आईपीएल के मीडिया राइट्स 44075 करोड़ में बिके, डिजिटल राइट्स रिलाइंस की Vaicom ने 20500 करोड़ में खरीदे

389 0

इन दिनों आईपीएल मीडिया राइट की चर्चा चारों ओर बनी हुई है। साथ ही ताजा जानकारी के अनुसार एक खबर सामने निकल कर आई है कि साल 2023 से लेकर 2027 तक के आईपीएल मीडिया राइट्स ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बता दें कि क्रिकबज की एक खबर के मुताबिक आईपीएल मीडिया राइट्स 44075 करोड में बिके हैं।

सोमवार को आईपीएल ऑक्शन के दूसरे दिन भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टेलीविजन और डिजिटल मीडिया राइट्स बिक गए हैं। टीवी राइट्स 23575 करोड में बिके हैं, जबकि डिजिटल राइट्स 20500 करोड में बिके हैं। भारतीय उपमहाद्वीप के डिजिटल राइट्स रिलायंस इंडस्ट्रीज की Viacom ने खरीदे हैं। जबकि टीवी राइट्स 23575 करोड में बिके हैं। लेकिन अभी तक कंपनी का नाम सामने नहीं आया है। लेकिन अब यह साफ हो चुका है कि आईपीएल के अगले सीजन में हमें दो ब्रॉडकास्टर देखने को मिलेंगे यानी कि टीवी पर कहीं और मैच दिखेगा और डिजिटल में कहीं और

डिजिटल और टेलीविजन की प्रति मैच कीमत 107.5 करोड़ के पार –

आईपीएल के अगले 5 सालों के मीडिया राइट्स के लिए कई दिग्गज कंपनियां रेस में जिनमें डिजनी प्लस हॉटस्टार, सोनी, जी और रिलाइंस इंडस्ट्री की वायकॉम शामिल हैं। ई-नीलामी से जुड़े ताजा अपडेट के अनुसार आईपीएल के प्रति मैच की कीमत 107.5 करोड़ के पार हो गई है जिसमें डिजिटल और टेलीविजन दोनों शामिल हैं। वहीं पूरे 5 साल के लिए पैकेट की कीमत 44 हजार करोड़ के पास पहुंच गई है। बता दें कि ई-नीलामी से पहले OTT दिग्गक अमेजन ने अपने हाथ पहले ही खींच लिए थे।

IPL मीडिया राइट्स क्या बना पाएंगे रिकॉर्ड –

बता दें कि आईपीएल के अगले 5 साल के लिए मीडिया राइट्स को चार पैकेज में बांटा गया है, जिसमें प्रति मैच एक रकम तय की गई है। सभी चारों पैकेज को मिलाकर कुल रकम 32890 करोड रुपए है। इसमें ए और बी पैकेज को मिलाकर 107.5 करोड़ में बिक गए है। है जबकि सी और डी के नीलामी लगना अभी बाकी है।

इस बाबत प्रक्रिया 13 जून को शुरू हो चुकी है और उसके बाद ही विजेता का नाम सामने आ पाएगा।
बता दें कि दुनिया में सबसे महंगी मीडिया राइट्स वाली लीग अमेरिका की नेशनल बास्केटबॉल लीग (NBA) है, जिसके एक मैच की मीडिया राइट्स कीमत 133 करोड रुपए है। जबकि दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की इंग्लैंड प्रीमियर लीग (EPL) है, जिसके एक मैच की कीमत 81 करोड़ रुपए है। अब आईपीएल में एक मैच की कीमत 105.5 करोड़ रुपए पहुंच चुकी है तो वह इंग्लिश प्रीमियर लीग को आसानी से पीछे छोड़ नया रिकॉर्ड बना सकता है।
Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

देश में जंग-खेल में फतह: पैरालंपिक के पहले दिन यूक्रेन का दमदार प्रदर्शन, 3 गोल्ड समेत 7 पदक जीते

Posted by - March 5, 2022 0
यूक्रेन के एथलीटों ने शानदार खेल का परिचय देते हुए शनिवार को पैरालंपिक में तीन स्वर्ण पदक सहित कुल सात…

भारत और पाकिस्तान में 7 अक्टूबर को होगा महामुकाबला, बांग्लादेश में 4 साल बाद होंगे महिलाओं के मैच

Posted by - September 21, 2022 0
बांग्लादेश में चार साल बाद महिला क्रिकेट मुकाबलों की वापसी होने वाली है। इसकी शुरुआत महिला एशिया कप 2022 से…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *