न्यू वंदे इंडिया ने बुलेट ट्रेन का रिकॉर्ड टोड़ा: 52 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे मे पकड़ा; अहमदाबाद से मुंबई 5 घंटे पहुंचति है

691 0

 

देश में पहली सेमी-स्पीड ट्रेन और नई वंदे भारत ट्रेन ने परीक्षण के दौरान एक नया रिकॉर्ड बनाया. इस ट्रेन ने 52 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की गति को पकड़ा, जिससे बुलेट ट्रेन को पीछे छोड़ दिया. रेल मंत्री अश्विनी वाहनव ने यह जानकारी दी. यह देश की तीसरी वंदे भारत ट्रेन है. जिसे अहमदाबाद-मुंबई रोड पर निष्पादित किया जाएगा.

वैष्णव ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन का तीसरा परीक्षण गुरुवार को हुआ. उन्होंने 52 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की गति पकड़ी, जबकि हाई -स्पीड ट्रेन को इस गति तक पहुंचने के लिए 54. 6 सेकंड का समय लगता है. नई ट्रेन की अधिकतम गति 180 किमी प्रति घंटे है, जबकि पुरानी वंदे भारत ट्रेन की अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटे है.

अहमदाबाद से मुंबई 5 घंटे में पहुंची वंदे भारत ट्रेन

शुक्रवार को अहमदाबाद-मुंबई के बीच नई वंदे भरत ट्रेन की ट्रायल की गई थी. यह ट्रेन केवल 2 घंटे 32 मिनट में अहमदाबाद से सूरत पहुंची, जबकि शताबदी एक्सप्रेस में तीन घंटे लगते हैं. अहमदाबाद को सुबह 7.06 बजे छोड़कर 9.38 बजे सूरत स्टेशन पहुंचे. मुंबई सेंट्रल यहां से रुकने के बिना दोपहर 12.16 बजे पहुंचे. अहमदाबाद से मुंबई के बीच 492 किमी को तय करने में ट्रेन को केवल 5 घंटे 10 मिनट लगे, जबकि शताबदी एक्सप्रेस को अहमदाबाद से मुंबई सेंट्रल तक पहुंचने में कुल 6 घंटे 20 मिनट लगते हैं.

वंदे भारत ट्रेन की खासियत

न्यू वांडे इंडिया
न्यू वांडे इंडिया

रेल मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस के नए डिजाइन में एक फोटोकैलिक एयर प्यूरीफायर सिस्टम है, जो 99% कीटाणुओं और वायरस को मार सकता है. वंदे भरत ट्रेन में विमान की तरह की विशेषताएं हैं. एसी, टीवी, स्वचालित दरवाजे, हाइक्लास पेंट्री और वॉशरूम आदि इस ट्रेन में सब कुछ है. वंदे भारत पूरी तरह से भारत में बनाया गया है.

ट्रेन में सेल्फ प्रोपेल्ड इंजन है, यानी अलग से इंजन लगा हुआ नहीं होता है. एग्जीक्यूटिव कोच की सीटें 180 डिग्री तक घूम सकती हैं, ठीक वैसे ही जैसे विस्टाडोम की सीट घूमती हैं. नई ट्रेन में इसकी क्वालिटी और राइडिंग इंडेक्स में सुधार हुआ है. इन मापदंडों पर ट्रेन का स्कोर 3. 2 है, जबकि विश्व स्तर पर सबसे अच्छा स्कोर 2. 9 है.’ मंत्रालय को उम्मीद है कि अक्टूबर से हर महीने वंदे भारत ट्रेनों के नए बैच शुरू होंगे.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

सीएम ममता बनर्जी ने शरद पवार से की मुलाक़ात, राहुल पर कहा आधा टाइम विदेश में रहने वाले का क्या भरोसा

Posted by - December 1, 2021 0
बीजेपी के खिलाफ 2024 के लिए मोर्चा बना रहीं ममता बनर्जी ने बुधवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद…

CDS जनरल बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर खराब मौसम की वजह से दुर्घटनाग्रस्त हुआ, IAF ने दी जानकारी

Posted by - January 14, 2022 0
भारतीय वायुसेना ने बताया है कि सीडीएस जनरल बिपिन रावत  समेत 14 लोगों की जिस हेलिकॉप्टर दुर्घटना (Helicopter Crash) में…

अरविंद केजरीवाल ने जिस ऑटो वाले के घर खाया वह आम आदमी पार्टी का ही कार्यकर्ता, खाने गए ऑटो में और लौटे इनोवा में

Posted by - November 23, 2021 0
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अगले साल पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर ऑटो पॉलिटिक्स का सहारा ले…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *