रजिस्ट्री हुई थी. इस मामले रांची के उपायुक्त छवि रंजन के साथ अंचल अधिकारी व कई भू माफियाओं के नाम सामने आए थे. मामले की जांच में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार का खुलासा हुआ था.

इसके बाद रांची के उपायुक्त छवि रंजन पर रांची उपायुक्त रहते विभिन्न अंचलों के गैरमजरूआ जमीन की अवैध जमाबंदी कराने के भी आरोप लगे. वहीं अब इन सभी मामलों में ईडी की कार्रवाई ने एक बार फिर से हड़कंप मचा दिया है. बताया जा रहा है कि आईएएस छवि रंजन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के करीबी हैं.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

झारखंड बेरोजगारी लाभ योजना क्या है, लाभ कैसे प्राप्त करें, यहां पूरी प्रक्रिया को समझे

Posted by - September 30, 2022 0
Jharkhand Berojgari Bhatta 2022 रांची । Jharkhand Berojgari Bhatta 2022 झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत स्नातक पास बेरोजगार युवकों…

Pakistan: इमरान खान को ISI चीफ ने घर में घुसकर मारा था थप्पड़, आर्मी चीफ को लेकर हुआ था विवाद

Posted by - April 16, 2022 0
आज पाकिस्तान की सियासत में थप्पड़ कांड की काफी चर्चा है।  सूत्रों की मानें तो पाकिस्तान में 9 अप्रैल की…

60 घंटे की कड़ी तपस्या, 4 वर्षों का इंतजार और 126 घंटे की फजीहत के बाद एक दूसरे के हुए उत्तम और निशा

Posted by - January 23, 2023 0
रिपोर्ट:-सुशील कुमार चौरसिया राजगंज। रविवार को आखिरकार निशा का प्यार परवान चढ़ गया। 5 दिनों तक चले लंबे हंगामे के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *