सेंचुरियन में पहली बार टेस्ट जीती टीम इंडिया, साउथ अफ्रीका को 113 रन से हराया

487 0

टीम इंडिया ने 30 दिसंबर 2021 को साउथ अफ्रीका में इतिहास रचा। उसने सेंचूरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में पहली बार टेस्ट में जीत हासिल की। टीम इंडिया ने 3 मैच की सीरीज का पहला टेस्ट 113 रन से जीता। केएल राहुल को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया है।

दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 305 रन का लक्ष्य मिला था। वह दूसरी पारी में 68 ओवर में 191 रन ही बना पाई। मैच के पांचवें दिन लंच के समय तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 66 ओवर में 7 विकेट पर 182 रन था। उसे जीत के लिए 123 रन की जरूरत थी। उस समय टेम्बा बावुमा ने 34 और मार्को जेनसन ने 5 रन बनाए थे। हालांकि, उसने आखिरी 3 विकेट लंच के बाद की 12 गेंदों में गंवा दिए। इनमें से 2 विकेट अश्विन और एक विकेट शमी ने चटकाया।

यह मैच एक तरह से गेंदबाजों के नाम रहा। मैच में कुल 889 रन बने और 20 विकेट गिरे। इनमें से अतिरिक्त रनों की संख्या 64 रही। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने 8, जसप्रीत बुमराह ने 5 और मोहम्मद सिराज ने 3 विकेट लिए। शार्दुल ठाकुर और रविचंद्रन अश्विन के हिस्से भी 2-2 विकेट आए।

इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। उसने पहली पारी में केएल राहुल के शतक की बदौलत 327 रन बनाए थे। लुंगी एनगिडी ने 6 विकेट लिए थे। दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 197 रन पर ऑलआउट हुई थी। मोहम्मद शमी ने 5 विकेट चटकाए थे। भारतीय टीम दूसरी पारी में 174 रन ही बना पाई थी।

गेंदबाजों के नाम रहा पहला टेस्ट

भारतीय टीम ने जिस तरीके का खेल दिखाया है, वह सराहनीय है। पहले पारी में अगर बल्लेबाजों के प्रदर्शन को छोड़ दें तो गेंदबाजों का प्रदर्शन इस मैच में हमेशा से शानदार रहा है। बारिश से दूसरा दिन धुल जाने के बाद, तीसरे दिन गेंदबाजों ने 18 विकेट झटके और चौथे दिन भी गेंदबाज हावी रहे। आज पहले घंटे में बढ़िया बल्लेबाजी हुई, लेकिन उसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने जिस तरीके से वापसी की, उसने साउथ अफ्रीकी टीम को कोई मौका नहीं दिया।

साल की शुरुआत में भी टीम इंडिया ने रचा था इतिहास

इस साल की शुरुआत में भारत ने गाबा में ऑस्ट्रेलिया को हराकर इतिहास रचा था। वर्ष के अंत में सेंचूरियन में साउथ अफ्रीका को हराकर फिर इतिहास रच दिया है। यह साल भारतीय टेस्ट टीम के लिए मजबूत किलाओं को तोड़ने का साल रहा है। हम में से कई लोग सोच रहे थे कि इस मैच में जिस तरीके बारिश खलल डाल रही है, इसका परिणाम ड्रॉ ही होगा, लेकिन हम गलत थे। भारतीय टीम ने जिस तरीके का खेल दिखाया है, वह सराहनीय है।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

राहुल द्रविड़ ने किया मुख्य कोच के पद के लिये आवेदन, लक्ष्मण बन सकते हैं नए एनसीए प्रमुख

Posted by - October 26, 2021 0
नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के अगले कोच बनने जा रहे पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने मंगलवार को इस पद…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *