देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 90928 नए मामले , 325 मौतें

577 0

देश एक बार फिर कोरोना महामारी के गिरफ्त में जाता दिख रहा है। देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 90928 नए मामले सामने आए हैं, और इस जानलेवा वायरस के कारण 325 लोगों की मौत हो गई है। कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के 2630 मामले सामने आ चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में अब सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 2 लाख 85 हजार 401 हो गई है। वही इस महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या 4 लाख 82 हजार 876 हो गयी है।
कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से देश के 2630 लोग संक्रमित हो चुके हैं| यह नया वेरिएंट देश के 26 राज्यों में अपना पैर पसार चुका है। सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र और दिल्ली से आ रहे हैं। तीसरे नंबर पर राजस्थान का नाम आता है।

क्या है ओमिक्रोन के लक्षण
ओमिक्रोन वायरस कोविड-19 का ही एक नया रूप है विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे वायरस ऑफ कंसर्न की कटोरी में शामिल किया है। डॉक्टरों के मुताबिक यह डेल्टा वायरस से कम खतरनाक है। इसके प्रसार की क्षमता कोरोना के अन्य वैरीअंट से ज्यादा है। लेकिन यह जितना तेजी से फैलता है उतनी ही जल्दी ठीक भी हो जाता है। इसका लक्षण बिल्कुल कोरोना से मिलता जुलता है। इसमें सिर दर्द, बदन-दर्द, सांस लेने में तकलीफ, गले में खराश, बुखार, गंध की क्षमता का कमजोर हो जाना, थकावट, कमजोरी, खाने में स्वाद न आना जैसे लक्षण शामिल है।

भारत में सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र से मिले हैं। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में 26538 नए मामले दर्ज किए गए हैं। जबकि बंगाल में 14022, दिल्ली में 10665,तमिलनाडु में 4862 और केरल में 401 नए मामले सामने आए हैं। देश में कुल केसों में लगभग 70% केस इन्हीं पांच राज्यों से दर्ज किए गए हैं। बुधवार की तुलना में भारत में कोरोना के नए केसों में 56.5% की वृद्धि हुई है।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

देश की राजधानी दिल्ली की हवा फिर हुई खराब, विजिबिलिटी कम हुई विस्तारा ने डायवर्ट की 18 उड़ानें

Posted by - December 2, 2023 0
दिल्ली में प्रदूषण का स्तर एक बार फिर खतरनाक श्रेणी में चला गया है. विस्तारा एयरलाइंस ने 18 विमानों को…

तृणमूल कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव की कार पर हमला, बीजेपी को ठहराया जिम्मेदार

Posted by - October 22, 2021 0
त्रिपुरा में शुक्रवार को तृणमूल कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव की कार पर हमला हुआ है और कुछ लोगों ने इसमें…

Layer Shot के Ad पर महिला आयोग का नोटिस, सरकार भी सख्त, ट्विटर-यूट्यूब को भी’ विज्ञापन तुरंत हटाने का आदेश

Posted by - June 4, 2022 0
दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने शॉट परफ्यूम के विवादित एड पर संज्ञान लेते हुए दिल्ली पुलिस व…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *