अलविदा ‘ब्लैक पर्ल’, फुुटबॉल के महानतम पूर्व खिलाड़ी पेले का निधन

203 0

फुटबॉल की दुनिया ने दो साल के अंदर अपने इतिहास दो सबसे बड़े नाम खो दिए। दो साल पहले जहां 25 नवंबर 2020 को अर्जेंटीना के महान फुटबॉलर डिएगो माराडोना का निधन हुआ। वहीं गुरुवार देर रात ब्राजील के महानतम पूर्व फुटबॉलर पेले (Pele) का निधन हो गया। वो कोलन कैंसर से जूझ रहे थे और लंबे समय से अस्पताल में भर्ती थे। गुरुवार को उन्होंने 82 की उम्र में अंतिम सांसें लीं।

पेले का निधन ब्राजील के साओ पाउलो में हुआ। उनको 29 नवंबर को सांस लेने में दिक्कत आने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। तभी से वो लगातार संघर्ष कर रहे थे, लेकिन वो कैंसर से जंग जीत नहीं सके। फीफा विश्व कप 2022 के दौरान पेले ने अस्पताल में टीवी पर ब्राजील के मैच देखते हुए अपनी टीम को चीयर भी किया था। हालांकि ब्राजील का सफर क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ सका था।

कौन थे पेले?
पेले का असली नाम एडसन अरांतेस डो नासिमेंटो था। उनका जन्म 23 अक्टूबर 1940 को ब्राजील के मिनास गेराइस में हुआ था। उनके पिता भी फुटबॉल खेला करते थे। उनका नाम मशहूर वैज्ञानिक थॉमस एडिसन के नाम से प्रेरित होकर रखा गया था। उनको पेले नाम स्कूल में मिला था। इसका हीब्रू भाषा में मतलब होता है करिश्मा। बाद में उनको ‘ब्लैक पर्ल’ नाम भी दिया गया। वो बेहद गरीब परिवार से थे और अतिरिक्त पैसों के लिए चाय की दुकान पर भी काम किया करते थे। पिता ने उनको फुटबॉल सिखाना शुरू किया और फिर वो सफर कहीं थमा नहीं। उन्होंने 16 की उम्र में ब्राजील के लिए पहला मैच खेला था। वो फुटबॉल इतिहास के सबसे सफल फुटबॉलर बने।

गोल का गिनीस वर्ल्ड रिकॉर्ड
पेले के नाम यूं तो तमाम रिकॉर्ड्स और ट्रॉफी मौजूद थीं। उन्होंने ब्राजील की टीम के साथ तीन बार फीफा विश्व कप खिताब जीता। वो ये कमाल करने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी रहे। उन्होंने 1970, 1962 और 1958 में फीफा विश्व कप ट्रॉफी उठाने का गौरव हासिल किया। उनके करियर की एक और सबसे खास बात जो रही वो था गोल का गिनीस वर्ल्ड रिकॉर्ड। पेले ने अपने करियर में 1363 मैच खेले (जिसमें अंतरराष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय दोस्ताना मैच और क्लब मैच शामिल थे) और इन सभी मैचों में मिलाकर उन्होंने रिकॉर्ड 1279 गोल किए जिस रिकॉर्ड के आस-पास भी कोई नहीं पहुंच सका है।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

सिनीयर नेशनल कुराश चैम्पियनशिप जम्मू कश्मीर में झारखंड ने जीता 2 कांस्य पदक

Posted by - December 29, 2021 0
भारतीय कुराश महासंघ की अगुवाई में जम्मू कश्मीर कुराश संघ द्रारा जम्मू इंडोर स्टेडियम में सिनीयर नेशनल कुराश चैम्पियनशिप का…

विराट कोहली बने रहेंगे कप्‍तान, बीसीसीआई के कोषाध्‍यक्ष ने कप्‍तानी छोड़ने की रिपोर्ट्स को किया खारिज

Posted by - September 13, 2021 0
नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने सोमवार को उन रिपोर्टो को खारिज किया जिसमें…

रांची में 9 अक्टूबर को भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे क्रिकेट मैच, ऐसे बुक करें टिकट

Posted by - September 21, 2022 0
रांची. जेएससीए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में 9 अक्टूबर को होने वाले वनडे मैच की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. पूरे…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *