बीते 24 घंटे में आए 33,750 नए केस, महारष्‍ट्र-दिल्‍ली में तेजी से फैल रहा ओमिक्रॉन

531 0

देश में कोरोना वायरस के मामलों में एक बार फिर से तेजी देखी जा रही है। बता दें कि सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी कि भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना के 33,750 नए मामले दर्ज़ किए गए। वहीं इस महामारी से 10,846 लोग ठीक हुए और 123 लोगों की जान गई। मंत्रालय ने कहा कि देश में अब कुल 1,45,582 सक्रिय मामले हैं। इसके साथ ही कुल टीकाकरण की संख्या 1,45,68,89,306 है।

ओमिक्रोन के सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र और दिल्ली से: वहीं कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के मामलों में भी वृद्धि देखी जा रही है। 3 जनवरी को देशभर में ओमिक्रोन के अब तक 1,700 मामले पाये गये

वहीं अन्य राज्यों की बात करें तो केरल में 156, गुजरात में 136, तमिलनाडु में 121, राजस्थान में 120, तेलंगाना में 67 मामले ओमिक्रोन के पाये गये हैं। इसके अलावा कर्नाटक 64, हरियाणा 63, ओडिशा में 37 मामले में पाये गये हैं।

बिहार में 87 डॉक्टर संक्रमित: इस बीच पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के 87 डॉक्टर कोरोना संक्रमित पाए गये हैं। संक्रमित हुए सभी डॉक्टरों में हल्के लक्षण हैं और अस्पताल में ही सब को आइसोलेट किया गया है।

इसको लेकर बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा, “उपचार करने वाले लोग अगर बिमार होंगे तो दिक़्क़त होगी। हम इसलिए कोशिश करते हैं कि चिकित्सक और चिकित्सा कर्मी सुरक्षित रहें। दुनिया से खबरें आ रही हैं उसमें इसकी तीव्रता और आक्सीजन की ज़रूरत कम है लेकिन हमारी पूरी तैयारी है।”

बिहार में लॉकडाउन लगाने के सवाल पर नीतीश कुमार: बिहार में कोरोना से बने हालात के चलते लॉकडाउन लगाने के सवाल पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, “इसके बारे में हम कल(मंगलवार को) बैठक करके निर्णय लेंगे।”

यूपी में ओमिक्रोन: यूपी की बात करें तो प्रदेश में अब तक ओमिक्रोन के सिर्फ़ 8 मामले आए हैं, जिसमें से 3 मामले पहले ही नेगिटिव हो गए हैं। बाकियों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने जानकारी दी कि प्रदेश में कोरोना वायरस के कुल 2,261 सक्रिय मामले हैं। जिसमें से 2,100 से अधिक मरीज़ होम आइसोलेशन में हैं।

दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट: बता दें कि दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 3,194 नए कोरोना के मामले सामने आए और 1,156 रिकवरी दर्ज़ की गई। इस दौरान पॉजिटिविटी रेट 4.59% देखी गई। अब दिल्ली में सक्रिय मामले 8,397 हो चुके हैं जिसमें कुल रिकवरी 14,20,615 है। इस बीच दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, “आज से 15-18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। आने वाले दिनों में हम एक-एक स्कूल के अंदर बच्चों को वैक्सीन की डोज़ देने के लिए कैंप लगाएंगे।”

बंगाल बेहाल: पश्चिम बंगाल में 6 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले मिलने पर राज्य के स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों को बंद करने का निर्णय लिया गया है। वहीं प्राइवेट और सरकारी दफ्तरों में 50 फीसदी क्षमता के साथ कर्मचारी काम कर सकेंगे। इसके अलावा कोरोना के मामलों को देखते हुए स्विमिंग पूल, स्पा, जिम, ब्यूटी पार्लर, सैलून और वेलनेस सेंटर बंद कर दिेए गए हैं। इसके अलावा रात 10 बजे से सुबह 5 बजे के बीच नाईट कर्फ्यू लगाया गया है।

पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा COVID-19 के नए दिशानिर्देश को देखते हुए बेलूर मठ को अगली अधिसूचना तक श्रद्धालुओं के लिए बंद किया गया है।

आज से शुरू 15-18 वर्ष आयु वर्ग के लिए टीकाकरण: बता दें कि 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि 3 जनवरी से 15-18 वर्ष आयु वर्ग के लिए टीकाकरण शुरू होगा। ऐसे में असम में डिब्रूगढ़ में मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने वैक्सीनेशन ड्राइव का उद्घाटन किया। वहीं जम्मू में भी 15 से 18 साल के बच्चों के लिए आज से कोविड वैक्सीनेशन की शुरुआत की गई

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

जब सर्वोच्च सेनापति सुरक्षित नहीं तो देश का क्या होगा, संजय राउत ने उठाये सवाल

Posted by - December 9, 2021 0
तमिलनाडु के कुन्नूर में वायुसेना के हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत का निधन…

कांग्रेस नेताओं ने निकाला मार्च, राहुल गांधी हिरासत में, कहा- भारत पुलिस स्टेट, मोदी हैं राजा

Posted by - July 26, 2022 0
नेशनल हेराल्ड मामले में आज कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने दूसरी बार पेशी हो रही…

पुटकी में दो गुटों में जमकर मारपीट, आधा दर्जन घायल, गाड़ियों से तोड़फोड़

Posted by - October 19, 2022 0
पुटकी. श्रीनगर कॉलोनी पुटकी में मंगलवार की रात करीब साढ़े 11बजे दो गुटों में जमकर मारपीट हुई. जिसमें दोनों पक्षों…

करियप्पा ग्राउंड पर दिखा NCC कैडेट्स का पराक्रम, PM बोले- आने वाला 25 साल देशभक्ति के ज्वार का है

Posted by - January 28, 2022 0
नई दिल्ली : राजधानी के करियप्पा ग्राउंड में शुक्रवार को राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के अनुशासन, निष्ठा, समर्पण, शौर्य एवं…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *